एंडूरा मास के 14 साइड इफेक्ट

यहां हम एंडूरा मास के साइड इफेक्ट पर बात करेंगे। इन्‍हें जानने के बाद आपको यह फैसला लेने में मदद मिलेगी कि यह प्रोडक्‍ट आपके कितने काम है।

एंडूरा मास के 14 साइड इफेक्ट जानें और फैसला लें कि आपको इसका इस्तेमाल करना है या नहीं। विज्ञापन के मामले में एंडूरा मास (Endura mass) का कोई जवाब नहीं। हर अखबार और लोकल चैनलों पर इसका एड आता है। ये इस प्रोडक्ट की एक खासियत है कि ये हर जगह दिखता और हर जगह बिकता है। हमसे अक्सर लोग एंडूरा मास (Endura mass) के पर राय मांगते हैं, कि इसका इस्तेमाल करें या न करें। हम अपने एक्पीरियंस और जानकारी की बदौलत उन्हें सलाह भी देते हैं। सवालों की गिनती बढ़ने लगे तो हमने सोचा क्यों न इसपर इस लेख ही तैयार कर लिया जाये जहां हम पूरी जानकारी एक जगह रख सकें। इससे यूजर को भी पूरी इनफॉर्मेशन मिल पाएगी और हमें भी बार बार एक ही बात नहीं लिखनी होगी।

एंडूरा मास के फायदे क्या हैं इसका विज्ञापन तो कंपनी जोरशोर से कर ही रही है। कोई फौज में भर्ती हो गया तो किसी की शादी तय होगी, तो किसी को गर्लफ्रेंड मिल गई। यहां हम एंडूरा मास के साइड इफेक्ट पर बात करेंगे। इन्हें जानने के बाद आपको यह फैसला लेने में मदद मिलेगी कि यह प्रोडक्ट आपके कितने काम है। इसकी कमियां जानने के लिए हमने खुद इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया, इंटरनेट पर मौजूद लोगों के रिव्यू पढ़े और हमारी अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल किया।

Endura mass ke side effects

1 एंडूरा मास के सभी विज्ञापन वेट गेन से जुड़े हैं। इस प्रोडक्‍ट के विज्ञापन की बेस लाइन ही ये है कि यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। जो भी प्रोडक्‍ट वजन बढ़ाने में मदद करता है वो वेट गेनर होता है और हर वेट गेनर के अपने फायदे व नुकसान होते हैं तो जो साइड इफेक्ट किसी भी वेट गेनर के होते हैं वो एंडूरा मास के भी होंगे।

2 ये प्रोडक्‍ट बॉडी बिल्‍डिंग के लिए नहीं है। सौ ग्राम एंडूरा में आपको करीब 15 ग्राम प्रोटीन ही मिल पायेगा। अगर आप इसका इस्‍तेमाल करके बॉडी बिल्‍डिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह सही नहीं है, क्‍योंकि बॉडी बिल्‍डिंग में हाई प्रोटीन वाले सपलीमेंट का इस्‍तेमाल किया जाता है। अगर आप बॉडी बिल्डिंग में इसका इस्तेमाल करेंगे तो मसल्स बने या न बनें लेकिन हां फैट जरूर जमा कर लेंगे।

3 किसी भी वेट गेनर को लंबे समय तक इस्‍तेमाल करने से हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है। आमतौर पर इसके लक्षण में बेचैनी, मूड बदलते रहना, तनाव, थकान, डिप्रेशन व महिलाओं के चेहरे पर बाल आना शामिल है।

diet chart and workout shedule in hindi
पूरी जानकारी के लिए तस्वीर पर क्लिक करें।

4 जब भी आप कोई ऐसी चीज खाते हैं जो फूड नहीं है तो उसे हजम करने के लिए आपके लिवर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। थोड़े से वेट गेनर में बहुत सारी कैलोरी होती है, उसे संभालने और सही ढंग से इस्‍तेमाल करने के लिए लिवर को एक्‍स्‍ट्रा बोझ उठाना पड़ता है जो उसकी सेहत के लिए ठीक नहीं होता। आमतौर पर गेनर के इस्‍तेमाल से हाजमा बिगड़ जाता है, पेट फूल जाता है और आपके बाउल की मूवमेंट बदल जाती है।

5 गेनर लेने के बाद बॉडी का ब्‍लड शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है। इसकी वजह होती है हाई ग्‍लेसेमिक इंडेक्‍स कार्बोहाइड्रेट। एंडूरा मास लेने से बॉडी का ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ब्‍लड शुगर का लेवल बढ़ने से मसल्‍स को नुकसान पहुंचता है।

6 गेनर लेने से आप मसल्‍स नहीं गेन करते। ज्‍यादातर युवा जिम जाते हैं और ये सोचते हैं एंडूरा मास से बॉडी बनेगी, जबकि ऐसा नहीं है। ज्‍यादा कार्ब फैट बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है। तो इसे लेने से आपके मसल्‍स बनने की बजाये कि आप फैट गेन करने लगते हैं।

7 एंडूरा में सोया प्रोटीन होता है। सोयाबीन से टेस्‍टोसटेरोन का लेवल कम होता है। टेस्‍टोसटेरोन का लेवल कम होने से जिम में आपकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है और जिम ही क्‍यूं बिस्‍तर पर भी आपकी परफॉर्मेंस कम हो सकती है।




8 आमतौर पर अपने सपलीमेंट को पॉपुलर बनाने के लिए लोग उसमें थोड़ा बहुत स्‍टेरायड मिला ही देते हैं। हम ये तो नहीं कह रहे कि एंडूरा मास में स्‍टेरॉइड है मगर सपलीमेंट में इसकी मिलावट कोई नई बात नहीं है।

9 जिन लोगों को दूध से परेशानी होगी या जिनका पेट ठीक नहीं रहता उन्‍हें एंडूरा से परेशानी होगी। क्‍योंकि इसमें सोयाबीन के प्रोटीन का इस्‍तेमाल होता है और सोयाबीन सबको सूट नहीं करता। पेट में गैस की दिक्‍कत तो हमने खुद महसूस की है। अगर आपको यह प्रोडक्‍ट सूट नहीं किया तो चेहरे पर पिंपल निकल सकते हैं। दूध और सोयाबीन दोनों ही ऐसे फूड हैं जिनमें एलर्जिक रिएक्‍शन होता है।

10 कार्ब का लेवल हाई होने के चलते इससे कई बार चेहरे पर सूजन जैसी आ जाती है। हालांकि जब आप इस्‍तेमाल छोड़ देंगे तो गाल वापस अपनी शेप में आ जाएंगे।

11 हाई शुगर लेवल के चलते बाल झड़ने की समस्‍या पैदा हो सकती है।

12 अगर एंडूरा मास या कोई भी और सपलीमेंट लेने के बाद अचानक से आपका वजन बढ़ने लगे, गाल फूलने लगें या भूख बहुत बढ़ जाये तो उस सपलीमेंट पर शक करें, हो सकता है वो प्रोडक्‍ट नकली हो और उसमें खतरनाक किस्‍म की दवायें मिली हों। कोई भी सपलीमेंट चाहे किसी भी कंपनी का क्‍यों न हो चमत्‍कार नहीं करेगा। गेनर असर करने में वक्‍त लेता है।

13 अगर आप दुबले पतले हैं और आधा किलो या एक किलो का एंडूरा मास लेकर रिजल्‍ट पाने की सोच रहे हैं तो हम आपको यही कहेंगे कि यह सुनहरा सपना न देखें।

14 कोई भी सपलीमेंट केवल सपलीमेंट होता है वो कभी भी असली फूड की जगह नहीं ले सकता। अगर आप एंडूरा मास की बदौलत ही वजन बढ़ाने की कोशिश करेंगे तो आपको नतीजे नहीं मिल पायेंगे क्‍योंकि उम्‍दा डाइट के बिना कोई सपलीमेंट काम नहीं करता। हमने आपको Endura mass ke side effects के बारे में काफी जानकारी दे दी है, जिसकी मदद से आप यह तय कर पायेंगे कि आपको एंडूरा का इस्तेमाल करना है या नहीं।

 

 

 

Check Also

100 ग्राम राजमा यानी प्रोटीन और आयरन का महासंगम

प्रोटीन का नाम सुनकर जिन चीजों की तस्वीरें दिमाग में आती हैं उनमें से एक ...

102 comments

  1. Bycef gain karne ka koi sahi upay dein . Bina kisi product ke .netural body .

  2. Thanks so much for giving valuable information about fake Endura Mass.

    Pl let me know how can i gain weight…My email address is: UMESHLARORA@GMAIL.COM

    Thanks a lot for your efforts….

    Regards,
    Umesh

  3. To kaise banaye body. kuch aap hi upaay bata do abb

  4. Thankyou so much for giving information about fake Endura mass..please suggest me..how can i weight gain..my Email address.. mohdabrar508@gmail.com…Thanks a lot..

  5. मे अपना वजन कैसे बढाऊ .इस बारे मे आप टिप्स दिजिए

  6. Bodybilding k liye konsa powder lena behtar hoga

  7. weight kaise gain kare

  8. Hi sir main apna Wight ko gain karen

  9. Sir! Meri hight 5’8 H…..But mera weight only 54 H…..Tooo mujhe kon sa supplement use krna cahiye! Plz tell me

  10. Hello sir
    Me ye janana chahata hun ki kese pata karin ye supplymaint endura mass original hai ya nokal Ishiki kya pahchaan hai please batana..

    • नहीं सर ये बड़ा ही कठिन काम है। ज्यादा से ज्यादा उसकी पैकिंग देख सकते हैं और अगर डिब्बे पर बार कोड है तो बार कोड स्कैनर से चेक करें। अगर आपके पाए एंड्राइड फोन है तो इसका एप इंटरनेट से डाउनलोड हो जाता है।

  11. weight kaise gain kare plz mujhe bataye iiii

  12. Endura maasa ke nuksaan to aapne bataye isse bachne ka koi upay ho to ye bhi bataye
    Kya endura mass chhodne par koi paresaani to nhi hogi

    • कोशिश करें कि इसे शेक वगैरा में ही लें और दो भोजन के बीच में यूज करें। साथ में हाजमा ठीक रखने के लिए कोई सिरप वगैरा भी चलाएं।

  13. Hello sir ..
    Actually me bhi gym join hu so ap bta skte h ki endura mass or accumass ka use kre ya nai for bicep ke liye . Plz sir koi advise de dijiye ..

  14. home par sabi chez hoti no nhi ji jo chart me btaye gyi hai

  15. Hey sir mujhe na apna body growth karna to mai endurama aur health ok table lu kya ….sahi hoga kya batai na ….please sir i am waiting your reply …

    • एंडूरा मास बच्चों की चीज है। पहले तो आप अपनी डाइट दुरुस्त करें और उसकी बदौलत वेट गेन करें उसके बाद आप किसी बड़ी कंपनी का वेट गेनर यूज करें वो भी कम से कम तीन किलो।

  16. chanpreet singh

    gym k baad musuls to bante hai pr unme fat nahi hota fuulte nahi hai vese rehte hai to main musuls ko badane k liye kya kru weight v nahi utth raha

    • आपकी डाइट कम है। उसे ठीक करें। आपका जितना वजन है कम से कम उतने ग्राम प्रोटीन आपको पूरे दिन में लेना होगा।

  17. sir mera age 21 year hai aur mera height 5.6 hai aur mera weight 42 hai to please mujhe bataiye ki my Apne AAP Ko fat kaise Karu mujhe sirf fat hona hai na gym join kar ke body banana hai to kaise Karu please aap details me batao

  18. Sir, mene 2 mahine ‘ Endura mass’ liya, and it’s really worked. but mene jb ise chhod diya, fir se mera vajan ghatne lga. Mai ise ab afford nhi kr pati, mai kya kru?

  19. Bhai jab aap ye Kehate he ki endura mass me steroid he ya nahi ye aapko nahi Pata to aap kese review de rahe ho jab aapko product ke bare me kuchh nahi Pata
    Chizo ko clear rakho Isme steroid hota he aur ye fact he
    Aur aapko bhi Pata he ye baat but Pata nahi Bolne me kyu darted ho

    • सर रीडर बहुत समझदार होता है। वो समझ जाता है कि हम क्या कहना चाह रहे हैं।

  20. Accumass ka bhi review de do bhai

  21. सर मेरी एज १८ है पर मेरा वजन ४८ है और मुझे जिम जॉएंट करनी है तो सर प्लीज़ मुझे कोई अच्छा सपलीमेनट बताइए जिससे में अछी बॉडी बना सकू.

    • अगर आपने अभी जिम ज्वाइन किया है तो दो महीने तक किसी सपलीमेंट के बारे में बात न करें। इन दो से तीन महीनों में आपको कसरत करने का तरीका आ जाना चाहिए और बॉडी में कुछ न कुछ बदलाव आाना चाहिए। इसके बाद आप किसी बड़ी कंपनी का वेट गेनर लें।

  22. Sir vajan badane k liye subse acha products kon sa hai plz tell me

    • किसी एक प्रोडक्ट या किसी एक डिब्बे से आपका वजन बढ़ जाएगा ऐसा नहीं होगा। लंबे टाइम तक अच्छी डाइट और उसके साथ सपलीमेंट लेने से आपका शरीर बनेगा। अगर आपके दिमाग में ये बात है कि कोई एक डिब्‍बा खरीद लेने से आपका वजन बढ़ जाएगा तो अपनी गलतफहमी दूर कर लें। डिब्बे के भरोसे बॉडी नहीं बनाई जाती। माान लो आपको एक दो किलो वजन बढ़ गया तो वो भी फिर कम हो जाएगा।

  23. Sir wait badane k liye accumass powder accha h ya nhi

    • ये सब लड़कियों के यूज करने की चीजें है। ढंग का वेट गेनर लें और वो भी कम से कम तीन किलो। उसके साथ बढ़िया डाइट रखें तब होगी गेनिंग वरना यूं ही एक दो किलो कम ज्‍यादा के बीच झूलते रहेंगे।

  24. Sir universal gain fast supplement wait bdane k liye accha h ya nhi

    • कभी यूज नहीं किया। वैसे लोग ठीक ही बताते हैं।

  25. Dear sir

    my name is faiz khan and my height is 5.7 and my weight is 56 kg but i want to gain my weight as soon as possible so what should i do & suggest me the best way of weight gaining

  26. Sandeep Rathore

    मैं नोनवेज नही खाता हूँ ।। क्या एनडोरा मास मे नोनवेज होता है प्लीज बताये और मैं अपना वजन कैसे बढाऊं वह भी बताये प्लीज सर

  27. sir kya eenduramass lena saahi hai .ya koi aayurvedic tarika use karnaa chahiye weight gain ke liye

    • एंडूरा लड़कियों का सपलीमेंट है इसका बॉडी बिल्डिंग में बहुत काम नहीं है। लेना है वेट गेनर लें वो भी तीन से पांच किलो किसी अच्छी कंपनी का।

  28. Sir meri age 26 hai aur main pichle 1 saal se endura mass le raha hu…is se mera weight to badha hai par tummy mein fat badh raha hai…kuch upaay bataaye…

    • उसे अब बंद कर दें। अपनी डाइट ठीक करें और शाम के टाइम कार्ब एवॉइड करें। कुछ दिन में पेट कंट्रोल में आ जाएगा।

  29. sir meri age 22 hai and merawajan serf 49 hai meri hight 5.9″ hai mai kya karu mujhko serf fat chahiye or kuch nahi ..bass thik thak dikhu mujhko koi body nahi banani

    • 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं – http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-

  30. Kya endura mass powder ko pani ke sath lene par weight Gene karga

    • अगर दूध से कोई परेशानी नहीं है तो फिर पानी के साथ लेें। वैसे मैं आपको बता दूं कि इससे कुछ खास नहीं होने वाला अगर आपकी डाइट सही नहीं है।

  31. Piyush kr pandey

    Hii sir mera police k.liye chest banana hai &wajan badhana hai pls koi upay btaiye.

  32. how to gain a fit body please tell me a tip my no is 7052822199 please call me

  33. mere age 19 running m h or meri health nhi bdd rhe . me dite m 5 se 6 roti khata hu or subh 1 gillas dudh haldi dal k pita hu.. mera wait abhi 46 h or meri hight 5 fitt 6 inch h…
    plss sir kuch btaiye jesse mera dublapan dur ho jaye or m fit ot healthy dekhu… Gunjan

    • अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आप फिलहाल रनिंग न करें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट बनवा सकते हैं – इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  34. mere age 19 running m h or meri health nhi bdd rhe . me dite m 5 se 6 roti khata hu or subh 1 gillas dudh k sath haldi pita hu.,kabhi kbhi ankurit chane, mungg bhi khata hu.. me vegetarian hu isleye egg or manss nhi kha skta.. or mera wait 46 h.. plss sir kuch btayee jesse mere body fit and fine dekhe or dublepnn se chutkara dilayeee

    • अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आप फिलहाल रनिंग न करें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट बनवा सकते हैं – इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  35. Dear sir meri age 20 years h par mera. Weight only 50 kg I am feel suffering …so agar me 2 mahine enduramass le lu aur fir band kar du tu koi problem to nahi hogi …Sir muje vese bhuk bhut jada lagti h aur. Pichli 1.2 sal se vagan badane ke lia try kar rha hu par muje khaya piya lagta he nahi h ……Please suggest me sir

  36. Hi I want to gain my weight so plz let me know what i can do

  37. main bhi endura mass le ke aaya hu bhai par main gym nhi karta tha hu koi poblam to nhi ho gena

    • देखो भाई एक बात जान लो घर बैठे बैठे बॉडी नहीं बनेगी और ना ही एक एंडूरा मास के डिब्बे से कुछ होने वाला है। अब ले आए हैं तो यूज कर लें।

  38. नमस्ते सर मै भी बहुत दुबला पतला हु इस वजह से कुछ भी काम ठीक तरह से नहीं कर पता हु

    मैंने अभी Endura Mass मंगवाया है इसके अलावा और इसके साथ क्या क्या डाइट लू बॉडी बनाने के लिए ?

    प्लीज् रिप्लाई करे

    थैंक्स

    • अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  39. hello sir… ap ki site vakye bahut achi h. isliye apko bada wala thank you 🙂 sir mene 500 kg endura mass purchase kr liya tb tk mere pass ye knowledge nai thi. mene usme nutrition bade to mujhe thik laga. please sir ap bataye ki kisi b food supliments me nutrition ko kese samje or ingredients ko bhi. please sir.

    • सर अगर आप बहुत दुबले पतले हैं तो अगली बार किसी भी बड़ी कंपनी का वेट गेनर यूज करें। अगर आप ठीक ठाक दिखते हैं तो आप किसी भी बड़ी कंपनी का व्हे प्रोटीन यूज करें। व्हे प्रोटीन में आमतौर पर 100 ग्राम में 70 से 80 ग्राम प्रोटीन होता है। इस बात को हमेशा याद रखें कि आपकी डाइट ही आपकी बॉडी बनाएगी।

      • thank you sir for reply… sir sabhi food product k piche nutrition likhe hote hai. kuch nutrition samaj aa jate h bt kuch nai, to sir kese pata kre ki ye food product mere health k liye sahi or nahi.

        • आपको तो बस तीन चीजों से मतलब होना चाहिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट। जिसमें भी प्रोटीन ज्यादा होता है वो मसल्स बनाने के लिए अच्छा होता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है वो एनर्जी देने के लिए ठीक होता है मगर मोटे लोगों के लिए ऐसे प्रोडक्ट ठीक नहीं होते। फैट से तो आप जितना परहेज करेंगे उतना ठीक है।

  40. विवेक कुमार

    सर endura mass को केले के साथ दूध मिलाकर पिना है केला अलग से नहीं खा सकते मायने एक दिव्वा endura mass खाया था तो कोई फायदा नहीं हुआ क्यों

    • हां आप केले को अलग से भी खा सकते हैं। साथ में लेने को इसलिए कहते हैं ताकि एक ही बार में कार्ब और प्रोटीन दोनों आपकी बॉडी में पहुंच जाएं। वैसे आपको बता दूं कि अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो कोई डिब्बा आप पर काम नहीं करेगा।

  41. Accumas ke baare me bataaiye kya ye sahi hai aur kitna wight gain hoga 1 mahine me

    • भाई मैंने इसे कभी यूज नहीं किया क्योंंकि ये सब प्रोडक्ट हमारे काम के नहीं है। ये लड़कियों को लिए ही कुछ हद तक ठीक हैं। वजन बढ़ाना है तो एक बार जरा इस डाइट चार्ट को ट्राई करके देखें – http://www.bodylab.in/2016/09/07/indian-diet-chart-for-weight-gain-in-hindi/

  42. sir mujhe endura mass ka side effect hua hai maine thoda sa liya tha mujhe chakkar aa raha tha our blood presser badaha hua tha abhi bhi mujhe thoda chakkar aa raha hai koi upay batay rah rah ke chakker aate hai please koi upay batay meri doctor ki treatment chalu hai

    • मुझे नहीं लगता कि एंडूरा मास से ऐसा कुछ होता है। या तो वो प्रोडक्ट नकली है या फिर बात कुछ और है।

    • Accumass sahi rehta hai thoda woh 100 percent ayurvedic hai

  43. Sir my weight is 50 kg
    And my age is 16
    Mujeh weight gain karna hai it’s best for me or not

    • डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे। एंडूरा की बजाए अगर जरूरत है तो किसी और बड़ी कंपनी का वेट गेनर यूज कर लें।

  44. Sir I want to gain weird in 1 month fast pls tell

    • डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

  45. Sir meri height 6 foot or weight 57 h
    M weight gain krne k liy gym join kiya h
    M konsa supplement loo jo veg ho
    Or gym aur supplement bnd krne k baad mera weight to loose nhi hoga
    Plz reply

    • अगर आप सिर्फ सप्लीमेंट के भरोसे रहेंगे तो रिजल्ट ही नहीं आएगा या बहुत कम आएगा और फिर सप्लीमेंट बंद करने के बाद धीरे धीरे खत्म भी हो सकता है। हां आप सप्लीमेंट लें मगर साथ में बेहतरीन डाइट रखें। आपके हिसाब से वेट गेनर ठीक रहेगा।

  46. Kya mujhe endura mass use krna chahiy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *