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मोटे एब्स की तीन टफ कसरतें

 

एब्स की बहुत सी कसरतें आपने की होंगे मगर बहुत हद तक मुमकिन है कि इन तीनों में से कोई आपने नहीं की होगी। हम आपको आज तीन ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जो मोटे मोटे एब्स बनाने में मदद करती हैं। इनमें से एक बहुत टफ और बहुत कारगर है।

3 tough exercise for abs hindi
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एक्सरसाइज नंबर 1 – यह सबसे टफ एक्सरसाइज है। मगर मोटे एब्स बनाने में इसकी काबलियत पर कोई शक नहीं किया जा सकता। शुरुआत में अक्सर नहीं हो पाती है मगर यकीन करें कुछ ही दिनों की प्रैक्टिस पर आप इसे कर पाएंगे।
तस्वीर को देखकर पोजीशन बना लें। सामने की तरफ से लटक जाएं जैसे हैंगिंग लेग रेज में लटकते हैं। पंजों को ऊपर की ओर इतना उठाएं कि आपकी कमर मुड़ जाए। यहीं से अपने पंजे राइड साइड को ले जाएं, पैर और कमर पर लगभग 90 डिग्री का एंगल रहेगा। यहां आपकी कमर पर भरपूर प्रैशर पड़ेगा। बिना रुके वापस अपने पैरों को सामने की तरफ लाएं और फिर बाईं ओर घूमें। फिर बीच में आएं और दाईं ओर पैर ले जाएं। इस कसरत में रुकना नहीं होता। चूंकि ये कसरत टफ है इसलिए रुकावट अपने आप हो जाती है।
ध्यान रखें – इस कसरत को करते वक्त अपने हाथ थोड़े मोड़कर रखें। इससे आपको ताकत मिलती रहेगी। जिस तरफ छुकेंगे उसके विपरीत वाले हाथ की ताकत लगाते हुए आप अपने पैरों को वापस सामने की तरफ ला पाएंगे।

abs-workout-in-hindi-2एक्सरसाइन नंबर 2 – इस कसरत में बताने के लिए कुछ नहीं है। डिकलाइन बेंच पर एक पैर फंसा कर पोजीशन बना लें और साइड क्रंचेस शुरू कर दें। बॉडी की मूवमेंट उतनी ही हो जितने में प्रैशर एब्स पर बना रहे।

एक्सरसाइज नंबर 3 – ये कसरत थोडी टैक्नीकल है और आमतौर पर शुरू में किसी से नहीं होती। इसमें क्रंचेस करते वक्‍त बैलेंस डगमगाता है। मगर ये है बड़ी मजेदार। इसे करना शुरू करेंगे तो कुछ ही दिनों में समझ जाएंगे। ये कसरत भी मोटे एब्स बनाने में बहुत मदद करती है। इworkout for abs in hindiसे शब्दों में समझाना बहुत मुश्किल है। कसरत करने वाले लोग तस्वीर देखकर आसानी से समझ जाएंगे कि इसे कैसे करना है।
इन तीनों कसरतों में बारे में एक बात आप जान लें कि मोटे पेट वालों के लिए यह नहीं है। वैसे करने में कोई बुराई नहीं है, मगर इसका असली फायदा वो लोग उठा सकते हैं जो एब्स बना रहे हैं। जिनके पेट पर कम फैट है उन्हें भी इन तीनों से फायदा होगा।

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