बालों की रूसी दूर करने के 6 घरेलू उपाय

सर्दियां हैं तो रूसी भी होगी। इसे दूर करने के नाम पर शैंपू बनाने वाली कंपनियां करोड़ों रुपये पीट रही हैं। अगर आपके सिर में रूसी हो गई है तो आपके पास दो रास्‍ते हैं शैंपू लगाएं या नुस्‍खें आजमाएं। शैंपू के साथ अच्‍छी बात ये है कि चट से खरीदा और पट से लगा लिया। देसी नुस्‍खों में जरा वक्‍त लगता है मगर न तो इनमें कैमिकल होता है और ही यह मंहगे पड़ते हैं और न ही इनका कोई साइड इफेक्‍ट होता है।

home treatment of Dandruff in hindi
home treatment of Dandruff in hindi

रूसी को दूर करने के घरेलू उपाय

  1. नींबू के रस में चीनी का घोल मिलाकर खोपड़ी पर अच्‍छे से लगाएं और 5 घंटे के लिए छोड़ दें। अगर धूप में बैठ सकते हैं तो अच्‍छी बात है। इसके बाद नहा लें।
  2. दो चम्‍मच सिरका 4 चम्‍मच पानी में मिलाकर बालों में लगाएं 10 मिनट छोड़ दें और उसके बाद सिर धो लें
    100 ग्राम आंवला, रीठा और शिकाकाई को दो लीटर पानी में उबालें जब पानी एक लीटर रह जाए तो उसे रख लें और उसी से बात साफ किया करें।
  3. सप्‍ताह में एक बार बादाम का तेल लगाकर खोपड़ी की मसाज करें और उसे भाप दें।
  4. नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं, उसके बाद धो लें।
  5. रात को रीठे के छोटे छोटे टुकड़े करके पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी से बाल धोएं। इससे रूसी तो जाती ही है बाल लंबे और घने भी होते हैं।
  6. 100 ग्राम नारियल के तेल में 4 ग्राम कपूर मिलाकर रख लें। नहाने के बाद सूखे बालों पर और रात में सोने से पहले इस तेल को सिर में लगाएं। थोड़ी सी मालिश भी करें। इससे रूसी से जल्‍छी छुटकारा मिल जाता है।

इसे भी आजमाएं
एंटी डेंड्रफ शैंपू में दो एस्‍पिरीन की गोलियां मिलाकर बाल धोंए। इसके बाद कंडिशनर भी जरूर करें।

Check Also

हम यहां मोटापा दूर करने से जुड़े हर तरीके और हर नुस्खे की बात करने वाले हैं।

60 दिन में मोटापा और पेट कैसे कम करें

आधी दुनिया इसी सवाल का जवाब ढूंढ रही है कि मोटापा कैसे कम करें motapa ...

2 comments

  1. Hallo sir
    Mera name sunil me pichle 4 years se gym kar raha hu pahele mera wight 64 kg tha or abhi 72 hai meri age 33 hai mera byesap size 15.3 inch hai meri hight 5.8 hai sir me sroids le sakta hu or konsa or iski cost kya padti hai
    Pls sir riply

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप वेबसाइट पर जाएं और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *