Breaking News

नाक छिनकने से ये हाल हो गया

एक महिला को नाक साफ करना बड़ा भारी पड़ गया। उसने नाक क्‍या छिनकी उसकी आंखें गोल्‍फ की बॉल की जितनी मोटी मोटी सूज गईं। डॉक्‍टरों का कहना है कि अगर इस महिला ने इलाज नहीं कराया होता तो वह अंधी हो सकती थी क्‍योंकि इसके चलते आंखों पर जबरदस्‍त प्रेशर बनता और ऑप्‍िटकल नर्व डैमेज हो जाती।
picaएक 32 साल की महिला को ब्रिटेन के लाइसेस्‍टर रॉयल इनफर्मरी यूनिवर्सिटी अस्‍पताल की इमरजेंसी में लाया गया। उसने डॉक्‍टरों को बताया कि चार घंटे पहले उसने जोर से नाक छिनकी थी। उसके तुरंत बाद उसकी दाईं आंख सूज गई। यह सूजन थोड़ी देर बाद और बढ़ गई और उसमें दर्द भी होने लगा। डॉक्‍टरों ने पड़ताल शुरू की, महिला को बुखार या साइनस जैसी कोई दिक्‍कत नहीं थी। उसकी नाक, चेहरे या सिर पर कोई चोट नहीं लगी थी। इतनी पड़ताल के बाद समझ आया कि आंख के आसपास मौजूद नर्म टिशू में हवा चले जाने की वजह से ऐसा हुआ है। डॉक्‍टरों के मुताबिक अगर यह केस बिगड़ जाता तो आंख की रोशनी तक जा सकती थी क्‍योंकि इस सूजन के चलते ऑप्‍टिकल नर्व तक ब्‍लड की सप्‍लाई ही रुक जाती है।
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍कैन करने पर यह बात भी सामने आई की महिला की नाक में एक फ्रैक्‍चर था। हालांकि वह यह नहीं बता पाई कि कभी उसे चोट लगी थी। डॉक्‍टरों के मुताबिक यह पूरी तरह से स्‍पष्‍ट नहीं था कि यह फ्रैक्‍चर तभी हुआ जब महिला ने जोर से नाक छिनकी या फिर यह पहले कभी हुआ था, जिसका पता अब चला है।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *