महिलाएं सपने में देखती हैं धोखा और मर्द देखते हैं मौज

Too much sleep can kill you

महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बुरे सपने आते हैं। महिलाओं को जो सपने आते हैं उनमें सबसे कॉमन है कि उनका पार्टनर उन्हें धोखा दे रहा है। एक हालिया रिसर्च ने ऐसा दावा किया है।

इनके अलावा दांतों का गिरना, कोई पीछा कर रहा है और मकड़ी देखने के सपने भी महिलाओं को परेशान करते हैं। वहीं मर्द आमतौर पर हवाई जहाज से यात्रा करने, किसी सुंदर अजनबी लड़की से मिलने और दौलत मिलने के सपने देखते हैं।

अमेरिका में करीब 2000 औरत-मर्दों पर की गई रिसर्च में ये बात सामने आई है। यह रिसर्च बेड बनाने वाली कंपनी अमेरिस्लीप ने की है ओर उन्होंने इस रिसर्च से हासिल हुए नतीजों को केवल डेली मेल ऑनलाइन से साझा किया है।

अध्ययन ये पता चला कि सबसे कॉमन सपना आता है किसी ऊंची जगह से गिरने का इसके अलावा किसी ऐसे शख्स के साथ संबंध बनाने का सपना आता है, जिसके साथ आपको संबंध नहीं बनाने चाहिए। कोई पीछा कर रहा है, वापस स्कूल में आ गए और कोई टेस्ट है जिसकी आपने तैयारी नहीं की है ये सपने भी कॉमन हैं।

लेकिन अगर आप इन्हें मर्द और औरत के आधार पर बांटें तो ऐसे सपने महिलाओं को ज्यादा आते हें। वैसे मर्द भी बुरे सपने देखते हैं मगर आमतौर पर वो मजेदार सपने ही देखते हैं।

साइकोएनालिस्ट की टीमों में दसियों साल यह पता लगाने में लगा दिए कि औरत और मर्द के सपनों में फर्क की वजह क्या है। साइकोएनालिस्ट ऐन कटलर ने कहा, बुरे सपने बेचैनी और घबराहट के चलते पैदा होते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट इंग्लैंड में साइकोलॉजी की रिसर्चर डॉक्टर जेनी पारकर ने कहा, महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बेचैन परेशान होती हैं और यही इन सपनों की एक वजह हो सकती है। जेनी का अंदाजा है कि महिलाएं ज्यादा लोड ले लेती हैं और वो काफी हद तक उन सपनों को याद भी रखती हैं।

डॉक्टर पारकर ने कहा कि अगर महिलाओं से पूछा जाए कि आप आमतौर पर कौन सा सपना याद रहता है तो वो किसी ऐसे सपने के बारे में ही बताती हैं, जो डरावना टाइप होता है।

अमेरिस्लीप के अध्ययन के मुताबिक, महिलाओं ने बुरे सपनों को देखने की बात ज्यादा बार मानी और उनके सपने मर्दों के मुकाबले इमोशनली ज्यादा मजबूत होते हैं। डाटा के मुताबिक, 24 फीसदी महिलाओ को करीब करीब हर रात अपना सपना याद रहता है जबकि ऐसे मर्दों की गिनती महज 14 फीसदी रही।

स्रोत – डेली मेल

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *