वजन घटाने वाली गोली जिसे खाने पर मौत तक हो जाती है

डीएनपी (dinitrophenol) काले बाजार में मिलने वाली वो कैप्‍सूल है, जिसे खाकर दुनिया में अब तक साठ से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े वो हैं जिनके बारे में पता चल गया है, कुल मौतें इससे कहीं ज्‍यादा हो सकती हैं। वजन घटाने की अपनी जबरदस्‍त काबीलियत वाली इस दवा को खाने वाले कहते हैं कि यह गोली बदन में आग लगा देती है।

weight loss capsule hindiइससे हुई मौतों के चलते बहुत से देशों में इस पर बैन लगा दिया गया है, हालांकि कुछ देशों और ऑनलाइन बाजार में यह कैप्‍सूल आसानी से मिल जाती है और काले बाजार में तो हर दुनिया की हर प्रतिबंधित चीज मिल जाती है। डीएनपी बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म बहुत तेज कर देती है इससे फैट बर्न होने लगता है। इससे बॉडी में गर्मी बहुत बढ़ जाती है। अगर आप इंटरनेट पर इसके बारे में खोजेंगे तो यह चेतावनी दी जाती है कि डीएनपी का गैर वाजिब इस्‍तेमाल मौत का कारण बन सकता है। हालांकि इसके बावजूद इस्‍तेमाल करने वाले नहीं रुक रहे।
इसके बारे में एक वेबसाइट पर एक यूजर ने लिखा, डीएनपी पूरी नर्क है। बॉडी का टेंपरेचर 105 से 108 डिग्री तक जा सकता है। इससे ऊपर गया तो आपका भेजा फ्राई हो जाएगा। बेहतर है आप क्रिया कर्म का इंतजाम कर लें। ब्रिटेन में 18 साल के क्रिस की मौत इस दवा के चलते हो गई थी। उसकी मां ने कहा कि वह कोई बॉडी बिल्‍डर नहीं था मगर शायद छुट्टियों के दौरान खुद को फिट करने के फेर में उसने यह दवा ले ली। ब्रिटेन में ही थोड़ा अर्सा पहले 18 साल के एक बॉडी बिल्‍डर सरमाद अलादीन की मौत भी इस दवा के चलते हो गई थी।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

2 comments

  1. siddharth mishra

    hii mera naam siddharth hai mai bauhot dubla patla hu mai mota hone ke liye dudh kela kata pita hu lekin mujhe bauhot aalas lag ta hai jiske wajah say mai apna kaam nhi kar pata hu mujhe bataeye mai kya khau…………….

    • दिन में एक दो कॉफी और दो से तीन बार आधा आधा गिलास ग्लूकोज पिया करेंं। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *