देसी घी के 5 लाभ और ताकत के 3 नुस्खे

by Esha bhola, Dietitian, Primus hospital

Esha bhola, Dietitian, Primus hospital
इशा, डायटीशियन, प्राइमस अस्‍पताल

आज के जमाने में देसी घी की सलाह अजीब लग सकती है, मगर हां हम ये सलाह दे रहे हैं। घी की सारी बुराइयां हमें और आपको पता हैं इसके बावजूद अगर कोई यह कहता है कि आपको देसी घी खाना चाहिए तो इसके पीछे कोई ठोस वजह जरूर होगी। पतला होने की जुगत में घी से सौ फीसदी दूरी बनाकर चलने वाली जनता को फैट का विज्ञान समझने की जरूरत है। देसी घी विलन नहीं है।

5 इसमें ढेर सारे विटामिन होते हैं – देसी घी में विटामिन ए, के, डी और ई अच्छी  मात्रा में होते है। इन सभी विटामिन के काम मोटे तौर पर हम जानते हैं। विटामिन डी खासतौर पर हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी होता है। विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग के लिए जरूरी होता है ताकि घाव वगैरा होने पर खून ज्यादा न बहे। विटामिन ए और ई एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं।

4 हाजमा दुरुस्त करता है – वैसे तो ज्यांदातर तेल हाजमे की ताकत को कम करते हैं, मगर देसी घी इसके उलट हाजमे को ठीक करने में मदद करता है। यह बात बहुत ही साफ है कि जितना बेहतर आपका हाजमा होगा उतनी ही बेहतर आपकी सेहत होगी। अगर दो तीन दिन से किसी का पेट साफ न हो रहा हो तो उसे रात को गर्म दूध में एक बड़ा चम्मदच देसी घी दें इससे पेट साफ हो जाएगा। दाल में घी डालकर खाने से गैस की समस्या नहीं होती।

3 रोगों से लड़ने की ताकत बढाता है – जो लोग रेगुलर देसी घी खाते हैं उनकी रोगों से लड़ने की ताकत अच्छी होती है। मौसम में आए बदलाव का भी ऐसे लोगों की सेहत पर आसानी से असर नहीं पड़ता। देसी घी में ढेर सारे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्‍टम को मजबूत करते हैं।

2 स्पर्म की क्वालिटी बढ़ाता है – आज की लाइफस्टाइल और खानपान का स्पर्म की हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। स्पर्म की क्वालिटी के लिए प्रोटीन और फैट की सही डोज बहुत जरूरी है और देसी घी से उम्दा फैट कोई और हो नहीं सकता। रात को सोते वक्त एक गिलास मीठे दूध में देसी घी डालकर पीने से ताकत बढ़ती है और स्पर्म काउंट भी बढ़ता है।

1 स्किन और बालों के लिए कमाल की चीज है  – देसी घी एक बेहतरीन माश्‍च्‍यूराइजर का काम करता है। आप चाहें तो देसी घी से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं। यह स्किन के रूखेपन को कम करता है। पुराने जमाने में लोग देसी घी से ही सिर की मालिश किया करते थे इससे बाल पकते नहीं हैं और खोपड़ी की खुश्की भी दूर होती है।

देसी घी सेचुरेटेड फैट होता है। इसी फैट को सबसे ज्यादा बुरा माना जाता है, लेकिन यह बुरा तभी होता है जब बहुत ज्यादा मात्रा में लिया जाए। एक हेल्दी शख्स दिन में दो से तीन चम्मच देसी घी आसानी से  खा सकता है।

देसी घी से बलवान बनने का नुस्खा नंबर 1 – चने को छिलके सहित पिसवा लें और उसमें शक्कर व देशी घी डालकर लड्डू बनवा लें। आमतौर पर शक्कर, चने के आटे और घी की मात्रा एक बराबर रखी जाती है। इस लड्डू को सुबह खाली पेट खाएं और साथ में हल्का, गर्म दूध पिएं। इससे शरीर ताकतवर बनता है।
देसी घी से ताकतवर बनने का नुस्खा  नंबर 2 – चना और गेहूं आधा-आधा के रेशो में पिसवा लें। इस आटे की रोटी आपको खानी है। आटा गूंथते वक्त उसमें थोड़ा सा देसी घी और कटी हुई सब्जियां, नमक, अजवायन वगैरा डालें। इससे मोटी मोटी रोटियां बनाएं और जब रोटी तवे पर सिक रही हो उसमें चम्मच या चिपटे से फोड़ फोड़कर घी डालें। जो रोटी बनकर आएगी वो घी में तर होगी। इस रोटी को खूब चबा चबा कर खाएं।
देशी घी से दुबलापन दूर करने का नुस्‍खा नंबर 3 – सर्दियों में रात को सोते वक्त एक गिलास मीठे दूध में करीब एक चम्मच देसी घी डालकर पिएं। इससे दुबलापन कम करने में मदद मिलती है। मर्दानगी भी बढ़ती है। वैसे तो आप दूध घी गर्मियों में भी पी सकते हैं हालांकि सर्दियों के मौसम में यह और अच्छा असर दिखाता है।
ध्यान रखें – जिन लोगों को दिल की बीमारी है उन्‍हें देसी घी खाने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।
by Esha bhola, Dietitian, Primus hospital

Check Also

सौ ग्राम मूंगफली में कितना प्रोटीन होता है

कुदरत ने हमें सेहत बनाने के लिए जो चीजें दी हैं उनमें एक है मूंगफली। ...

10 comments

  1. Sir my height 6 fit and 55kg weight and age 17years running best supplement mass gainer for me

  2. sir satawar ashavghanda or badam in sabko milake churan banake khane se koi problem to ni hai

    • सर ये फार्मूला हमने कभी नहीं आजमाया इसके बारे में कह नहीं सकते वैसे लगता नहीं कि इससे कोई दिक्‍कत हो सकती है। अश्‍वगंधा और शतावरी तो लोग साथ लेते ही हैं।

  3. Meri age 20yrs h or mera weight 35 kg h Plzzzz give me some solution

    • Please check this link. you will also get a diet chart below this article.

      वजन बढ़ाने मोटा होने के 10 खास टिप्‍स
      http://www.bodylab.in/2015/05/14/10-tips-to-gain-weight-in-hindi/

    • Subah 6 baje se pahale na jago raat ko 11 baje tak so jao, aur raat ko baadam chhuhada kismis aur ankurit chane bhigo kar rakh lo aur subah nasta karo usake baad ik glass dudh mai kela dalakar khao aur lunch mai kuch bhi lo raat mai halka khana khao aur dudh mai baadam kaaju ubaal kar ik kela daalkar khao aur gud khaaana nahi bhulna raat mai ,
      1 month mai healthy ho jawogi
      For more information call me 9140122509

    • Tumhe 4 kele aur 1 glass pure milk peena hai subah main shaam ko 2 banana aur ek bowl daliya

  4. Garmiyon mein doodh mein ghee dalkar pine ke fayda hai ke nuksan.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *