बॉडीबिल्डिंग के टॉप 10 सप्लीमेंट और उनके काम

Why protein powder does not work, hindi
top 10 bodybuilding suppliments and their use in hindi

वेट गेनर, प्रोटीन पाउडर, क्रेटीन, ग्लूटामिन, कॉड लिवर ऑयल, बीसीएए, फैट बर्नर, मल्टीविटामिन, लिक्विड अमीनो व अमीनो टेबलेट बॉड बनाने में मदद करने वाले वो सप्लीमेंट (body banane vale supplements) हैं जो आमतौर पर इस्तेमाल होते हैं। हम अक्सर सोच में पड़ जाते हैं कि इनमें से कौन सा सप्लीमेंट हमारे काम का है। यह दुविधा कुछ हद तक दूर करने की कोशिश आज हम करेंगे। इस लेख में हम आपको बॉडीबिल्डिंग के टॉप 10 सपलीमेेंट और उनके यूज के बारे में बतायेंगे।

Body Banane vale top 10 supplements

1 वेट गेनर व मास गेनर– अगर आपका वेट काफी कम है तो आप शुरू में वेट गेनर ले सकते हैं। सबसे पहले अपना बीएमआई कैलकुलेट करें। अगर वो 18.5 से कम है तो यकीनन आपको वजन बढ़ाने की जरूरत है। अगर हम तगड़ा होने के लिहाज से देखें तो 24.7 तक बीएमआई वाले लोग भी वेट गेनर का इस्तेमाल कर लेते हैं।

यह प्रोटीन पाउडर से अलग कैसे होता है – प्रोटीन पाउडर में प्रोटीन की परसेंटेज ज्यादा होती है और कार्बोहाइड्रेट, फैट व मिठास कम मात्रा में होती है। ज्यादातर कंपनियों का मास गेनर वेट गेनर जैसा ही होता है। बस नाम बदल गया है। आप गौर करें तो वेट गेनर और मास गेनर में आमतौर पर 100 ग्राम में प्रोटीन का प्रतिशत 20 ग्राम से ज्यादा नहीं होता।

किन लोगों को गेनर नहीं लेना चाहिए – अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से ज्यादा है और आप लीन मसल्स बनाना चाहते हैं, यानी आप फैट बिल्कुल नहीं चाहते तो वेट गेनर आपको नहीं लेना चाहिए। बॉडी बिल्डिंग में मिडिल व एडवांस स्टेज के लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते।

2 प्रोटीन पाउडर – प्रोटीन पाउडर चाहे वो व्हे हो या एग या सोयाबीन वगैरा। इनमें प्रोटीन की परसेंटेज हाई होती है। बॉडी बिल्डिंग में सबसे पॉपुलर होता है व्हे प्रोटीन। आपको ऐसे कई प्रोडक्ट मिल जाएंगे जिनकी 100 ग्राम मात्रा में 80 ग्राम तक प्रोटीन होता है। व्हे प्रोटीन आइसोलेट में फैट करीब करीब जीरो होता है, कंसंट्रेट में थोड़ा फैट होता है और ब्लेंड में थोड़ा और ज्यादा होता है। इसलिए आमतौर पर आइसोलेट सबसे महंगा होता है।

आपको क्या लेना चाहिए – अगर आपका वेट ठीक ठाक है मगर आप जिम करते है। गेनिंग करना चाहते हैं मगर आपको फैट की बहुत परवाह नहीं है तो आप व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट या एग प्रोटीन या सोया कुछ भी ले सकते हैं। अगर आप फैट बिल्कुल नहीं चाहते और सौ फीसदी लीन बॉडी चाहते हैं तो आपको व्हे आइसोलेट लेना चाहिए। व्हे प्रोटीन के बारे में सब कुछ जानें

3 क्रेटीन – यह मसल्स का वॉल्यूम बढ़ता है और रिकवरी की प्रोसेस तेज करता है। साइज बढ़ाने में कुछ खास काम का नहीं है मगर हां थोड़ा फर्क डालता है। बॉडी बनाने में यह सप्लीमेंट काम आता है।
किन्हें लेना चाहिए क्रेटीन – अगर आप शाकाहारी हैं और बॉडी बिल्डिंग कर रहे हैं तो क्रेटीन ले सकते हैं। आपको कुछ फायदा पहुंचा देगा। मगर यह कोई बेहद जरूरी सप्लीमेंट नहीं होता। जिन्हें केवल तगड़ा होना है वो इसके बिना भी काम चला सकते हैं। यह बेहद जरूरी नहीं है।
किन्हें नहीं लेना चाहिए क्रेटीन – अगर आप मासांहारी हैं और रेगुलर मांस मच्छी खाते हैं तो ये सप्लीमेंट आपके काम का नहीं है। पहली बात तो ये कि मांसाहारी लोगों को नॉन वेज से ही काफी मात्रा में क्रेटीन मिल जाता है और दूसरी बात ये कि यह कोई बड़ा क्रांतिकारी सप्लीमेंट नहीं है। क्रेटीन के बारे में सब जानें। 

4 ग्लूटामिन – ग्‍लूटामिनट एक अमीनो एसिड है। हमारे मसल्‍स में जमा होता है। यह नाइट्रोजन को शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों तक पहुंचाता है। यह रिकवरी में मदद करता है और मसल्स को टूटने से बचाता है। चिकन, मछली, अंडे, दूध, बीफ, पनीर, बीन्‍स और चुकंदर वगैरा में पाया जाता है।

किन्हें लेना चाहिए ग्लूटामिन – हार्डकोर बॉडी बिल्डिंग करने वाले शकाहारी लोग इसे ले सकते हैं।

किन्हें नहीं लेना चाहिए ग्लूटामिन– कुछ भी कर रहे हों, अगर मांसाहारी हैं और आमतौर पर रेगुलर मांस-मच्छी खाते हैं तो आपको इसकी जरूरत नहीं है। जितनी जरूरत है उतना आपकी बॉडी खुद बना लेगी। ग्लूटामिन के बारे में  सब जानें। 

5  मल्टीविटामिन – कोई भी ले सकता है। आपको लगता है कि बॉडी को वाजिब मात्रा में विटामिन नहीं मिल रहे तो आप मल्टीविटामिन ले सकते हैं। हालांकि इस बारे में एक बार डॉक्टर से बात जरूर कर लेनी चाहिए।

6 कॉड लिवर ऑयलइसे लेने में भी कोई बुराई नहीं। इसे लेने से आपकी बॉडी को जरूरी फैटी एसिड मिल जाता है। जो लोग आमतौर पर मछली खाते हैं उन्हें इसकी जरूरत नहीं। जो लोग मछली नहीं खाते वो इसे ले सकते हैं हालांकि यह होता नॉन वेज ही है।

7 बीसीएए – ब्रांच चेन अमीनो एसिड (branched chain amino acid) में तीन तरह के अमीनो एसिड शामिल होते हैं leucine, valine और isoleucine। ये तीनों एनॉबोलिक होते हैं, इसका मतलब इनसे शरीर बनता है। इन तीनों में भी leucine को मसल्स बनाने में सबसे ज्यादा काम का माना जाता है। आप अगर बीसीएए के बारे में सब जान लेंगे तो कभी  कोई कन्‍फ्यूजन नहीं रहेगा।

कौन लोग बीसीएए ले सकते हैं – अगर आप शाकाहारी हैं और बॉडी बिल्डिंग करते हैं तो इसे ले सकते हैं। हालांकि यह बेहद जरूरी सप्लीमेंट नहीं है। प्रोटीन के हर स्रोत में यह मौजूद होता है।

किन्हें बीसीएए लेने की जरूरत नहीं – अगर मांसाहारी हैं और आमतौर पर रेगुलर मांस-मच्छी खाते हैं तो आपको इसकी जरूरत नहीं है। प्रोटीन के हर स्रोत में यह मौजूद होता है।

8 लिक्विड अमीनो व अमीनो टेबलेट – हम खाना खाते हैं। खाने से हमें प्रोटीन मिलता है। प्रोटीन जब टूटता है तो वो अमीनो एसिड में तब्दील होता है। क्रेटीन, ग्लूटामिन, बीएए वगैरा यहीं से बनते हैं। कुल मिलाकर कहें तो यह प्रोटीन से एक कदम आगे वाली चीज है।
आपको यह लेना चाहिए या नहीं – अगर खाने का वक्त बहुत कम है, भूख बहुत कम लगती है। इतनी कम कि आप प्रोटीन पाउडर भी नहीं ले पाते तो इसके बारे में सोच सकते हैं। यह बहुत जरूरी सप्लीमेंट नहीं है। खानपान ठीक है और प्रोटीन पाउडर भी ले रहे तों तो इसकी कोई खास जरूरत नहीं है।

9 फैट बर्नर – मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है। आमतौर पर कैप्सूल और गोली की फॉर्म में आता है। कैफीन, ग्रीन टी, गारसीनिया वगैरा के अलग अलग कंपोजीशन में तैयार होने वाली दवाएं बाजार में बिकती हैं।

कौन लोग इस्तेमाल कर सकते हैं फैट बर्नर – मोटे हैं, जिम करते हैं और कोई बीमारी वगैरा नहीं है तो फैट बर्नर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मदद करता है। अलग अलग पावर के बर्नर आते हैं पहले हल्का वाला इस्तेमाल करें और कभी भी तय डोज से ज्यादा न लें। बॉडी बिल्डर कटिंग के दौरान इसका इस्तेमाल करते हैं।

10 स्टेरॉइड – बॉडी बिल्डिंग के एक नये युग की शुरुआत करने वाली चीज है स्टेरॉइड। इसे दवा के तौर पर बनाया गया था और दवा के तौर पर इस्तेमाल भी होता है मगर इंसानी क्षमता से परे जाकर मसल्स बनाने की काबीलियत के चलते इसका बॉडी बिल्डिंग में दुरुपयोग हो रहा है।
नंबर दो के प्रोटीन पाउडर बनाने वाले पाउडर में स्टेरॉइड की गोलियां पीसकर मिला देते हैं। स्टेरॉइड को खाया जाता है, इसे इंजेक्शन के जरिए लिया भी जाता है। किसी को स्टेरॉइड नहीं लेना चाहिए। यह इतना खतरनाक है कि इससे मौत तक हो सकती है।
32 स्टेरॉइड के नाम और बॉडी बिल्‍डिंग में उनके काम

हमने आपको body banane vale supplements बॉडीबिल्डिंग के टॉप 10 सपलीमेंट की जानकारी दी है। अब आपको तय करना है कि इनमें से कौन सा सपलीमेंट आपको कामा है और किसे आपको इस्तेमाल नहीं करना है। एक बात और याद रखें कि जब तक जरूरत न हो सपलीमेंट के लिए न भागें। बॉडी डाइट की बदौलत ही बनेगी। ये केवल मदद करते हैं वो भी तब जब आप इसके लिए तैयार हों।

 

 

Check Also

6 महीने लगे पहलवान से बॉडी बिल्डर बनने में – Lean body transformation

जाहिर तौर पर ये दो तस्वीरें एक ही शख्स की हैं यानी मैं। पहली तस्वीर ...

62 comments

  1. This is very help full web site…

  2. Jim ke baad konsa suppliment lene se vajan badata hai

    • weight gainer

    • Its for mr. dev agar aapka vajan 60to 70 hai so u cant take any type of gainer u can use high level protein
      u can use labrada whey and nitrotech or original nahi mil pa rha to recipe like or ghar banae ye b nai kr skte to apna contact no or adress chodo i can give u the if protein and see the genuine result in 1 month any problem so call at 8006743039

  3. sir meri age 17 years h or height 169cm or weight 56 kg sir mujhe bodybuilder banna h??? maine kafi logo se pucha h is bare me to sb kehte h protein lo gainer lo lekin mujhe meri age ke hisab se ye sab lena theik nhi lgta ab me apse puchna chahunga ki ye sb lena theik h ya nhi or agr theik h to kya chiz leni chahiye gainer ya protein ya kuch or meri diet bhi jyada special nhi h to sir aap please mujhe sahi trh se guide kr dijiye please sir,,, sir me din me roz morning me 20 minutes running krta hu kyuki mujhe Defence me jana h isliye lekin defence ke hisab se mera weight or chest size km h ab aap hi help kijiye its really very urgent and thank you in advance

    • अभी तो बस आप कसरत करें और नेचुरल डाइट लें। बॉडीबिल्‍डिंग दो चार दिन का खेल तो है नहीं। वक्‍त लगेगा। अभी से सप्‍लीमेंट पर डिपेंड होने की जरूरत नहीं है।
      सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  4. Main regular 3 month se gym kar raha hu.. Diet me b dhyan de raha hu but I want to shape.. Body me cuts chahiye.. Body KO achi shape me or increase krne ke liye konsa supplement thik rahega? Thank u

    • सपलीमेंट केवल प्रोटीन और विटामिन वगैरा की जरूरत को पूरा करते हैं। बॉडी कैसी बनानी है ये कसरत पर डिपेंड करता है। आपको लीन कटिंग वाली बॉडी चाहिए तो आपको वर्कआउट में फंक्‍शनल ट्रेनिंग, कार्डियो वगैरा को शामिल करना होगा। हर दिन एक बॉडी पार्ट की चार से पांच कसरत करेें और रैप की गिनती 8 से 15 तक रखें। कभी कभी बिल्‍कुल एक दो रैप वाली हैवी ट्रनेिंग किया करें और कभी कभी 50 से 100 रैप वाली लाइट वेट ट्रेनिंग भी किया करें। कार्ब कम खायें और प्रोटीन ज्‍यादा।

  5. hiiiii sir, मेरा वजन 81 किलो हैं। मुझे वजन और चर्बी कम करनी हैं और साथ में muscle भी बनानी हैं। मेरी उम्र 29 साल हैं। आप कृपया करके मुझे यह बताने की कोशिश करे की मैं कौन सा वर्कआउट करू जिससे मेरे बाइसेप्स और ट्राइसेप्स फूले हुए हो और मेरे बॉडी से फैट का लेवल बहुत कम हो जाए। मुझे एक आकर्शक बॉडी चाहिए। और अगर मुझे कुछ सप्लीमेंट्स लेने हो तोह कौन सा सप्लीमेंट्स अच्छा रहेगा

  6. Hello sir,
    Sir whey protein isolate ko pani se lena thik h ya dhudh se lena thik hai

    • अगर आइसोलेट रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि लीन बॉडी बना रहे हैं या कटिंग कर रहे हैं ऐसे में पाानी के साथ ही लेना ठीक है।

  7. सर जी
    नमस्कार
    सर जी
    मैं रिनिंग करता हूँ
    मुझको कमजोरी महसूस होती है और प्रेटिस भी नही हो पा रही
    सर जी को प्रोटीन का नाम batiyey जिस रनिंग मै स्पीड आ जाये
    प्लीज़ सर जी

    • ऐसा कोई प्रोटीन नहीं है जिससे रनिंग में स्पीड आ जाए। प्रोटीन का काम मसल्स बनाना होता है स्पीड बढ़ाना नहीं। कमजोरी की तीन वजह हैं स्टेमिना में कमी जो प्रैक्टिस से बनेगा, पानी की कमी और कम डाइट। आपको दिन में अपनी बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर डेढ्र ग्राम प्रोटीन की जरूरत है।

    • sir m janana chahta hu ki kuchh din weight gainer leke agar m chhod du to kya fir se weight loss hoga kya .
      aur kya in supplement ko lene se koi pareshani h kya. koi side effect h kya after some time .

      • ऐसा नही है मगर थोड़ा बहुत वेट गिरता है ये नेचुरल है। अगर आपने असली सपलीमेंट लिया है तो आमतौर पर कोई परेशानी नहीं होती।

  8. Hi Sir. Mera weight 50 kg tha . muje workout krte 10 months ho gye. maine 20 kg weight gain kiya hai abhi mera weight 70 kg hai .. muscle n body bhi gain ho gyi .. but body mai cutting nhi hai and fat bhi jada hai .. biceps , triceps ya koi muscle parts mai cutting nhi dikhti .. muje cutting n fat lose ktna .. uske liye koi supplements suggest kijiye .. maine San titanium whey protein leta hu muje supplement bhi change krni thee

    • आपका वेट बहुत ज्यादा नहीं है अगर अभी वेट लूज करने लगेंगे तो साइज गिर जाएगा। आप अपनी कसरत में रैप की गिनती बढ़ा दें और अगर ठीक लगे तो सेट भी तीन की जगह चार कर दें। ऐसे में रैप की गिनती 20, 15, 10 और 5 रहेगी। इससे कटिंग भी आएगी और साइज भी बनेगा। डाइट आपको अच्छी ही रखनी होगी। व्हे प्रोटीन तो आपको जो सूट करता है उसे लें।

  9. Hi Sir. muje muscle mai cutting laani hai .. mere muscle gain hue hai but kisi part mai cutting nhi dikhti .. and cutting k liye koi supplement suggest kijiye

  10. Sir..main ek Western dancer Hun…..22 age hai but weight 49 kg aur bahut dubla Hun…..Kya supplement Sahi hoga mere liye…plz suggestions de

    • आपके लिए वेट गेनर ही सही होगा। आपका वजन काफी कम है।

  11. Bailochan pradhan

    Sir,
    Pehele muscle mai cutting lana hai ya gain karna hai.mera body weight thik hai height k hisab se.pls suggest me.

  12. helo sir mera nam karan hai.. mera weight hai 70 hai lekin pet thoda sa bahar hai.. workout bhi 3 month hogye lekin kuch asar nhi ho raha hai.. or muscles bilkul bhi nahi ban rhe.. to mujhe kon sa whey protein lena chahiye muscles ke liye… jis se gain ho ske.. tnku koi whey protein acha sa bata do.. ya koi diet wgera,
    thnku sir

    • आप किसी भी अच्छी कंपनी का व्हे प्रोटीन ले सकते हैं। डाइट में अंडे का सफेद हिस्सा, चिकन चेस्ट वगैरा खाएं। आपको दिन में 70 से 100 ग्राम प्रोटीन चाहिए।

  13. Hello sir..I am Sagar my age is 22 our mera weight hai 46 isse sirf 1,ya 2, kg hi jyada hota h blki humesha km hi rhta h.or mene abi 1 mhine se Gym shuru ki hai..our mera weight jo h bhut km h but me himmat kbi nhi harta..me khata pita bi sab hu but me humesha sabi parts se thin hu..so please request hai ki aap muje achi our ek dam sahi diet bataye or muje bukh bi nhi lgti

    • जब तक आपका वेट गेन नहीं होता हम आपके साथ हैं। हम आपको हर तरीका बताएंगे। हर सलाह देंगे। आप हमने जितनी बार चाहे उतनी बार सवाल करें। हम आपके साथ हैं। अभी हम आपको एक लिंक दे रहे हैं उसमें डाइट चार्ट दिया है। उसे थोड़ा बहुत अपने हिसाब से एडजस्ट कर लें। इसके अलावा यह बात याद रखें कि आपको कसरत सप्ताह में बस 5 दिन ही करनी है। एक दिन एक बॉडी पार्ट की कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। एक बॉडी पार्ट की तीन से चार कसरत करें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर दो ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। यहां देखें डाइट चार्ट। http://www.bodylab.in/2016/09/07/indian-diet-chart-for-weight-gain-in-hindi/

  14. Hello sir ma 22 saal ka hu meri height 6 foot hai mera weight 85 hai mager meraa muscle size nai hai na hi peet hai ma apnea muscle size barnaa chata hu mainea on ki protein aur on creatine v use ki par ose kush fark nai para diet v meri assi hai ma mass gainer lenea k soch raha hu ager ma mass gainer k saath creatine lu toh sahi hoga sir

    • सर क्रेटीन के बारे में फिलहाल सोचना छोड़ दें। अभी आप वेट गेनर यूज कर सकते हैं। आपकी डाइट हो सकता है अच्छी न हो। एक बार जरा कैलकुलेट करके देखें कि क्या आप रोज 85 ग्राम प्रोटीन ले रहे हैं। आपको इतने प्रोटीन की जरूरत है।

    • Sir mera wait 53kg h or meriii hight 5.8 h Mene bahut kuch try kr liya but mera wait bilkul bhi increase ni ho rha h sir please meriii help kr

      • आपको लगता है कि आपने बहुत कुछ ट्राई किया मगर अभी मैं आपके ये सवाल पूछूं कि क्या आप डाइट में करीब 70 ग्राम प्रोटीन ले रहे थे तो आपका जवाब होगा नहीं। हो सकता है आप बहुत खाते हों मगर वो नहीं खाते जिसकी आपकी जरूरत है। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
        आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
        http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  15. Aur sir mujea exercise k set k raps v bata do

    • सप्ताह में 5 दिन कसरत, हर दिन एक बॉडी पार्ट, तीन से चार कसरत, तीन तीन सेट, 6 से 12 के बीच रैप। आमतौर पर आपकी कसरत ऐसे ही करनी है कभी कभी बदलाव कर सकते हैं।

      • sir mera weight 72 hai or muje cutting lani h kya kru jisse cutting bn jaay suplement bta dijiye

        • कटिंग वाली बॉडी के लिए आप सप्‍ताह में छह दिन जिम जाएं। रैप की गिनती बढ़ाएं रेस्‍ट कम करें, हाई इंटेसिटी वर्कआउट करें और लीन बॉडी में मदद करने वाले फूड इस्‍तेमाल करें। डाइट में प्रोटीन बढ़ाएं, फैट और कार्बोहाइड्रेट कम करें। मीठे और नमक से परहेज करें। गर्म पानी पिया करें। कटिंग के दौरान हमारी कैलोरी की जरूरत का ज्यादातर हिस्सा प्रोटीन से आना चाहिए। आपको डेढ़ घंटा देना होगा जिम में, रैप की गिनती 12 से ऊपर ही रखें। हालांकि कभी कभी खूब हैवी वेट भी पुश किया करें चाहे रैप दो ही निकलें। हर बॉडी पार्ट के चार से छह सेट लगाएं। आपको गेनिंग वालों से ज्‍यादा मेहनत करनी होगी वैसी जैसी खिलाड़ी करते हैं।
          चीनी छोड़ें, नमक कम करें, रोटी की बजाए ओट्स, दलिया, उबले राजमा, उबले चने, उबली मूंग, उबले बीन्स खाएं। दिन में चावल और ब्राउन ब्रेड चल जाएगा। इसके अलावा चिकन चेस्ट, एग व्हाइट खाएं। शाम के बाद से खाने में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर रखें। गर्म पानी ही यूज करें। एक्सरसाइज के बाद कार्डियो जरूर करें। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
          http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

  16. chhatrpal singh

    सर् मेरा बजन नही बढ़ रहा है 49kg है कोन सा mass ganer लू

    • किसी भी अच्छी कंपनी का वेट गेनर यूज करें वो भी कम से कम 3 किलो। दूसरी बात ये याद रखें कि आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तो सपलीमेंट भी काम नहीं करेगा।

  17. सर मेरी हाईट 172 है वजन 63 kg है और 5 महीने से gym जा रहा हू
    सर बॉडी अब नही grow कर रही हैं
    3 महीने तक grow kiya था
    अब क्या लेना ठीक रहेगा

  18. Sir mera weight 57 kg h or hight 167 h or age 19 h sir main weight gain karna chahata hu.magar mujhe nhi pata ki kaise gain karna h or mujhe original suplyment ke bare me bhi pata h ki kha mil sakta h.please sir help me to choose right protien..jisse koi dide effect naa ho..

  19. नमस्कार सर जी pls मेरी lelf करे मेरी हाईट 5.11 और वजन 73 kg है jym चालू किये को 1महीना हुआ है मुझे क्या लेना चाहिए आप के हिसाब से । मेने सोचा है क्या मै on ka serious mass और साथ मै BCAA ले सकता हु या फिर प्रोटीन लू साथ मे bcaa मुझे समझ नही आरहा क्या लू pls lelf…….

    • एक महीने और एक्सरसाइज करें और फिर व्हे प्रोटीन चाहें तो लेें।

  20. Hello sir !! mera Nam Veer hai Mai 21 sal ka hu mera weight 50 kg hai khana khane or workout krne se bhi mera weight nhi bdata mujhe ky krna chahiye

    • अगर आप दुबले पतले हैं तो 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।

      आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  21. मेरी हाईट के हिसाब से वजन thik है या और गैन करु

  22. Hi Sir mera height 6.3 h weight 79kg hai mai dedh saal se gym kar rha hu mera body grow nhi kr rhi h mujhe thoda weight badhana hai or size gain krna h plz help me

    • 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  23. sir protein lene ke bad kya pct kara jaruri he

  24. sir mai ek stack shuru karna chata hu uske ander mere pass protein,bcaa,creatin,gulutamin & beef amino he aur eske sath me sustanon 250mg use karne ki soch raha hu kya ye stack sahi hoga mera wgt-72 he aur height-5.11″ he sir plz reply me fast plzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzz sir.

    • इसका मतलब ये है कि आप गेनिंक कर रहे हैं। मैं स्टेरॉइड पर कोई सलाह नहीं देता मगर हां गेनिंग करने वाले लोग ऐसा ही करते हैं।

  25. Hii sir im Ashish Sharma

    Sir Maine Jald Me hi Gym Join Kiya Hai Aur mera wait 46 kg hai plz sir diat bta do aur mujhe kya krna h
    thank u sir

    • भाई आप जिम में नए हैं तो सबसे पहले इसे पढ़ें – http://www.bodylab.in/2015/12/26/gym-instructions-for-new-bodybuilders-in-hindi/ इसके बाद रही बात डाइट की तो आप ये जान लें कि आपको दिन में तकरीब 80 ग्राम प्रोटीन लेना है आपका वजन बहुत कम है। इसलिए आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें- http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  26. Sir meri hight 6.1 inch h or weight 87000 kg hai meri body me cutting nahi ha
    Wese bahut jyada fat bhi nahi ha.abhi byshape 13 inch hain or jyada krna chahata hu
    Me 3 months se zum kr reha hu plz sir mujhe six pack or cutting lani ha body me plz mujhe bataye kya krna hai

    • दोनों चीजें एक ही टाइम पर नहीं मिलेंगी, पहले गेन कर लें फिर कटिंग करें।

  27. original mass gainer kon sa hai kase pata kare

  28. Sir ye weight gainer pure jinge Lena padta h ya kuch time je liye

    Ye btao please

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *