Home / BODY BUILDING / तेजी से मोटापा कम करने के लिए डाइट में क्या और कितना खाना चाहिए

तेजी से मोटापा कम करने के लिए डाइट में क्या और कितना खाना चाहिए

weight loss के लिए Diet में क्या और कितना खाना चाहिए। अगर इस सवाल का जवाब आपने सही ढंग से जान लिया और थोड़ी कैलकुलेशन कर ली तो आपको वजन कम करने से कोई नहीं रोक सकता। इस वक्त दुनिया की आधी आबादी मोटापे से जंग लड़ रही है। यह एक महामारी की शक्ल ले चुका है। आपको अगर वजन घटाना है तो यहां हम आपको motapa kam karne ke liye diet के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। आपको साथ में एक कॉपी पेन रखना होगा ताकि आप चीजों को ठीक से समझ सकें। यहां हम पूरी तरह से साइंस की बात करेंगे। यही वो साइंस है जिसकी बदौलत वेट कम करने की गारंटी देने वाले आपका वजन कम करते हैं। इस लेख में डिटेल में इन टॉपिक पर बात करेंगे।

  • The process of weight loss – वेट लॉस प्रोसेस
  • Know your calories requirement – कैलोरी की जरूरत
  • Calculate diet for weight loss – वेट लॉस डाइट
  • Know the science of fat reduction – फैट कम करने का साइंस

Understand the process of weight reduction
वजन कम करने का प्रोसेस समझें

weight आपका न तो एक दो दिन में बढ़ा है न ही एक दो दिन में जाएगा। वेट बढना एक प्रोसेस होता है और वेट घटाना भी एक प्रोसेस की तरह ही काम करेगा। हम जो कुछ भी खाते हैं उससे हमें calories मिलती है। carbohydrates, protein, fat तीनों से हमें कैलोरी मिलती है। हालांकि प्रोटीन calories देने के साथ साथ मसल बिल्डिंग का काम भी करता है।

वजन बढ़ाने में सबसे बड़ा रोल कार्ब और फैट का होता है। भले ही आपकी डाइट कम हो लेकिन अगर आपकी बॉडी फूड को पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं कर पा रही है तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। इसकी वजह कमजोर डाइजेशन, खाने के तुरंत बाद पानी पीना, कम नींद, किसी दवा का असर या हार्मोन का इंबैलेंस होती है। इसके अलावा अगर आप अपनी जरूरत से 700 calories रोज ज्यादा ले रहें तो भी वजन बढ़ने लगता है।

वजन कम करने के लिए भारतीय डाइट चार्ट

हमें जब किसी को वजन बढ़ाने के बारे में सलाह देनी होती है तो हम यही कहते हैं कि पहले ये कैलकुलेट करें कि आपकी कैलोरी की जरूरत कितनी है। उसके बाद ये तय करें कि आपको उस calories का कितना हिस्सा प्रोटीन, कितना हिस्‍सा कार्ब और कितना हिस्सा से हासिल करना है। हम इसका रेशो भी बताते हैं मगर यहां हम केवल weight loss की कैलकुलेशन बताएंगे। याद रखें जो लोग मोटे हो गए हैं उन्हें दो तरह से वेट लॉस पर काम करना होगा। पहले तो अपनी जरूरत से कम कैलोरी लेनी होगी और दूसरा शरीर में मौजूद फैट को बर्न करना होगा। अपना डाइजेशन भी ठीक करना है और बर्न करने का प्रोसस भी तेज करना होगा।

calories required for fat loss
फैट लॉस के लिए कितनी कैलोरी चाहिए

diet chart and workout shedule in hindi
पूरी जानकारी के लिए तस्वीर पर क्लिक करें।

वेट लॉस के लिए डाइट में 40 से 50 % प्रोटीन, 10 से 30 % कार्बोहाइड्रेट और 30 से 40 % फैट की जरूरत होती है। फैट लॉस में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट रखना होता है और प्रोटीन बढ़ाना होता है। जाहिर सी बात है कि इतनी बात से आप कैसे जान पाएंगे कि आखिर आपको करना क्‍या है। आपको सबसे पहले ये कैलकुलेट करना है कि आपकी calories की जरूरत कितनी है। उसके बाद उसे प्रोटीन, कार्ब और फैट में डिवाइड करना है। इसके बाद आपको ये देखना है कि आप जो खा रहे हैं उसमें क्या चीज कितनी क्वांटिटी में है। एक बार आपको ये गुणा भाग करनी होगी मगर उसके बाद आपका रास्ता बिल्‍कुल साफ हो जाएगा। इस लेख को पढ़ते पढ़ते भी आपके दिमाग में कई सवाल उठेंगे मगर सब्र करें हम जानते हैं कि यहां कैसे सवाल आपको मन में उठेंगे। मगर लेख खत्म होने तक आपको सारे जवाब मिल जाएंगे।

अगर आप कसरत नहीं करते हैं तो आपका काम पूरे दिन में 2000 से 2200 calories में चल जाएगा। अगर आप मेहनत का काम करते हैं या अच्छे से जिम जाते हैं तो आपको 2400 से 2800 कैलोरी की जरूरत पड़ेगी। इसी तरह से जो महिलाएं जिम वगैरा नहीं जातीं उनका काम 1800 कैलोरी में चल जाता है। जो महिलाएं भाग दौड़ वाला या मेहनत का काम करती हैं उन्हें 2200 कैलोरी की जरूरत पड़ती है। कॉलेज जाने वाली एक लड़की को हर दिन करीब 2000 कैलोरी की जरूरत होती है। यहां एक बात का और ध्यान रखें कि इस कैलकुलेशन में हमने 18 से 35 साल तक के ऐज ग्रुप को शामिल किया है।

How to calculate diet for weight loss
वेट लॉस के लिए डाइट कैसे कैलकुलेट करें

हम मनीषा का उदारहण लेकर बात करेंगे। मनीषा की उम्र 25 साल और weight 70 किलो है। वह कसरत वगैरा नहीं करती तो हम मान सकते हैं कि उसे दिनभर में 1800 calories की जरूरत है। मगर उसे वेट लॉस करना है इसलिए हमें उसकी कैलोरी की जरूरत में से 700 घटा देते हैं तो अब मनीषा को कुल 1100 कैलोरी की जरूरत है। मनीषा पहले से ही मोटी है तो उसे पहले तो अपना calories इनटेक कम करना होगा और दूसरा बॉडी में मौजूद फैट को कम करना होगा। weight loss के लिए डाइट में 40 से 50 % प्रोटीन, 10 से 30 % कार्बोहाइड्रेट और 30 से 40 % फैट होना चाहिए। इसी आधार पर आपको अपने लिए कैलकुलेशन करनी है। इसमें बहुत सोचने की बात नहीं है आप अंदाजे से चीजें कर सकते हैं। डाइट काम नहीं करेगी तो उसका इलाज भी हम आपको बताएंगे। तो हम मनीषा की डाइट में 40 % प्रोटीन, 30 % कार्ब और 30 % फैट रखते हैं।

इस हिसाब से 1100 का 40 % हुआ 440, 1100 का 30 % हुआ 330 और इसी तरह से 30 % फैट से भी 330 कैलोरी। इसका मतलब ये हुआ कि मनीषा को फिलहाल 440 कैलोरी प्रोटीन से, 330 कैलोरी कार्ब से और 330 कैलोरी फैट से हासिल करनी है।

एक ग्राम प्रोटीन में होती है चार कैलोरी तो 440 कैलोरी के लिए जरूरत होगी – 440/4 = 110
एक ग्राम कार्ब में होती है चार कैलोरी तो 330 कैलोरी के लिए जरूरत होगी 330/4 = 82 ग्राम लगभग
एक ग्राम फैट में होती है 9 कैलोरी तो 330 कैलोरी के लिए जरूरत होगी 330/9 = 36 ग्राम लगभग

वजन कम करने के लिए मनीषा को पूरे दिन में 110 ग्राम प्रोटीन, 82 ग्राम कार्ब और 36 ग्राम फैट की जरूरत है। ज्यादा प्रोटीन का मतलब होता है ज्यादा फैट लॉस। अब मनीषा को यह देखना है कि वह जो कुछ भी खाती पीती है उसमें कितना कार्ब, प्रोटीन और फैट है। इस काम में उसकी मदद गूगल कर देता है। आप सर्च करेंगे तो आपको हर फूड की पूरी टेबल मिल जाएगी। हमने भी नीचे तीन लिस्ट दी हैं।

कितने दिन में गिरेगा वजन ?
इस तरह से प्लान किए गए डाइट चार्ट पर चलकर पहली बार 25 दिन में आपका वजन कम होना चाहिए।
अगर उसके बावजूद वजन नहीं घटा तो क्या करना चाहिए ?
अपनी कैलोरी की जरूरत में से 500 calories और घटा दें। दोबारा कैलकुलेशन करें और प्रोटीन में कटौती न करें, कटौती कार्ब में और फैट में करें।

इसके अलावा क्या करना होगा ?
इसके अलावा आपको बॉडी में जमा हो चुके फैट को कम करने के लिए उसे बर्न करना होगा। वैसे तो हाई प्रोटीन के चलते आपका मेटाबॉलिज्म वैसे भी फास्ट हो जाएगा। मगर आपको वर्कआउट करना चाहिए। अगर हाई इंटेसिटी वर्कआउट कर सकते हैं तो बहुत अच्छा है अगर नहीं तो लंबी वॉक तो जरूर करें।

मुझे फैट कम करने के लिए क्या करना चाहिए ?
पहले अपनी कैलोरी की जरूरत समझें, फिर उसे प्रोटीन, कार्ब और फैट में बांट लें। जैसा कि ऊपर बांटा गया है। ज्यादा जोर प्रोटीन पर रखें। थोड़ा अंदाजा भी लगाएं। डाइट काम न करे तो 25 दिन बाद उसमें बदलाव करें। इसके अलावा फैट बर्न करने के नुस्खों को भी आजमाते रहें।
Source of protein

1 फिश
2 चिकन
3 अंडे का सफेद हिस्सा
4 सोयाबीन चंक्स
5 मूंग की दाल
6 बादाम
7 दही
8 योगहर्ट
9 उड़द की दाल
10 चना

low carb vegetables
1 ब्रोकली
2 मशरूम
3 पालक
4 फूल गोभी
5 पत्ता गोभी
6 ब्रोकली
7 बीन
8 खीरा
9 शतावरी

High Quality Fat

1 फिश या फिश ऑयल
2 एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल
3 बादाम
4 पीनट बटर
5 लो फैट ऑयल

इस लेख में हमने Diet for fast weight loss पर डिटेल में बात की है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको इससे बहुत मदद मिल सकती है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि motapa kam karne ke liye diet तभी काम करेगी जब आप उसे सही ढंग से अपनाएंगे। बेहतर होगा कि उसके साथ वजन घटाने के नुस्खे भी आजमाएं और वर्कआउट भी करें। इससे फैट बर्न होने का प्रोसेस तेज हो जाता है।

Check Also

पूरा बाजार नकली व्हे प्रोटीन पाउडर से भरा हुआ है, मगर आप इन 4 तरीकों से नकली प्रोटीन की पहचान कर सकते हैं। बार कोड स्कैन करें।

नकली प्रोटीन की पहचान कैसे करें? 11 तरीके

बॉडी बिल्डिंग में मदद करने वाला सबसे कारगर सपलीमेंट अगर कोई है तो वो व्हे ...

62 comments

  1. sir 1600 m 5 min me daudneme kitni calari kharch hoti hai

  2. Hlw Sir my name is Mohit. My body statistics height 171 cm,weight 60 kg, chest 38 inches, arms 13 inches ,waist 32 inches. Workout schedule kuch is Tarah ha
    Monday – Chest ( Flat,Incline,Decline push ups and dips and single arm push up ) + crunches and plank
    Tuesday – Arms ( Ez-bar rod dropset, Hammer Curl,preacher curl, Diamond push ups, Bench dips, one arm extension aur bora nichodna) lower abs
    Wednesday – Back ( Pull up, Chin up, Bent over barbel row, Millatry bench press, dead lift, Lying superman )
    Thursday – Shoulder ( Shoulder press, Upright Row, Front raise, Side raise, Shoulder Shrug ) sit ups and side planks
    Friday – Legs ( Uthak baithak with weight ,Step lunges, running, jumps) lower abs
    Saturday and Sunday rest
    Diet plan kuch is Tarah ha
    Breakfast – 1 Bowl bhigoye hue Chane usme 1 tamatar 2 aalu aur 2 glass dudh 2 parathe kisi sbji K sath
    Lunch – 1 Bowl daal 100 gram chawal 5 chapati,salad sbji
    Snack – 50 gram mungfali koi b fruit kbi orange kbi kela 1 glass dudh mungfali ka tel 2 chamach
    Dinner – 1 Bowl daal 5 chapati,salad sbji
    Raat ko sone se pahle dudh 5 badam 2 spun ghee daal kr
    Sir me bicep pr 25 kg weight utha ra hu chest back pr 40 shoulder pr 35 sir Me chahta hu ki mera weight 78 kg Ho awi 15 20 din ho gae he exercise krte hue 58 kilo weight tha 2.5 kg bada ha sir isme koi kami Ho to btae aur sir me apni weight uthane ki takat badana chahta hu ki 80 kg weight to km se km chest pr uthau

    • डाइट में प्रोटीन कम है। कसरत में लेग्स की कसरत कम है। पांच कसरतें हों और ठीक से हों। आपका वेट कम है इसलिए आप सभी बॉडी पार्ट में कसरत की गिनती एक कम कर सकते हैं। रैप की रेंज 12 से 6 के बीच रखें। कभी कभी बहुत हैवी वेट के साथ एक रैप निकाला करें। इससे पावर बढ़ेगी। कभी कभी सिर्फ चार चार रैप की कसरत करें। इससे भी पावर बढ़ेगी।

  3. Hlw Sir my name is Mohit. My body statistics height 171 cm,weight 60 kg, chest 38 inches, arms 13 inches ,waist 32 inches. Workout schedule kuch is Tarah ha
    Monday – Chest ( Flat,Incline,Decline push ups and dips and single arm push up ) + crunches and plank
    Tuesday – Arms ( Ez-bar rod dropset, Hammer Curl,preacher curl, Diamond push ups, Bench dips, one arm extension aur bora nichodna) lower abs
    Wednesday – Back ( Pull up, Chin up, Bent over barbel row, Millatry bench press, dead lift, Lying superman )
    Thursday – Shoulder ( Shoulder press, Upright Row, Front raise, Side raise, Shoulder Shrug ) sit ups and side planks
    Friday – Legs ( Uthak baithak with weight ,Step lunges, running, jumps) lower abs
    Saturday and Sunday rest
    Diet plan kuch is Tarah ha
    Breakfast – 1 Bowl bhigoye hue Chane usme 1 tamatar 2 aalu aur 2 glass dudh 2 parathe kisi sbji K sath
    Lunch – 1 Bowl daal 100 gram chawal 5 chapati,salad sbji
    Snack – 50 gram mungfali koi b fruit kbi orange kbi kela 1 glass dudh mungfali ka tel 2 chamach
    Dinner – 1 Bowl daal 5 chapati,salad sbji
    Raat ko sone se pahle dudh 5 badam 2 spun ghee daal kr
    Sir me bicep pr 25 kg weight utha ra hu chest back pr 40 shoulder pr 35 sir Me chahta hu ki mera weight 78 kg Ho awi 15 20 din ho gae he exercise krte hue 58 kilo weight tha 2.5 kg bada ha sir isme koi kami Ho to btae aur sir me apni weight uthane ki takat badana chahta hu ki 80 kg weight to km se km chest pr uthau

    • आपको शायद पहले जवाब दे दिया था। आपकी डाइट में प्रोटीन कम है और थाई की कसरत आप कम कर रहे हैं।

  4. sir
    My age 40
    weight 81 kg
    wairst 38
    chest 38

    Doing morning walk and evening exercise in Gym for 30 minutes since 45 days
    but i could not reduce my weight , how to reduce weight

    • वेट कम करने का सबसे कारगर हथियार है डाइट। डाइट में आपको कार्ब कम से कम रखना है। शाम के वक्त को बिल्कुल नहीं और जितना हो सके उतना प्रोटीन बढ़ाएं। प्रोटीन फैट को बर्न करना है खासकर एग व्हाइट। न तो मोटापा एक दिन में आया है और न ही एक दिन में जाएगा वक्त लगेगा। 30 मिनट की कसरत में हमेशा मल्टी ज्वाइंट कसरत पर फोकस करें। पेट के क्रंचेज आपके बहुत काम के नहीं है। आप वेट ट्रेनिंग करें, रनिंग, स्किपिंग, माउंटेन क्लाइंबर, डंबल स्विंग, फंकशनल ट्रेनिंग।

  5. सर मैं अभी gaining पर हूँ। जिसकी बजह से मैंने अपनी डाइट बढा ली है। लेकिन मुझे अब दिन में 2 बार toilet जाना पड़ता है। क्या ये सही है?

  6. Sir maine 2 saal pahle ciplactin dexona liya tha for 1month bhuk badane ke liye use chordne ke bad mera wait loss hone laga or pet mai drd vomating or bhuk bhi nhi lagti hai sir mujhe plz bataye ki how recover form these side effect
    Thank u sir must reply plz

    • आप लिवर की मजबूती के लिए कोई आयुर्वेदिक सिरप वगैरा लें।

  7. sir kya rat ko ubale hue ande(अण्डे) subh kha sakte h…sirf white wala part….

  8. sir 1600m race ki tayari kaise kare.

    • सर इसके बारे में अभी मैं कोई जानकारी नहीं दे सकता।

  9. Sir Ak din me kitni calories burn karni chaiye please reply soon

    • वजन कम करने के लिए आपको अपनी जरूरतभर की कैलोरी के अलावा 500 से 100 कैलोरी और बर्न करनी होगी। आमतौर पर एक पुरुष की कैलोरी की जरूरत उसके वजन का चार गुना होती है। अगर उसे वेट कम करना है कुल कैलोरी के अलावा 500 से 1000 कैलोरी और बर्न करनी होगी।

  10. Geetanjali singh

    I am 32 years old.My weight is 85 kg.Height 5.3.
    .I have thiroid.I took medicine on daily basis.And I do 20 mnts exercise and 30 mnts walk on daily .But my weight and Body not reduces.just help me for this

    • आपको थायरायड है आपका वेट इतनी आसानी से कम नहीं होगा। आपको डाइट, कसरत और नुस्खों का सहारा लेना होगा। हम आपको एक लिंक दे रहे हैं उसे चेक करें उसमें कुछ नुस्खे दिए हैं इनमें से जो आप अपना सकती हैं अपना लें। इतना जान लें कि आपके लिए वेट कम करना औरों के मुकाबले थोड़ा टफ रहेगा।
      वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट 11 नुस्खों के साथ
      http://www.bodylab.in/2016/08/24/diet-chart-for-weight-loss-for-female-in-hindi/

  11. Sir mai c4 pre work out ke sath fat burner le skta hu or protien toh hai hi on ka

  12. Sir nibu pani s… power ko kam karta h?

  13. Hello Sir/Ma’am
    My Name is Nikhil
    Age 24 yrs
    Wt 71kgs

    I am on a diet where I don’t take any supplement and eat only homemade food
    I try to take 90gm protien
    60gm Fat
    250gm Carbs
    30gm fibre in a 2030cal diet in a day.
    I am eating peanut butter 1tsp and 2 boiled eggs whites in morning and 1.5 tsp profiles at night

    {I have calculated these numbers using healthify app}

    What I want :
    1- Lean gain for muscles (especially increase in my arm size, and Shoulders)
    2- I have a fat deposit on my belly and lower back I want to burn that fat
    3- Muscle recovery food or supplement

    It would be great if you can help me

    Waiting for your positive reply
    Thank you

    • Your diet is good for the time being. But your goal is difficult. Lean gain is a tough task. Moreover there is difference between lean gain and gaining while burning fat. The toughest task it gaining while burning fat and i guess you want to do that. If you search on the net you will find many article telling you to gain muscles while loosing fat. But on practical ground we never do that. either we gain or we go for cutting or we do lean gain. We do not move for cutting and gaining at same time.

      By the way, when you say lean i assume a body which is actually lean because I am professional. So the best way for you will be to gain lean. Try to control your belly and once you get the size burn the belly fat.

      Never expect your arm to grow without the development of body. Never run for biceps because you will surely over train them. Always focus on big muscles. Arms will grow in due course. Do not afraid of carb, just avoid them at night. Carb will help you in gaining and it will save your protein for muscle building. you can use whey protein isolate. Extra virgin olive oil should be a part of your diet, it will help in lean gain.

      • Thanks for reply team

        After reading this reply I just have 1 more question in India when we try to eat protein food carbs comes along with it what should I add and subtract in my diet and u also said goal is difficult can you help me with the process as well

        • Yes when you eat protein it comes with carb and fat. But we have a few examples of high protein and almost no carb or fat like egg white, Soy Chunkes, Fish, Whey protein isolate, chicken chest, double tonned milk. You should avoid carb at night but during day time it should be a part of your diet but limited.

  14. sir, my weight 58.55 , hight 5ft., age 29, hai me 1ganta gym bhi jati hu cardio or workout bhi karti hu abhi muze 12 days hi huye h gym karte par mera weight kam ki jaga bad raha h jabki me diet me bhi 1200 cal. le rahi hu aap muze gym or diet ka pura schedule bataye taki me apna weight 50 kg. kar saku.

  15. male 23 height – 5.10 weight -95 kg , how to loose fat? should i try fat burner? can you suggest some?

    • Yes if you are comfortable you can use Fat burner. Start with a mild one with green tea extract and then you can move to hard ones.

  16. सर नमस्कार कैसे हैं आप सर मेरा नाम अभिषेक कुमार हैं मेैं पुलिस में नौकरी करता हूँ पूरे दिन बैठने का ही काम हेैं कम्पयूटर पर सर मेरी उम्र करीब 28 वर्ष हैं 170 हाईट हैं और वैट 82 कि0ग्रा0 हैं मुझे अपना कम से कम 15 कि0ग्रा0 वजन कम करना हैं सर मेै आज से ही कौशिश करूगाँ दौडने की और एक्सरसाईज की आप बस मेरी यह मदद करे कि मेैं क्या खाऊ क्या ना खाऊ ओर किस टाईम दौड करू
    मेरे सबसे ज्यादा चर्बी पेट पर हैं
    प्लीज सर हैल्प मी

  17. Sir lipo 6 use karne se kya fat burn Ho jayega
    isko kis trike se use karna hai please tell

    • हां ये ठीक है। इसे यूज कर सकते हैं आप बाकी कैसे यूज करनी है ये इसके पैकेट पर लिखा रहता है। शुरू में एक एक शायद एक सप्ताह के बाद दिन में दो यूज करते हैं।

  18. Hello sir.my name is ruby and i am 39 years old height 5″4.5′. Weight 78kg.i want to loss my weight .early morning i drink 4 glass warm water.then 200 calorie burn on tradmill.then sauf ki chay with lemon and honey. After 1 hr eat one apple then two roti sabji and one glass milk.normal cooking and normal work in whole day. In a lunch some rice and daal .shaam ko one cup coffee. In dinner two roti sabji.this shedule right or wrong.what can i modify i want to loss my weight 13 kg .is this possible? . Please reply.

    • Yes you are on right track. you can also use Zeera pani and apple cider vinegar both are good in reducing body fat. Do not take Roti and Sabji at night. You can have it in lunch but not in dinner. Instead have a bowl of papaya or salad or soya chunks. IF you are non vegetarian have two egg whites in dinner. Whenever possible use only warm water. Have a cup of Hot water at bed time. It should be as hot as tea.

  19. Sir new gym karne wale KO kitna protein Lena hora ha

  20. Sir mai 19 year old hu mera weight 70kg hai mai Indian army me Jana chalta hu n meri hight 2 inch kam hai kya jym karne se hight badh jayegi Aur weight ko kam kaise Karu sir mai fat n carb Bahut Jada use karta hu sir please mujhe bataiye. ….

  21. sir mera age 19 saal h aur mera weight 85 kg h.koi upay bataiye sir

  22. Sir Mera weight 137 kg Hai hight 6’2 Hai to mujhe kitne calories burn karni hogi aur kitni leni hogi

    • वेट लूज करने के लिए आपको 700 से 1000 कैलोरी एक्सट्रा बर्न करनी होंगी। इसका मतलब ये है कि आप जितनी कैलोरी रोज ले रहे हैं उससे 700 से 1000 कैलोरी ज्यादा रोज बर्न करें तब आप फैट लूज करने लगेंगे।

  23. ME 10 DIN SE DONO TIME DALIA KHA RAHI HOO LEKIN WEIGHT KAM HI NAHI HO RHA HE.

  24. Sir mera weight 95h or hit 5:4inch or age h 28khese wajan km kru

    • चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर रखें। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें। रात को पपीता जरूर खाएं। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  25. Sir my name is Yogess

    Mera weight 50 kg hai sir mera sawal ye hain ki
    ek din me kitna gram protein Lena hoga muje weight badane ke liye or carbohydrate kitna Lena chihiye

    Sir mera bajat etna nhi hai ki me fish ya chicken kha saku

    Me roj

    Morning – 2 boiled potatoes, toti 3-4 2 bananas 1 teb ghee Leta hun

    Afternoon – daal rice ghee

    Evening 2 bananas with milk KY ye shi hai
    Plz help me guide me sir

    L

    • आपको हर दिन करीब 60 ग्राम प्रोटीन, 300 ग्राम कार्ब और 40 ग्राम फैट की जरूरत है। शुरू में इतना खाना थोड़ा अटपटा लगता है मगर गेन करने के लिए आपको कुछ महीने मेहनत करनी होगी। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  26. 1000 calorie din mei loss kardi to week mei kitna weight loss hoga??

    • वजन कितना है, खा कितना रहे हैं बाकी दिन में क्या करते हैं ये सब इस बात पर डिपेंड करता है। इतना सीधा गणित नहीं है। जितनी कैलोरी की जरूरत आपकी बॉडी के पास उससे 700 कैलोरी कम ही बचना चाहिए, नार्मल कामकाज के लिए। ऐसा करने से 15 दिन बाद वेट गिरना शुरू हो जाता है। अगर नहीं गिरे तो फिर 300 कैलोरी और कम कर दें। आपको कैलोरी कम लेने के साथ साथ उसे बर्न भी करना है।

  27. Sanket kushwaha

    सर मेरा वजन वर्तमान समय मे 84 kg है और मैं इसे 60 kg करना चाहता हूं जितनी जल्दी हो सके ,,,,,,, जब दोस्त लोग मज़ाक उड़ाते है तो बहुत बुरा लगता है।अगर हो सके तो डाइट चार्ट में क्या कितना खाऊ की वज़न घटे ,,,बता दीजियेगा

    • भाई दूसरे क्या कहते हैं ये सब गया भाड़़ में अगर दिमाग में वो सब रखकर कसरत करेंगे तो बहुत जल्दी हार मान जाएंगे। आपको हर दो दिन बाद लगेगा कि वजन नहीं घटा। इसलिए पहले तो उसे अपने दिमाग से निकाल दें। चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट नहीं रहेगा। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें। सेब का सिरका, जीरा पानी भी यूज करें। फैट पूरी तरह से बंद रहेगा, कार्बोहाइड्रेट बहुत कंट्रोल में खाएंगे, तब कटना शुरू होगा आपका फैट। वक्त और मेहनत दोनों लगेगी।
      आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  28. Example Jo apne Diya hai uska calculation galat Kiya hai fat ke liye apko 9 se devide karna chahiye that I think. Tell me if I am wrong.

    • बिल्कुल सही कहा आपने, मैंने उसे ठीक कर दिया है। शुक्रिया।

  29. sir mai 1 saal se gym jaa rha hun phle mai thoda mota tha fir Maine apna weight kam Kya tha pr wo dhere dhere wapas bdh rhe h mai Kya kru sir mai gym to jata hun or mera jo roz ka workout h wo mai kar leta hun or runing nhi karta hun sir dar se kyuki mera weight to kam ho jata h sir but mere gaal chutuk jate h fir face accha nhi lgta to plz sir btaye na mujhe Kya Karna hoga

    • हो सकता है आपकी डाइट में कमी हो। एक बार वेट कम हो गया तो आपको डाइट भी तो क्लीन रखनी होगी यानी बिना फैट वाली। और ये आप जो अपने गालों के पीछे पड़े हैं उनके मोह बंधन से बाहर आ जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *