Breaking News

इन चीजों को खाने पीने से कम होता है कोलेस्ट्रॅाल




दिल के दुश्मनों में सबसे पहला नाम कोलेस्ट्रॅाल का है। बढ़ता कोलेस्ट्रॅाल धीरे-धीरे दिल को नुकसान पहुँचाता है। डॅाक्टर के पास कोलेस्ट्रॅाल (टोटल,एलडीएल और एचडीएल) के स्तर की जाँच कराने से पहले हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप कोलेस्ट्रॅाल से लड़ सकते हैं और अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

1. लहसुन- लहसुन की आधी कली से एक कली भी 9 फीसदी तक कोलेस्ट्रॅाल को कम करने में कारगर हैं। लहसुन में अमीनो एसिड, विटामिन, मिनरल और ओरगानोसल्फर कम्पाउंड होते हैं। माना जाता है कि ये कम्पाउंड एचडीएल और टोटल कोलेस्ट्रॅाल को कम कर सकता है।

2. आंवला- विटामिन-सी से भरपूर आंवला में ढ़ेर सारी मिनरल और अमीनो एसिड भी होते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक इसमें कोलेस्ट्रॅाल को कम करने के अलावा और भी कई लाभ होते हैं। दिन में एक से दो आंवला खाने से आप को कोलेस्ट्रॅाल को कम करने में लाभ मिलता है।

3. ग्रीन टी – ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में पॅालीफेनॅाल्स होते हैं, जिसे बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे न सिर्फ खराब कोलेस्ट्रॅाल कम होता है बल्कि अच्छा कोलेस्ट्रॅाल बढ़ता है। बस दिन में 2-3 कप ग्रीन टी काफी है।

4. साबुत धनिया – रसोई में मिलने वाले साबुत धनिये में भी आयुर्वेद के कई गुण पाये जाते हैं इन्ही में से एक कोलेस्ट्रॅाल को कम करना है।

5. ईसबगोल – एक से दो चम्मच ईसबगोल न सिर्फ शरीर में कोलेस्ट्रॅाल की मात्रा कम कर सकती है बल्कि दिल को स्वस्थ भी रखती है।

6. मेथी – मेथी के दाने न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत को भी सुधार सकतें है। विटामिन ई और एंटी- डायबिटिक तत्वों से भरपूर मेथी कोलेस्ट्रॅाल को कम करती है। दिन में सिर्फ आधे चम्मच लेने से कोलेस्ट्रॅाल में आराम मिलता है।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी …

Leave a Reply