चीन के डॉक्टरों ने हाथ पर कान उगाया और फिर ट्रांसप्लांट कर दिया

चीन के डॉक्टरों ने कमाल कर दिया है। उन्होंने एक एक्सीडेंट में कान गंवा देने वाले आदमी के लिए नया कान उगा दिया। इसमें सबसे बड़े ताज्जुब की बात ये है कि डॉक्टरों ने नया कान उसी आदमी के हाथ पर उगाया और जब वो अपने सही साइज का हो गया तो उसे सिर पर ट्रांसप्लांट कर दिया। इस आदमी का नाम छुपा कर रखा गया है, मगर पहचान के लिए मिस्टर जी के नाम से पुकारा जाता है। हाल ही में यह चौंकाने वाली सर्जरी की गई है।

बीते साल नॉर्थ चीन के इलाके में एक एक्सीडेंट में मिस्टर जी का कान पूरी तरह से फट गया था। वह इस कान से सुन नहीं पाते थे। प्‍लास्‍टिक सर्जन जियो शुजोंग ने मिस्‍टर जी की बाजू पर एक नकली कान प्‍लांट किया। जियो ने कहा कि एक्सीडेंट में उनका केवल कान ही नहीं बर्बाद हुआ बल्कि कान के आसपास की अधिकतर नसें भी बर्बाद हो गईं थीं। हमने उनके बाजू पर नया कान उगाने का फैसला लिया।

बाजू पर कान उगाने के लिए जियो और उनकी टीम ने सबसे पहले स्‍कीन को फैलाने वाली मशीन की मदद से उनके बाजू की स्‍किन को खींचा। उन्‍होंने उनकी चेस्ट के एक साइड से कार्टिलेज का एक टुकड़ा काटा ताकि कान बनाया जा सके। इसके बाद इसे टुकड़े की मदद से कान की शेप दी गई और बाजू की स्किन में इसे फिट किया गया। जब ये नकली कान बड़ा हो गया तो डॉक्टरों ने इसे मिस्टर जी के बाजू से काटकर उसे सफलतापूर्वक उनकी कपनटी पर लगा दिया।

इस ऑपरेशन में सात घंटे का वक्त लगा। मिस्टर जी को बेसब्री से इसका इंतजार था। उन्होंने अपने कान की तरफ देखा और कहा कि अरे ये तो ठीक वैसा ही है जैसा पहले मेरा कान था। उम्मीद जताई जा रही है कि वह दो सप्ताह में अस्पताल से घर जा पाएंगे।




साभार डेली मिरर

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *