Breaking News

ज्‍यादा सोने वालों का बुलावा ज्‍यादा जल्‍दी आ सकता है

 

बहुत ज्‍यादा सोने वालों का बुलावा ज्‍यादा जल्‍दी आ सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ज्‍यादा सोना उतना ही खतरनाक होता है, जिनता बहुत कम सोना। एक दो नहीं बल्‍कि 30 साल से ऊपर के 10 लाख लोगों पर की गई एक रिसर्च से पता चला कि आठ घंटे से ज्‍यादा और चार घंटे से कम सोने वालों के मरने की दर उनके मुकाबले बहुत ज्‍यादा थी ,जो छह या सात घंटे सोते थे।

Too much sleep can kill you
Too much sleep can kill you says new research.

शोधकर्ताओं ने लंबी नींद और मौत की दर में बड़ा ही साफ ताल्‍लुक ढूंढ निकाला। हालांकि अमेरिका के जिन वैज्ञानिकों ने यह पड़ताल की है वो इसकी वजहों को पूरी तरह से एक्‍स्‍प्‍लेन नहीं कर पा रहे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया के प्रोफेसर डॉक्‍र डेनियल क्रिप्‍के ने कहा, हम नहीं पता कि ज्‍यादा देर तक सोने का ताल्‍लुक मौत से है। इससे पहले कि आप अपने अलार्म को थोड़ा पहले कर लें, इस सिलसिले में और रिसर्च जरूरी है। हालांकि जो लोग साढ़े छह घंटे की नींद ले लेते हैं वो भरोसा रख सकते हैं कि इतना सोना उनकी सेहत के लिए ठीक है। हल्‍थ के लिहाज से देखें तो बहुत लंबा सोने की कोई जरूरत नहीं है।
वैज्ञानिकों ने दो अलग अलग ग्रुप बनाकर लोगों का अध्‍ययन किया। एक ग्रुप में छह से सात घंटे सोने वाले लोग थे और दूसरे में आठ या उससे अधिक। शोध के दौरान यह बात सामने आई कि 6 साल के दौरान आठ घंटे सोने वाले ग्रुप में कम सोने वाले ग्रुप के लोगों के मुकाबले 12 फीसदी ज्‍यादा मौतें हुईं।
इस नई रिसर्च ने लंबे समय से आ रही इस मान्‍यता को सीधे चुनौती दी है कि हेल्‍दी रहने के लिए आठ घंटे की नींद जरूरी है। तो अभी के लिहाज से आप ये मान कर चल सकते हैं कि छह से सात घंटे की नींद ठीक है।

स्रोत – डेली मेल

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

4 comments

  1. Hello Sir
    m gym me 3 months se ja rha hu to mera left hand tutne ki wajh se kmjor h to chest ka workout krta hu to rod tirchi rhti h or chest ke sath tricep ka workout kr skte h ya nhi or mujhe diet btaye meri height 5,7 h or weight 67 kg h to mujhe workout btaye kitna kru or diet kitni lu ha sir ek bat workout krte time pani pina cahiye ya nhi
    pls give me my q. ans.

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप वेबसाइट पर जाएं और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम अपने इनबॉक्‍स से सारे मैसेज इकट्ठा करने के बाद हफ्ते या दस दिन में एक लेख की शक्‍ल में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर बॉडीबिल्‍िडंग सवाल जवाब की कैटेगरी दी हुई है। उसे क्‍िलक करें। वहां आपको जवाब मिल जाएगा।
      शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  2. Gym karne se pehle kya Khaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *