Home / BODY BUILDING / हाई केबल फेस पुल कैसे करें ; 10 टिप्‍स

हाई केबल फेस पुल कैसे करें ; 10 टिप्‍स

जिम जाने वाले नए युवाओं को फिलहाल इस कसरत की जरूरत नहीं मगर पुराने हो चुके युवकों को यह कसरत जरूर करनी चाहिए। हाई केबल फेस पुल को आप शोल्डर अथवा बैक अथवा दोनों के साथ कर सकते हैं। यह कसरत आपके ट्रैप्स को बनाती है। ट्रैप्स आपकी गर्दन के नीचे का हिस्सा होता है। यह आपकी गर्दन से लगता हुआ मसल्स होता है जो एक माला की शेप में होता है। इस हिस्से के बने रहने पर आप जब भी कोई हल्की टी शार्ट बॉडी पर डालेंगे तो गर्दन के नीचे उसकी शेप बिल्कुल अलग नजर आएगी।
जो लोग जिम में नए हैं उन्हें फिलहाल इस मसल के लिए अलग से वर्कआउट नहीं करना चाहिए। और कई कसरतें होती हैं, जिनमें यह कवर हो जाता है। मगर पुराने लोगों को अच्छी बॉडी शेप के लिए अलग से मेहनत करनी चाहिए।

how to do high cable face pull in hindi
Right way to do high cable face pull in hindi

हाई केबल फेस पुल कसरत के फायदे
1 सबसे पहले तो इससे आपके कंधों की शेप बेहतर बनती है। उनमें गोलाई आती है और मसल्स अलग अलग चमकने लगते हैं।
2 यह एक्सरसाइज बॉडी के पोस्चर को ठीक करती है। जो लोग झुक कर चलते हैं उनके लिए बड़े फायदे की कसरत है। दरअसल कसरत का कायदा ये होता है कि आप जिना पुश कर रहे हैं उतना ही पुल भी करें। तब आपकी बॉडी बैलेंस में रहती है। यह कसरत पुल करने वाली है इसलिए इसे करना जरूरी है।
3 यह अकेली कसरत है जिसमें आप अपने ट्रैप्‍स और लैट को पूरी तरह से सिकोड़ सकते हैं।

high cable face pull is must for rounded shoulder.
इस युवति की फॉर्म जरा सी गलत है। रोप को काफी नीचे सेट किया हुआ है। आप रोप अपने माथे की ऊंचाई पर सेट करकें रखें ताकि जब आप खींचें वो ऊपर से नीचे की ओर आए जैसा कि ऊपर बनाई गई तस्‍वीर में दिख रहा होगा।

कैसे करें हाई केबल फेस पुल

1 तस्वीर देखे बिना आप इसे नहीं समझ पाएंगे। और तस्वीर देखते ही एक झटके में समझ जाएंगे।

2 ध्यान रखने वाली सबसे जरूरी बात ये है कि रोप को आंखों की ऊंचाई पर सेट करें, ताकि जब भी आप उसे अपनी ओर खींचे तो वो थोड नीचे की ओर आए।

3 यह एक्सरसाइज ज्यादा बहुत हैवी वेट के साथ नहीं लगाई जाती।

4 रोप को अपनी ओर खींचे और इतना खींचे कि या तो वो आपकी ठोडी के निचले हिस्से को छू जाए या आप उसे चूम लें।

5 कसरत का सबसे अहम हिस्सा से इसे होल्ड करना। रोप को पूरी तरह से खींच लेने के बाद दो से तीन सेकेंड रुकने की कोशिश किया करें। यहां अपने ट्रैप्स को पूरी तरह से सिकोड़ कर रखें।

6 वेट को थोडी तेजी से वापस जाने दें।

7 इस कसरत को आप सप्ताह में दो तीन बार आराम से कर सकते हैं। बैक और शोल्डर दोनों के दिन सबसे पहली कसरत के रूप में आप इसे कर सकते हैं। सेट तीन से चार रखें और रैप 10 से 12

8 रोप को ऐसे खींचे जैसे आप इसे तोड़ कर इसके दो हिस्स कर देंगे।

9 ग्रिप को बदल कर देखते रहें, जैसे आपको सूट कर रही हो वैसे ग्रिप रखें। रस्सी को लोग दो तरह से पकड़ते हैं ऊपर की तरफ से यानी उसमें अंगूठा नीचे रहेगा और नीचे की तरफ से यानी उसमें अंगूठा ऊपर रहेगा।

10 एक्सरसाइज करते वक्त चेस्ट अप करके रखें। रो को खींचते वक्त सांस छोड़ें।

 

Check Also

इन दिनों niacin को लेकर काफी चर्चा हो रही है, इसे कुछ लोग नाइसिन तो कुछ लोग नियासिन भी कहते हैं। नियासिन को आम भाषा में विटामिन B3 के नाम से जाना जाता है।

नियासिन के लाभ और साइड इफेक्ट

बॉडीबिल्डिंग में सप्लीमेंट्स की गिनती लगातार बढ़ती जा रही है। इन दिनों niacin को लेकर ...

4 comments

  1. So plz reply n help me……

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  2. Body building pirtiogita ka pata kese kare. .

    Hamare gaun me to door 2 tak kuch nahi hota. ..

    Ek bar dekne ki icha h krpiya kuch batayn

    • इसके लिए आपको इंटरेनेट पर खोजना होगा। आमतौर पर प्रतियोगिताएं शहरी इलाकों में ही होती हैं। दिल्ली मे तो आए दिन होती रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *