चेहरा धोकर कैसे आप उसे रोज नुकसान पहंचा रहे हैं

नहाते वक्त चेहरे को रगड रगड कर धोने वाले जरा ध्यान दें। आपकी यही गलती चेहरे का ग्लो छीन कर उसे नुकसान पहुंचा रही है। आजकल सर्दियों का मौसम है इसमें लोग गर्म पानी से नहाते हैं और नहाने के दौरान चेहरे के अच्छे से धोते हैं। स्किन केयर एक्सपर्ट काई स्कॉट का कहना है कि गर्म पानी और मुंह धोते वक्त पड़ने वाला प्रेशर चेहरे को वास्तव में नुकसान पहुंचाते हैं।

right way to wash face
चेहरा धोते वक्त सामान्य पानी का इस्तेमाल करना चाहिए गर्म पानी से नुकसाना होता है।

पहली बात तो ये कि आपके चेहरे और बॉडी की त्वचा अलग अलग है। आप जब यह तय करते हैं कि हमें कितने गर्म पानी से नहाना है तो आप पानी को हाथ से छूते हैं, चेहरे से नहीं। जितने गर्म पानी को आपका हाथ या बॉडी बर्दाश्त कर सकती है उतना गर्म पानी आपके चेहरे को एक तरह से झुलसा देता है। इसके बाद हम उसे रगड़ते भी हैं। ऐसे में होता ये है कि चेहरे की धुलाई कम और घिसाई ज्यादा हो जाती है।
अन्य त्वचा विशेषज्ञों का भी कहना है कि गर्म पानी से धोने से जरूरत से ज्यादा धुलाई हो जाती है। इससे चेहरे पर मौजूद नेचुरल ऑयल भी साफ हो जाता है। चेहरा सूख जाता है।
स्कॉट ने डेल मेल ऑस्ट्रेलिया को बताया कि चेहरा धोते वक्त सामान्य पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे सही तरीका यही है। अगर आप गर्म पानी से नहा रहे हैं तो नहां लें मगर उस वक्त चेहरे को न रगड़ें। चेहरे की त्वचा सौम्य होती है गर्म पानी, साबुन और हाथों से पड़ने वाले प्रेशर के चलते उसे नुकसान पहुंचता है। इससे ग्लो तो कम होता ही है चेहरे पर मौजूद निशान और साफ साफ दिखने लगते हैं।

स्रोत – डेली मेल

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *