Breaking News

लंबाई जानने का फॉर्मूला; बड़ा होने पर कितना होगा आपके बच्चे का कद

लंबाई जानने का फॉर्मूला; जानें कितना होगा आपके बच्चे का कद।
लंबाई जानने का फॉर्मूला; जानें कितना होगा आपके बच्चे का कद। Image courtesy Pixabay

एक छोटे से गणित के फार्मूले से आप यह पता लगा सकता है कि किसी बच्चे की हाइट कितनी होगी। इस फार्मूले का इस्तेमाल सन 1970 से किया जा रहा है और हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स में छपा है। हर मामले में तो नहीं मगर हां ज्यादातर में इससे कैलकुलेट की गई हाइट करीब करीब सही निकलती है। इसमें माता-पिता की औसत हाइट के हिसाब से बच्चे की हाइट कैलकुलेट की जाती है।

कैसे लगाएं बालक की हाइट का अंदाजा
माता- पिता की हाइट (इंच में) जोड़ें। उसमें 5 इंच और जोड़ें और फिर 2 से भाग कर दें। अगर सेंटीमीटर में जोड़ रहे हैं तो माता-पिता की हाइट सेंटीमीटर में जोड़ें। उसमें 13 सेंटीमीटर और जोड़ें और 2 से भाग कर दें।

कैसे लगाएं बालिका की हाइट का अंदाजा
माता- पिता की हाइट (इंच में) जोड़ें। उसमें 5 इंच घटाएं और फिर 2 से भाग कर दें। अगर सेंटीमीटर में जोड़ रहे हैं तो माता-पिता की हाइट सेंटीमीटर में जोड़ें। उसमें 13 सेंटीमीटर घटाएं और 2 से भाग कर दें। जिन माता-पिता की हाइट में बहुत अंतर है उनके बच्चों की हाइट का अंदाजा लगाने के लिए और भी एक फॉर्मूला है।
इन कैलकुलेशन से जो अंदाजा लगाया गया है वह सौ फीसदी सच होगा यह नहीं कहा जा सकता क्योंकि जिस माहौल में बच्चा पल रहा है और उसका खानपान उसकी हाइट को तय करने में बड़ा रोल अदा करता है। किसी बच्चे की हाइट क्या होगी इसमें आमतौर पर 60 से 80 फीसदी तक रोल होता है जेनेटिक्सक का यानी उसके मां-बाप व दादा वगैरा की हाइट कैसी है।
हालांकि हम ये भी जानते हैं कि एक ही मां बाप से पैदा हुए बच्चों की हाइट भी अलग अलग होती है। आमतौर पर सबसे बड़ी संतान की हाइट अपने छोटे भाई से ज्‍यादा होती है।
जवान होने के बाद बच्चे का कद कितना होगा इसका अंदाजा लगाने का दूसरा फॉर्मूला ये है कि दो साल की उम्र में बच्चे का जो कद है उसे दोगुना कर दें। लड़की के मामले में 18 माह की लड़की के कद को दोगुना कर दें। ज्यादातर बच्चे बड़े होने के बाद इसी हाइट से 4 इंच कम या ज्यादा रहते हैं।
वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के डॉक्टर डेविड रेविन ने कहा, एक मोटे अनुमान के हिसाब से किसी वयस्क की हाइट का अंदाजा उसकी दो साल की हाइट के आधार पर काफी हद तक सही सही लगाया जा सकता है। हाइट को प्रभावित करने में जेनेटिक्स का रोल अहम होता है। आमतौर पर बच्चे अपने माता-पिता की हाइट को ही फॉलो करते हैं।
इन सबके अलावा गर्भ में पलने के दौरान और शुरुआती वर्षों में मिले पोषण का भी बच्चे की हाइट पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

स्रोत – डेलीमेल

Check Also

कोराना : इंडोनेशिया ने मदद करने पर मोदी से कहा शुक्रिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज इंडोनेशिया के राष्ट्रपति महामहिम जोको विडोडो के साथ टेलीफोन ...

4 comments

  1. sir me ek sal se gym kar raha hu meri body me cutting puri hai and size bhi mediam hai par meri bodi patli shep me jaise ( vidut jamval and hritik roshan) jo kapro me nahi dikhti hai. mujhe apna size badhana hai or body me uthan bhi

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  2. Meri height bad sakti hain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *