Breaking News

मूडी होना हमेशा नेगेटिव नहीं होता इसके फायदे भी हैं

हम सब जानते हैं मूडी होने का क्‍या मतलब होता है। मूडी लोगों को अक्‍सर नेगेटिव तरीके से लिया जाता है पर मूडी होने के अपने भी फायदे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ऐसे लोग बदलाव को आसानी से अपना लेते हैं उसे बोझ की तरह अपने सिर पर नहीं लेते।
moody

बदलाव को स्‍वीकार करना सबके बस की बात नहीं होती मगर यह बेहद जरूरी है। नौकरी पेशे वाले लोगों को अक्‍सर इसका सामना करना पड़ता है। कंपनी कोई पॉलिसी लाती है, नया बॉस आता है, नया सैलेरी स्‍ट्रक्‍चर बनता है या नया रोल मिलता है तो अक्‍सर लोग परेशान हो जाते हैं।
ट्रेंड इन कॉगनेटिव साइंस में प्रकाशित हुआ नया अध्‍ययन कहता है कि मूड के हिसाब से चलने वाले लोग इस मामले में कई बार बाकियों से सुखी रहते हैं। उनका व्‍यवहार चेन की तरह होता है। अगर एक मोर्चे पर खुशी मिली तो बाकी जगह भी वो चीजों को पॉजीटिव तरीके से लेंगे। मूडी लोगों को मिली एक शाबाशी उनके काम करने की क्षमता को कई गुना बढ़ा सकती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के ईरान एल्‍डार कहते हैं कि अगर इनाम और प्रोत्‍साहन के अलग अलग स्रोत एक दूसरे से जुड़े हों तो मूड बड़े काम की चीज हो सकता है। सीखने सिखाने, सामाजिक स्‍टेटस और यहां तक कि अपने पार्टनर से संबंध बनाने में इसका पॉजीटिव इफेक्‍ट पड़ सकता है। इसके उलट खराब मूड कई बार हर चीज को खराब करता चलता है। कोई परेशानी उतनी बड़ी होती नहीं, मगर मूड बिगड़ा हो तो बहुत बड़ी बन जाती है।
अध्‍ययन करने वाली टीम का कहना है कि इन नतीजों को डिप्रेशन के इलाज में इस्‍तेमाल किया जा सकता है।
स्रोत – सेल प्रेस

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी …

Leave a Reply