Home / BODY BUILDING / व्हे प्रोटीन पाउडर के 10 प्रमुख साइड इफेक्ट और उनसे बचने के तरीके जानें

व्हे प्रोटीन पाउडर के 10 प्रमुख साइड इफेक्ट और उनसे बचने के तरीके जानें

बॉडीबिल्डिंग में व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल बहुत ही कौमन है और काफी हद तक वाजिब भी है। शुरुआत में तो हम नेचुरल प्रोटीन से अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं मगर जैसे जैसे हम गेन करते जाते हैं हमारी जरूरत बढ़ जाती है। ऐसे में सोया, एग या व्हे प्रोटीन मदद करता है मगर इन्हें यूज करने के अपने फायदे और नुकसान हैं। आज हम आपको बॉडी बिल्डिंग के टॉप 10 सपलीमेंट्स में एक व्हे प्रोटीन के साइड इफेक्ट/whey protein ke side effects के बारे में बता रहे हैं। इस जानकारी के बूते आप ये फैसला ले पायेंगे कि आपको इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना है या नहीं और अगर करना है तो कितना व कितने टाइम तक।

हम आपको बॉडी बिल्डिंग के टॉप 10 सपलीमेंट्स में एक व्हे प्रोटीन के साइड इफेक्ट/whey protein ke side effects के बारे में बता रहे हैं। इस जानकारी के बूते आप ये फैसलो ले पायेंगे कि आपको इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना है या नहीं
व्हे प्रोटीन के 10 साइड इफेक्ट होते हैं। इनमें पेट की प्रॉबलम सबसे प्रमुख है।

बॉडी बनाने वाले व्हे प्रोटीन पाउडर के मोटे तौर पर 10 साइड इफेक्ट होते हैं, मगर इनमें से कोई भी बहुत सीरियस नहीं है। सबसे ज्यादा ध्यान इस बात का रखें कि जितनी जरूरत है उतना ही प्रोटीन यूज करें।

क्या होता है व्हे प्रोटीन/kya hota hai whey protein

दूध से चीज़ बनाते वक्त जो पानी निकलता है उसे प्रोसेस करने के बाद जो पाउडर मिलता है उसे व्हे प्रोटीन कहते हैं। बहुत से लोग व्हे का मतलब छाछ या मट्ठा समझते हैं। अंग्रेजी में छाछ को व्हे ही कहते हैं मगर प्रोटीन छाछ से नहीं बनाया जाता। दूध को प्रोसेस करने वाली कंपनियां यह पाउडर बनाती हैं। इसमें प्रोटीन की क्वांटिटी बहुत होती है। इसे हम मोटे तौर पर व्हे प्रोटीन कॉन्संट्रेट कहते हैं। इसमें थोड़ा फैट भी होता है। इसी पाउडर को और प्रोसेस करने के बाद हमें व्हे प्रोटीन आइसोलेट मिलता है। इसमें फैट जीरो के बराबर होता है। बस यही है आपका प्रोटीन पाउडर। व्हे प्रोटीन के बारे में सब जानें में आप इसके बारे में और डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

साइड इफेक्ट/side effects of Whey Protein

1 किडनी स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है; Kidney stone

हालांकि इस बात पर आज भी बहस चल रही है कि व्हे प्रोटीन का यूज करने से स्टोन की दिक्कत हो जाती है मगर हां इतना तो है कि अगर किसी को पथरी की प्रॉबलम है तो इसके चलते बढ़ सकती है। अक्सर ये सलाह दी जाती है कि अगर इसका यूज कर रहे हैं तो पानी खूब पियें नहीं तो पथरी हो सकती है।
इससे बचने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट में फाइबर हो और आप अपनी जरूरत के हिसाब से पानी पियें। अगर आप कसरत वगैरा नहीं कर रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। अगर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो भी इसके ऊपर पूरी तरह से डिपेंड न हों। प्रोटीन पाउडर के साथ वाजिब क्वांटिटी में कार्ब वगैरा लेना भी जरूरी होता है।

diet chart and workout shedule in hindi
पूरी जानकारी के लिए तस्वीर पर क्लिक करें।

2 गांठें बन सकती हैं; Gout

व्हे प्रोटीन से शरीर में गांठें बन सकती हैं। ऐसा नहीं है कि बस इसी वजह से शरीर पर गांठें बन जायेंगी लेकिन अगर आपके परिवार में इस तरह की मेडिकल कंडीशन किसी को है तो आप भी सावधान हो जाएं। अगर आप अपनी जरूरत से ज्यादा पाउडर यूज करेंगे तो बॉडी में कहीं भी मोटी गांठ या गांठें बन सकती हैं।

3 ब्ल्ड में एसिड बढ़ जाना ; Ketones

यह भी व्हे प्रोटीन के यूज की वजह से होने वाला एक साइड इफेक्ट है। ये वो कंडीशन है जब ब्लड में किटोन बढ़ जाता है। अगर आप ऐसी डाइट लेते हैं जिसमें प्रोटीन ज्यादा हो और कार्बोहाइड्रेट कम हो तो प्रोटीन को एनर्जी में कनवर्ट करने के लिये बॉडी फैट को यूज करने लगती है। इस तरह की डाइट आमतौर पर फैट लॉस या कटिंग पीरियड में ली जाती है। लेकिन अगर शरीर में फैट का लेवल भी कम हो तो खून में किटोन बढ़ जाता है। इसे आम भाषा में कह सकते हैं कि खून में एसिड ज्यादा हो जाता है। ज्यादा प्रोटीन का मतलब होता है ज्यादा अमीनो एसिड। आपको इससे कोई परेशानी न हो इसके लिए यह जान लें कि प्रोटीन सप्लीमेंट कितनी बार और कब लें को कब और कितना लेना चाहिए।

4 सांसों में घरघराहट होना ; Wheezing

बहुत से लोगों को व्हे प्रोटीन पाउडर से रिएक्शन हो जाता है खासकर तब जब उनमें लैक्टोज़ इंटॉलरेंस हो। ऐसे लोगों को इसकी वजह से सांस लेने में मुशकिल हो सकती है और ये भी मुमकिन है उसकी सांसों में घरघराहट होने लगे। अगर ऐसा कुछ आपके साथ हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। हालांकि यह दिक्कत यूज बंद करने के बाद चली जाती है।

5 गले, चेहरे व होठों पर सूजन ; Swelling

व्हे प्रोटीन के यूज से गले, चेहरे व होठों में सूजन की शिकायत भी कभी कभी आ जाती है। एलर्जिक रिएक्शन की वजह से ऐसा होता है। वैसे तो इसमें किसी तरह का दर्द नहीं होता मगर ये परेशान तो करता ही है। अगर ऐसा कुछ हो तो सबसे पहले उसका यूज बंद करें और फिर डॉक्टर से बात करें।

6 जी खराब होना ; Nausea

व्हे प्रोटीन का यह सबसे कॉमन साइड इफेक्ट है। कुछ मामलों में लोगों को उल्टी भी हो जाती है। इसके इस्तेमाल से जी खराब हो जाता है और मितली जैसी लगती है। बचने का सबसे वाजिब तरीका तो यही है कि इस्तेमाल बंद कर दें अगर बंद नहीं कर सकते तो कम तो कर ही दें।

7 डायरिया ; Diarrhea

जरूरत से ज्यादा व्हे प्रोटीन का एक साइड इफेक्ट डायरिया भी है। जिन लोगों का पेट कमजोर से उनका पेट इसके यूज से चल पड़ता है और कई बार बहुत ज्यादा चल जाता है। दूध के साथ लेने पर ऐसी कंडीशन ज्यादा कॉमन हो जाती है। जिन लोगों को दूध से बनी चीजों से प्रॉबलम होती है उन्हें प्रोटीन पाउडर से डायरिया होने की पॉसिबिलिटी रहती है, क्योंकि बनता तो ये भी दूध से ही है। अगर आपका पेट कमजोर है तो बेहतर होगा आप एग प्रोटीन यूज करें। या फिर अगर आपको व्हे प्रोटीन ही यूज करना है तो उसे सीधे दूध में मिलाकर न लें। उसे केले, ओट्स, काजू वगैरा डालकर वगैरा डालकर गाढ़ा शेक बनायें।

8 डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें ; Digestive problems

अगर आप 40 ग्राम प्रोटीन किसी फूड से लेगें जैसे दूध या अंडे तो सोचें जरा आपको कितना खाना पड़ेगा। लेकिन महज एक स्कूप व्हे प्रोटीन में आपको इतना प्रोटीन मिल सकता है। अब आप सोचें कि यह कितना ज्यादा कांसंन्ट्रेटेड फूड होता है। जैसा कि हमने बताया कि इस तरह के फूड को डाइजेस्ट करने के लिए लिवर को बहुत जोर लगाना पड़ता है। ऐसे में लंबे टाइम तक इसका इस्तेमाल करने से लिवर कमजोर पड़ने लगता है। जिन लोगों को दूध से बने प्रोडक्ट से कोई परेशानी है उनकी हालत और खराब होती है। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि एक दो महीने यूज करने के बाद कुछ दिन का गैप दे देना चाहिए। ताकि लिवर को थोड रेस्ट मिल सके।

9 फैट बढ़ सकता है, Fat Gain

व्हे प्रोटीन न्यूट्रिशंस से भरा होता है। इसकी थोड़ी सी क्वांटिटी में ही काफी कैलोरी होती हैं। अगर इसके साथ आपकी डाइट ठीक रहती है तो वेट गेन होने लगता है। जिन लोगों का वजन कम है उनकी बात अलग है मगर हर कोई वेट नहीं बढ़ाना चाहता। दूसरी बात, अगर आपकी ट्रेनिंग ठीक नहीं है तो मसल्स बनने की बजाये कई बार खाली फैट बढ़ने लगता है। बडी उम्र के लोगों के साथ ऐसा होने के चांसेज ज्यादा होते हैं। उनका मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है ऐसे में व्हे प्रोटीन के चलते बॉडी में फैट बढ़ने लगता है।
हां एक बात और अगर सपलीमेंट लेने के बावजूद वो असर नहीं कर रहा है तो आपको यह इस बात का पता लगाना चाहिए कि प्रोटीन पाउडर क्यूं काम नहीं करते या फिर कहीं ऐसा तो नहीं नकली प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल किया हो आपने।

10 ओस्टियोपोरोसिस ; osteoporosis

बहुत ज्यादा व्हे प्रोटीन लेने के चलते यह परेशानी पैदा होती है। यह खासकर तब होता है जब आप लंबे टाइम तक इसका यूज करते रहें। लंबे टाइम तक अच्छी खासी क्वांटिटी में व्हे प्रोटीन लेने से मिनरल्स का बैलेंस गड़बड़ा जाता है। इसकी वजह से हड्डियों में मौजूद मिनरल्स की डेंसिटी में गिरावट आ जाती है। हड्डियां कमजोर होने का मतलब है ओस्टियोपोरोसिस को न्योता।

हमने आपको व्हे प्रोटीन के 10 साइड इफेक्ट Whey protein ke side effects की जानकारी दी है। हालांकि ये बहुत कॉमन नहीं है। आमतौर पर लोगों को इस प्रोटीन के यूज से कोई खास परेशानी नहीं होती है। सबसे ज्यादा परहेज उन लोगों को करना चाहिए जिन्हें लेक्टोज इनटॉलरेंस हो या जिनका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हो।

 

Check Also

इन दिनों niacin को लेकर काफी चर्चा हो रही है, इसे कुछ लोग नाइसिन तो कुछ लोग नियासिन भी कहते हैं। नियासिन को आम भाषा में विटामिन B3 के नाम से जाना जाता है।

नियासिन के लाभ और साइड इफेक्ट

बॉडीबिल्डिंग में सप्लीमेंट्स की गिनती लगातार बढ़ती जा रही है। इन दिनों niacin को लेकर ...

93 comments

  1. sir ye Gynecomastia kya h ….

  2. Hello sir
    Jaisa ki aap bolte ho us hisab se mera per day 150 gm tk protein intake hota hai or sir me Lean body ke liye 2hour jitna exercise bhi karta hu bt fir bhi sir exercise ke bad 1 hour me to meri body akdam dhili pad jati hai to please sir shi ray de please..

    • तो आप क्या चाहते हैं बॉडी हमेशा टाइट रहे। ऐसा नेचुरली पॉसिबल नहीं है। टाइट बॉडी तो बीमारी की निशानी होती है। आप तस्‍वीरें देखकर ये अंदाजा न लगाएं कि लोगों की बॉडी हमेशा टाइट रहती होगी। तस्वीर वाली बॉडी में बहुत सारी कारीगरी फोटोग्राफी की भी होती है। हां जब आप मसल्‍स को टाइट करें तब वो टाइट होने चाहिएं। रही बात वर्कआउट की तो ऐसा तो नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा ट्रेनिंग कर रहे हैं। अगर आप लीन बॉडी की तरफ जा रहे हैं तो आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर तीन ग्राम तक प्रोटीन ले जाना होगा। इससे फैट बर्न होगा और मसल्स और निखरेंगे मगर साइज कम भी हो सकता है।

  3. Hlo sir
    Muje ye Janna Hai ki nus kaise dikhti m 4 saal huwe gym kr ra Hu to ek b nus nhi dikhti or iska koi supplement ho to bta do ya koi hor trika ho

    • नसें तब दिखती हैं जब आपकी बॉडी फैट बहुत नीचे चला जाता है। सच तो ये है कि लोग लोग नेचुरली एथलीट बॉडी वाले होते हैं उन्हें छोड़कर बाकी लोग दवाओं से इसे हासिल करते हैं। दवाएं बहुत हैवी होती हैं और आमतौर पर वो स्टेरॉइड होती हैं। तो अगर आपको कोई कंपटीशन नहीं लड़ना है तो जमकर कसरत करें, डटकर खाएं बस इतना ही।

  4. Hlo sir ji me chest marta hu. To 1 flat banch predd 2 incline bench press 3 machine bo flat bench jese hi h 4 incline dumbble 5 dicline bench prss sir kya me shi lr rha hu agar shi kr rha hu to isme butterfly kiske bad or kisse phele maru. !! Or aap sujess kre sir

    • किसी भी बॉडी पार्ट के लिए आपको कौन कौन सी कसरतें करनी हैं इसका कोई 100 फीसदी तय नियम नहीं है। जो आपको वाजिब लगे जो आपको जमे वो कसरत करें। आपके सवाल पूछने के अंदाज से लग रहा है कि आप जिम में नए हैं। चेस्‍ट की जितनी भी कसरतें आप जानते हैं उनकी लिस्‍ट बना लें और उनमें से कोई भी चार कसरत चुन लें। एक महीने तक आप एक जैसी कसरतें करें, उसके बाद चार नई कसरतें शामिल कर लें या दो नई शामिल कर लें। या कसरतों को आगे पीछे कर लें।

  5. six pack ke liye humane kon kon se upchar karne chahiye

  6. Sir meri diet toh shi hai PR digestion pwr thodi weak hai…isliye kuch tips de do paachan shakti achhi krne k liye…

    • सुबह खाली पेट बेल फल जिसे हम बेल पत्थर भी कहते हैं उसका दो चम्मच पाउडर पानी के साथ फांक लिया करें। ये आपको खादी व उन दुकानों पर मिलेगा जहां आयुर्वेदिक दवाएं मिलती हैं। याद रहे कि खालिस पाउडर लेना है उसमें कुछ मिला हुआ न हो। अगर पाउडर न मिले तो बेल का मुरब्‍बा ले सकते हैं। उसका एक बड़ा टुकड़ा रोज सुबह खाएं।

      • Hi sir, aapke bataaye anusaar routine follow krne ki koshish kar raha Hu! Iske faayde bhi milne shuru Ho gye gain 4 kg wajan bash gya h! Problem thodi paachan ki hi h sir! Muje dudh pachhane me bahut problem hoti hai! Bel k powder k alawe aur kaun si dawa Li ja sakti h? Plz help

        • सर हाजमा ठीक करने के लिए आप कोई टॉनिग लें जैसे झंडू पंचारिष्‍ठ वगैरा।

    • सर पतला हु मुझे मोटा होने का उपाय बताये

  7. Sir I want to gain muscle but want to loosefat

    • डाइट में कार्ब कम रखें और प्रोटीन ज्यादा। फैट लॉस के लिए 40 से 50 फीसदी प्रोटीन, 10 से 30 फीसदी कार्बोहाइड्रेट और 30 से 40 फीसदी फैट की जरूरत होती है। फैट लॉस में र्काबोहाड्रेट बहुत कम रखना होता है। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि फैट से मतलब वो फैट जो ड्राई फ्रूट्स वगैरा में होता है या एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑयल वगैरा। इसका मतलब कतई भी मक्खन, घी या कुकिंग ऑयल नहीं है।

  8. Sir I want to gain muscle but want to loose body fat also. Pls suggest me the diet plan and workout.can I do both the things together. For fat loss cardio is the best in the morning empty stomach but is it good for muscle gain to be empty stomach. Does cardio break the muscle.

    • I will start from the last line yes cardio is not good for muscles gain but see it depends on how much cardio you do. In principle you cant go do both things together like loosing fat and gaining muscles only professionals can do it but we always avoid this. first we gain then we loose that is called gaining and cutting. But if you are not too fatty you should go for hardcore gym make muscles your fat will go away naturally. So if you are not to fatty hit the gym hard then do some cardio and have a good diet. you should avoid carb after sunset.

  9. Hi sir may 1 year say Jim ja rha hu or paat ki work out bhi karta hu par paat ki fat kam nahi hoti kuch tips do please sir

  10. Stomach side fat ke tareka bataye.

    • सर अगर आप खाली साइड टायर की कसरत करेंगे तो ऐसा नहीं होगा कि आपके साइड टायर बिल्कुल फ्लैट हो जाएंगे। आपको पूरे पेट पर काम करना होगा। इसका सबसे सही तरीका है फंक्शनल ट्रेनिंग। इसके अलावा आप ये लेख चेक करें। काम आाएंगे।

      वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट 11 नुस्खों के साथ
      http://www.bodylab.in/2016/08/24/diet-chart-for-weight-loss-for-female-in-hindi/

      मोटा पेट क्रंचेस से क्‍यूं नहीं जाता
      http://www.bodylab.in/2015/06/07/why-are-you-not-loosing-belly-fat/

  11. Hellow sir,mera weight 45kg h or meri age 19 h to sir mujhe weight gain krne k liye kuch tips dijiye…
    Or sir kya mujhe whey protein lena chahiye….plzz help me.

  12. Sandeep Kanojiya

    Hlo Sir,
    Main duplicate protein powder ka shikar ho gya tha jisse ki meri taviyat bhi Bahut jyaya ho gyi thi…or mere pet mein kayi kamiya b ho gyi thi……yahi koi 2 mahine ho gye taviyat kharab hue
    Or me ab bahut hi patla dikhnta hu plzzzzzz koi upaye btaye…
    Or aap btao Kya kru….mein is condition mein

    • अभी एक महीने का ब्रेक लें और खूब पानी पिया करें। इसके बाद आप कसरत करें और नेचुरल डाइट लें।

  13. Hello sir mera weight 53kg hai. Or meri height 5 feet 4 inch hai.or meri age 20 saal hai.kya hamara weight age or height ke hisab se sahi hai. Me perfect body banana chahta hu. Kya mujhe whey protein isolate Lena best rahega. Or 1 baar me kitna use Karna best rahega.me 400 meter runner hu. Or subah,sham stadium me running karta hu.

    • हां आप व्हे प्रोटीन ले सकते हैं वैसे आपको आइसोलेट की नहीं नॉर्मल प्रोटीन की जरूरत है क्योंकि आप रनिंग भी करते हैं। आपको हर दिन अपनी ऑडी वेट के एक किलो पर 2 ग्राम तक प्रोटीन लेना होगा तभी आप मसल्स बना पाएंगे क्योंकि आप रनिंग भी करते हैं।

  14. Hello sir mein 4 month se gyming kr rahi bt mera fat burn.nahi.ho raha hai.
    Mein 2hour workout krti hu .Sir hme diet kesi leni chahiye or kitna protin lena chahiye .

    • आप दो घंटे वर्कआउट कर रही हैं तो अच्छी बात है। अब आपको 4 महीने भी हो गए हैं। एक्सरसाइज के मामले में एक बात पर अब आप गौर करें कि हर रोज एक जैसी कसरतें न करें। कसरतें बदलें, उना नंबर बदलें, कभी हैवी वर्कआउट कभी हल्का वर्कआउट, कभी पहले वेट ट्रेनिंग बाद में कार्डियो, कभी पहले कार्डियो बाद में वेट ट्रेनिंग, कभी कार्डियो और वेट मिक्स। कुल मिलाकर बात ये है कि हर दिन कुछ बदलाव चाहिए। अगर आप हर रोज एक जैसी पोजीशन में क्रंचेस लगा रही हैं तो वो भी ठीक नहीं है। इससे आपका पेट टाइट हो जाएगा। अपनी बॉडी को हर दिन सरप्राइज दें। फंक्शन ट्रेनिंग और वेट ट्रेनिंग पर जोर दें पेट अपने आप कम होगा कंच्रेस के पीछे न भागें। रही बात डाइट की तो आपकी डाइट में बॉड वेट के एक किलो पर आधा ग्राम प्रोटीन रहेगा और कार्ब कम से कम लेना है। आपको एक डाइट चार्ट का लिंक दे रहा हूं थोड़ा कम ज्यादा करके यूज कर सकती हैं – http://www.bodylab.in/2016/08/24/diet-chart-for-weight-loss-for-female-in-hindi/

  15. Sir body bnane k liye stroid sahi h ya powers pls reply

    • बॉडी बनाने के लिए डाइट और प्रोटीन पाउडर काफी है। आपको कंपटीशन नहीं खेलना तो स्टेरॉइड से हमेशा दूर रहें।

  16. Sir I have uric acid 6.8 level sir I can take whey protein

  17. Abhishek choubey

    hlw sir mai 4 mnth se gym ja rha hu ….sir mera weight 58kg h or mai 19 sal ka hu… sir mere ko apna weight bdhana hai …or gym me mai hlka or havy dono workout krta hu .. to sir m konsa protien powder lu.. sir plzzz help me..

  18. Sir m 1mhine se opitum whey protein ka use kr rha hu koi fark ni pda ise kaise use karo baato or weight kaise badega age h 20

    • आपको दिन मेंं कम से कम 50 ग्राम प्रोटीन, 300 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 50 ग्राम फैट चाहिए तब जाकर 20 से 25 दिन बाद से आपका वजन बढ़ाना शुरू होगा। इसे शेक बनाकर यूज किया करें, शेक में केले, दूध, शहद वगैरा डाला करें। खाली पाउडर से बॉडी नहीं बनती। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  19. sir, mari umr 17 year ha mara weight 48 kg ha or ma kaphi dubla patla hu jab ma mara dosto ka samna jata hu to vo bhee mugha fitness k liya kahta ha to pls, help me sir ma kasa aapna fat maintain karu, ma kasa sodule banu..

  20. Hey hum fat reduce k lie agar use kre h toh uske Sath humari diet kesi honi chaie pl suggest

    • आपकी डाइट में कार्बोहाइड्रेट कम होना चाहिए। शाम के वक्त या यूं कहें कि सूरज ढलने के बाद कार्बोहाइड्रेट न लें। इससे फैट लॉस और तेज हो जाएगा।

  21. Sir mere body mai blood Gout bn rhi h ….sir please tell me how to remove ….please sir

  22. Sir agar hm jym krte h to body weight k hidaab se kitna protien, glutamine, creatine,bsa, Lena chahiye?

    • सारी चीजें एक साथ लेंगे क्या। प्रोटीन बॉडी वेट के एक किलो पर 1 से 2 ग्राम तक ले सकते हैं। कुछ केसे में यह उससे भी ऊपर जाता है मगर वो एडवांस स्टेज पर होता है। रही बात बाकी प्रोडक्ट की तो मैंने इन सभी प्रोडक्ट के बारे में लिखा है आप हमारी वेबसाइट के बॉडी बिल्डिंग सेक्शन में ढूंढेगे तो मिल जाएगा।

  23. Hlo sir main 3saal se running kr rha hu main
    athlete ban na chahta hu mujhe whey protin thik rhega sir…

  24. Sir meri age 25 yr hai, hight 5.11 hai wight 57kg hai mujhe whey pro. Lena chahiye ya nahi or iske koi side effects hote hi y nhi ..or khana pachne me thodi si prblem hoti hi..thnx sir

  25. Meri age 35 saal hai weight 83 kg hai height 6 feet 2 inch hai . Pachan kirya bhut achichi nhi hai . m apna weight 10 kg badhane chahta hun achichi shape ke sath. Mane 2 week pahle gym join ki hai or milk, egg , banana bhi 2 months se kha Raha hun . Lekin.mera 1 kg weight hi badha hai. Kya m protien powder le Sakta hun kayonki m natural tarike se hi weight gain Karna chahta hun or mera digestion system bhi bhut achacha nhi hai. Please batayen . Iam very confused ki Kahi protien Ka koi side effect ho jayega .

    • आप प्रोटीन नहीं वेट गेनर लें। उसके बाद ये हमेशा याद रखें कि आपकी डाइट सही नहीं होगी तो गेनिंग नहीं होगी। आप ये लेख पढ़ें आपको समझ आएगा कि आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए – http://www.bodylab.in/2016/07/10/seven-super-tips-for-weight-gain-in-hindi/

  26. Sir mujhe why piroteen Lena h par mere yha milta nhi h or

    • सर इसमें मैं कोई नहीं कर सकता आप अपने किसी दोस्त से मंगवा सकते हैं।

  27. Sir mera wait58kg h sir me whey piroteen use kar sakta hu Kaye ke sath lu 1din me kitna Lena chahi ples sir bato

    • अगर व्हे प्रोटीन ले लिया है तो कोई बात नहीं अगर नहीं लिया तो अभी व्हे प्रोटीन की बजाए वेट गेनर यूज करें आपका वेट कम है।

  28. Gynecomestia gym se ho sakta h ya nhi
    Iska koi ilaaj

    • नहीं ये जिम से नहीं होता। इसके इलाज के लिए डॉक्टर से मिलें।

  29. Kis company ka wahe protein aachha hota hai.

  30. M regular gym ni jata, jb mauka milta h tbhi gym krta hu, bt football, cricket, or running krta hu, bt y v regular ni kr pata, job k karan , to kya mujhe whey protein lena chahiye, m 28 yrs ka hu or 76kg weight h , or m isko 70 kg krna chta hu or body ko shape m lana chahta hu, jisme pet ki faaltu charbi km ho jaaye, or body m cutting dikhe …mujhe kya krna chahiye

    • आपको व्हे प्रोटीन की जरूरत नहीं है बस 6 किलो ही तो कम करना है। रात के टाइम कार्ब कुछ दिन के लिए या तो बिल्कुल छोड़ दें या बहुत कम कर दें। नमक कम करें और कुछ दिन के लिए मीठा छोड़ दें। हमेशा गर्म पानी पिएं कुछ दिन में फैट कम हो जाएगा।

  31. Sir maine msn ka whey gold liya hai bah kaisa hai kya karega upkeep sath Jim karni hai ki nhi

    • मैंने तो ये प्रोटीन कभी चेक नहीं किया। ये कोई लोकल कंपनी है क्या। इसके बारे में मैं आपको कुछ नहीं बता सकता। हां कसरत तो आपकी करनी ही होगी।

  32. Dear Sir me 20 year ka hoon meri night 6ft 1inch hai aur mera wait 81 hai mere me fat to buht kmm hai fitt to me hoon aur gym v krta hoon but me whey protein use krrna chahahtaa hoon aur v acchi body bnane k liye kyaa me use krr skta hoon Mene 2 saal pehla gainer se wait gain kiya tha avii me aur v fitt Hona chahta hoon mere pass ‘nutricore 100% whey protein blend’ hai kyaa me ose use krrr skta hoon

  33. Awaiting for ur reply👆🙋

    • भाई वेट करना पड़ता है और भी कई भाइयों के सवाल हैं।

  34. Sir me 20 year ka hoon meri height 6 ft 1inch hai aur mera wait 81kg hai mere me fat to thik thaak hi hai me gym krta hoon iss liye fitt v hoon me aur v acchi body bnane k liye whey protein use krrna chahahtaa hoon mere pass ‘nutricore 100% whey protein blend’ hai. Kyaa me ose use krr skta hoon

  35. Sir mene 1 mhina liya nitrotech muscle tech lean protein.isse chodne k baad jo side effects h wo muje ho gye h koi aacha sa treatment btao plz

    • हो सकता है वो नकली हो। खूब पानी पिएं और कसरत जरूर करें। नींबू पानी ओर एलोवेरा जूस पिया करें।

  36. Sir mera wajan 54 kg hai kuch v khata hn kitna khata hn to pr v sarir ni lagta mai kya karu plz help sir

    • आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें- http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  37. Kya bethkar ka protin acchha ha

    • आपने स्पेलिंग गलत लिखी है, हां उसका प्रोटीन अच्छा होता है।

  38. Sorry helthkart

  39. Sir Gm , sir I m 43 years old my weight 88 kg with cloths nd shoes nd height 5’9 . But want 5 kg loose weight plz give me some tips

    • चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर रखें। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें।

  40. Sir mera jyda fat side Tammy pr h . To kya mai daily side dat krne exercise kr sakta hu . Bahut exercise ki but bad result plz give me some gud tips

  41. HELOO SIR EK BATH JANNI THI SIR AAPSE PHLE MERTA WAIGHT THA 88 MENE WORKOUT AUR DIET SE APNA WAIGHT KIYA 64 KG BUT MUJHE Y PTA NAHI THA KI WAIGHT LOOS KARTE KARTE M APNA MUSLCE KHO DUNGA MERA MUSLCE PURA KHTAMM SA HO GYA HAI SIR JI AB AAP BTAIYE KI ME PROTIN LENA SAJHI HOGA KI GHAR ME HI DIET LU AUR EK QUSTION AUR PROTIN LENE K BAD BODY FIR SE VESI HI HO JATIO HAI SUNA HU TO KYA YE SAHI BTAIYE SIR

    • अब लीन गेनिंग करने की कोशिश करें। हालांकि ये काफी टफ होता है। आप बॉडी वेट के एक किलो पर दो ग्राम तक प्रोटीन और जितना प्रोटीन ले रहे हैं उसका 4 गुना कार्ब लें। फैट से जितना हो सके दूर रहें। हालांकि बादाम, फिश ऑयल, अखरोट, पीनट बटर और एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल आपकी डाइट में रहना चाहिए। थोड़ा सा फैट तो पेट पर तब भी आएगा मगर साइज बढ़ाने के लिए इतना तो करना होगा। बिल्कुल सूखी गेनिंग के लिए लोग स्टेरॉइड लेते हैं।

  42. सर दौड़ते समय दम फूल जाती है बिल्कुल भी दौड़ा नहीं जाता बहुत अधिक परेशान हो जाता हूं। कोनसा सप्लीमेंट सही रहेगा

    • जरूरत सपलीमेंंट की नहीं है बॉडी में पानी कम है या स्टेमिना कम है उसे ठीक करें। खाने में केले, आलू बढ़ाएं।

  43. Sir mera 17 years ho raha hai me whey protine lu

    • उम्र से इसका कोई लेनादेना नहीं है। हां कुछ सपलीमेंट होते हैं जो 12 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं होते, मगर व्हे प्रोटीन के साथ ऐसा कुछ नहीं है।

  44. सर मेरा उम्र 19 साल है और में बहुत ज्यादा पतला हु
    तो क्या सर में Whey Protein ले सकता हूँ
    कोई दिक्कत तो नहीं होगा न सर
    पीलिश सर हेल्फ़ करदे🙏🙏🙏

    • अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। अगर सपलीमेंट लेना है तो आप अभी वेट गेनर लें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *