Breaking News

हलासन करने का सही तरीका और लाभ

हर उम्र के स्‍त्री और पुरुष इस आसन को कर सकते हैं। यह देखने में सरल लगता है मगर इतना सरल है नहीं हालांकि नियमित अभ्‍यास से सब इसे कर लेते हैं। रीढ़ की हड्डी लचीली बनाने और मोटापा दूर करने में मदद करने के अलावा हलासन में एक खास बात ये है कि तन को सुंदर बनाने के साथ उसकी बदबू को भी दूर करता है। हालांकि नहाएंगे नहीं तो कोई आसन आपकी बदबू दूर नहीं कर पाएगा, और तब तो डियो भी काम नहीं करता। बहरहाल कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके शरीर से कुछ ज्यादा ही महक उठती है ऐसे लोग इस आसन से लाभ उठा सकते हैं।

how to do yoga halasana in hindi
तस्‍वीर में जो लड़की हलासन कर रही है उसकी फॉर्म 99 फीसदी सही है कोशिश करें कि आपकी कमर सीधी हो जाए।

हलासन करने का सही तरीका

जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और हाथों ऐसे रखें कि आपकी हथेलियां जमीन पर हों। अब अपने पैरों को उठाएं और धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाएं। पैरों को पीछे ले जाकर अंगूठा जमीन से छुआ दें। आप घुटनों को नाक से लगाने का प्रयास न करें। अब कोशिश करें कि आपकी कमर सीधी हो जाए। तस्‍वीर में जो लड़की हलासन कर रही है उसकी फॉर्म करीब करीब पूरी तरह से सही है मगर कमर को पूरी तरह से सीधा करने के लिए आपको लंबा अभ्‍यास करना होगा।
कुछ देर इसी तरह टिके रहने की कोशिश करें फिर वापस पहले वाली पोजीशन में लौट आएं। आसन के दौरान सांस को सामान्‍य गति से चलने दें।

ध्यान रखें : दिल के रोगी, हाई बीपी और लो बीपी के मरीजों को ये आसन नहीं करना चाहिए। इसे कभी भी झटके के साथ नहीं करें। पहले अपने पैर बस 30 डिग्री तक उठायें और वापस ले जायें। फिर पैरों को 90 डिग्री तक उठायें और वापस ले जायें। तीसरी बार में पैरों को पूरी तरह से पीछे ले जायें।

हलासन के लाभ

1 इस आसन से ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त होता है, जिसकी बदौलत त्वचा संबंधित रोग ठीक होते हैं। यही वजह है कि इसे करने से बॉडी से आने वाली बदबू कम हो जाती है।
2 पेट के फैट को कम करता है, कमर की सख्ती को कम करता है और पेशाब से जुड़े रोग दूर हो जाते हैं।
3 चेहरे का तेज बढ़ता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।
4 दमा के रोगियों को हलासन का अभ्‍यास करना चाहिए।
5 गुदा रोगों से छुटकारा मिलता है।

Check Also

yoga hindi

अर्ध हलासन कैसें करें और क्‍या हैं इसके लाभ

हर आसन हर शख्‍स नहीं कर सकता। उम्र, अभ्‍यास और अन्‍य कई चीजें होती हैं, …

2 comments

  1. Sir
    Hai om
    Mujhe home gym machine chahiye
    Meri sahayta kare jise hum full body workout kar sake or jise body perfect bane

    • आप डिटेल में बतायें कि आपको क्‍या चाहिए आप घर पर जिम करने के लिए होम जिम मशीन खरीदना चाहते हैं क्‍या।

Leave a Reply