पानी खाएं यह पानी पीने से कहीं ज्यादा फायदेमंद है

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खाना शुरू करें यह पानी पीने से बेहतर है। देखा होगा आपने ऐसे लोगों को जिनके हाथ से पानी की बोतल छूटती नहीं। घूंट घूंट, सिप सिप चलता रहता है। कुछ लोग एक बार में सीधा दो से तीन गिलास गटक जाते हैं और कुछ परेशान रहते हैं यार मैं तो बहुत कम पानी पीता हूं। ये सभी वो लोग हैं जिन्हें किसी ने समझा दिया है या जिन्होंने कहीं पर पढ़ लिया है कि दिन में आठ से दस गिलास पीना चाहिए। मगर जनाब सच ये है कि पानी पीने से कहीं ज्यादा फायदेमंद और जरूरी है पानी खाना।

Eat water ; Best way to hydrate your body
Eat water ; it is the Best way to hydrate your body Image courtesy : Picjumbo

हम पानी पीते हैं ताकि वो हमारी कोशिकाओं (सेल्स) तक पहुंचे। मगर जब हम खालिस पानी पीते जाते हैं तो उसकी बहुत बड़ी मात्रा कुछ ही देर बार सू सू बनकर निकल जाती है। वैज्ञानिक कहते हैं कि अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप फल और सब्जियां खाएं।  किसी फल के रूप में खाया गया पानी सीधे पिए गए पानी के मुकाबले ज्यादा देर तक बॉडी में रुका रहता है और अपना काम करता है। अब खीरे को ही ले लीजिए, उसमें करीब 96 फीसदी पानी होता है। इसमें जो पोषक तत्व होते हैं वो तो आपको मिलेंगे ही साथ में पानी भी मिलेगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया में एसोसिएट क्लीनिक प्रोफेसर इन मेडिसिन, डॉक्टर हॉवर्ड मुराद कहते हैं कि सही मायने में हाइड्रेशन का मतलब होता है वो पानी जो आपकी बॉडी में रुका रहता है न कि वो जो सीधा बाहर निकल जाता है। वह कहते हैं कि पानी पीना गलत नहीं है लेकिन अगर आप उसे सेल्स तक पहुंचा नहीं पा रहे हैं तो वो सीधा टॉयलेट में जाएगा और उससे बहुत फायदा नहीं पहुंचने वाला।

आप आठ गिलास पानी पी सकते हैं। शरीर में पानी पहुंचाने का ये भी एक रास्ता है। मगर इसका मतलब होगा आपके टॉयलेट के 8 चक्कर तय हो गए और आपकी सेल्स को वो फायदा भी नहीं पहुंचा जो पहुंचना चाहिए था। डॉक्टर मुराद कहते हैं कि जब हम पानी से भरा भोजन करते हैं तो हमारी बॉडी धीरे धीरे उस भोजन से पानी सोखती है।
इस बात को आप ऐसे समझ सकते हैं अगर एक कटोरी में हम तेजी से एक बाल्टी पानी डाल दें तो कटोरी कभी नहीं भरेगी लेकिन आराम से पानी डालेंगे तो कटोरी भर जाएगी। ऐसा ही बॉडी के साथ है। हम ढेर सारा पानी पीकर खुद को तसल्ली तो दे सकते हैं मगर शरीर की जरूरत को पूरा नहीं कर सकते। इसलिए आज से पानी पीने के साथ पानी खाने पर जोर दें।

स्रोत – डेली मेल

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

9 comments

  1. sir meri diet 26 roti 150 gram daal aadha litre milk 2, egg or do ktoori sbji me protein shke nhi lena chahta to kya meri muscels grow nhi krengi

  2. sir mera left ka chest thora jada bara he or right ka thora kam sir kaese thik hoga idea d

    • सबका होता है। जो दुबले पतले होते हैं वो ज्यादा नोटिस करते हैं। भूल जायें इसे और वर्कआउट करें।

  3. सर अगर जिम जाते हे और महीने में 3-4 बार स्वत्नदोष हो जाए तो बॉडी पर कुछ फर्क होता हे क्या

  4. Sir, me 3 sal se gym kr raha hu lekun meri body nhi bn rahi he
    Meri age 21 he

  5. Mera weight 70 kg hai mein issy weight mein rehkar cut nikal sakta hoon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *