Breaking News

प्रमोशन चाहिए तो जिम में जाएं और मसल्‍स बनाएं

बॉडी और लीडरशिप का कितना गहरा नाता है इस बात को पूरी तरह से साबित करने के लिए रिसर्च करने वालों ने एक चालाकी भी की। उन्‍होंने तस्‍वीरों को एडिट कर कमजोर लोगों का चेहरा मजबूत लोगों की बॉडी पर लगा दिया और मजबूत कद काठी वाले लोगों का चेहरा कमजोर लोगों की बॉडी पर फिट कर दिया। इससे यह बात साबित हुई कि जब बात लीडरशिप की आती है तो चेहरा कितना आकर्षक है यह बात कम मायने रखती है।

इतना ही नहीं रिसर्च करने वालों ने एक खेल और खेला। उन्‍होंने हाइट के फैक्‍टर को भी शामिल किया। उन्‍होंने तीन तरह की तस्‍वीरें रखीं। एक में पहले दो लंबे लोग फिर दो नाटे। दूसरी तस्‍वीर में पहले दो नाटे फिर दो लंबे और तीसरी तस्‍वीर में एक बराबर कद वाले चार लोग रखे गए। यहां भी तस्‍वीरों को देखने वालों ने लंबे लोगों को ज्‍यादा भाव दिया।

रिसर्च के दौरान इन लोगों से एक सवाल भी किया गया कि क्‍या आपको लगता है कि यह शख्‍स एक अच्‍छा लीडर बनेगा और एक ग्रुप में यह व्‍यक्‍ति कैसे डील करेगा। प्रोफेसर एंडरसन ने बताया कि शरीरिक रूप से मजबूत लोगों को ज्‍यादा नंबर दिए गए और उन्‍हें ही भविष्‍य के लीडर के तौर पर पहचाना गया। प्रोफेसर कहते हैं कि हमने जो कुछ खोजा उसकी ताकीद करते हुए हमारे आसपास कई उदाहरण हैं। तमाम ऐसे लोग हैं जो दिखने में मजबूत हैं और एक अच्‍छी पोजीशन पर हैं।

 

 

 

 

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी …

2 comments

  1. Khimaram Prajapati

    सर,मेरी उम्र 21 वर्ष है,hight 6ft. है और वजन 73 kg। मेरे shoulder अभी भी नहीं बढ़ रहे है जबकि मुझे 12 महीने हो गए जिम जाते हुए।आप मुझे कोई excercise बताये जो इसमें मेरी मदद करे।

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

Leave a Reply