आ रहा है कैमरा जो आंख में फिट हो जाएगा

contace-lense with camera
Image courtesy of marin at freedigitalphotos.net

विश्वास से परे विज्ञान की दुनिया में एक नया कदम। दक्षिण कोरिया ने एक कंपनी को हाल ही में एक ऐसे कॉन्टेक्ट लेंस का पेटेंट जारी किया है, जिसमें कैमरा लगा है। सैमसंग से जुड़ी जानकारियां प्रकाशित करने वाले एक ब्लॉग सैम मोबाइल से यह जानकारी मिली है।
सैमसंग के इस कॉन्टेक्ट लैंस में सेंसर से लैस कैमरा लगा है। इसे पलकें झपका कर कंट्रोल किया जा सकता है। इसी में एक एंटिना भी फिट है। यहां से ली गई तस्वीर सीधे आपके स्मार्ट फोन पर चली जाएगी।

आजकल कंपनियां ऐसे छोटे छोटे डिवाइस बना रही हैं जो विजुअल एक्सपीरियंस को कई गुना बढ़ा देंगे। इन्हें पहना भी जा सकता है जैसे स्मार्ट चश्मे, दिमाग पर लगने वाली चिप वगैरा। ऐसा जान पड़ता है कि सैमसंग का यह कॉन्टेक्ट लेंस उसी रेस में आगे बढ़ने की तैयारी का हिस्सा है।
वैसे भी लोग चश्मा लगाने की बजाए कांटेक्ट लैंस लगाना पसंद करते हैं, खासतौर पर इसलिए क्योंकि इसका पता नहीं चलता। कैमरे वाला कांटेक्ट लैंस उनके विजुअल एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देगा। अभी कंपनी से इसका पेटेंट कराया है। प्रोडक्शन में वक्त लगेगा मगर इतना तय है कि इस तरह के प्रयोग वाकई नई दुनिया का निर्माण करेंगे।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *