masteron use, dose and side effects in hindi

मास्टेरोन बेहद अलग किस्म का एनाबॉलिक स्टेराइड है। बॉडी बिल्डिंग में इसका खूब इस्तेमाल होता है। गेन करने में भी इसका इस्तेमाल होता है और कटिंग में भी। यही इसकी खूबी है, क्योंकि इसे आमतौर पर हमेशा बाकी स्टेराइड्स के साथ स्टैक कर इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा को ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए बनाया गया था। मगर जब लोगों को पता चला कि इससे बॉडी भी बनती है तो बॉडी बिल्डरों ने इसे गैर वाजिब तरीके से इस्तेमााल करना शुरू कर दिया। आज जिमों में इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है।

स्‍टेरॉइड का इस्‍तेमाल बॉडी बनाने में। मास्टेरोन दो तरह का होता है, एननथेट Enanthate और प्रोपिनेट Propionate अलग अलग मकसद से दोनों को इस्तेमाल किया जाता है। जो लोग प्रोपिनेट लेते हैं वो इसके साथ टेस्टोस्टेरोन प्रोपिनेट या एनपीपी के साथ चलाते हैं। जो लोग एननथे लेते हैं वो इसके साथ टेस्टोस्टेरोन एननथेट, डेका ड्यूराबोलीन, टेस्टोस्टेरोन साइपोनेट (cypoinate) चलाते हैं। प्रोपिनेट तेजी से काम करना शुरू करता है और बॉडी से तेजी से निकल भी जाता है।

कहा जाता है कि अगर स्टेराइड का साइकिल 8 सप्ताह या इससे कम चलाना है तो मास्टेरोन प्रोपिनेट का चुनना चाहिए और अगर इससे लंबा साइकिल चलाना हो तो मास्टेरोन एननथेट को चुनना चाहिए। अगर इसकी जांच करने के लिए कोई बॉडी बिल्‍डर ब्लड टेस्ट करे तो एननथेट 3 महीने तक पकड़ा जा सकता है। वहीं प्रोपिनेट तीन हफ्ते तक पकड़ में आता है। इसलिए खिलाड़ी प्रोपिनेट को पसंद करते हैं क्योंकि यह जल्द ही शरीर से गायब हो जाता है।

मास्टेरोन की डोज, Dose of Masteron

आमतौर पर 400 से 500 एमजी प्रतिसप्ताह की डोज ली जाती है। कहा जाता है कि जिन लोगों में बॉडी फैट कम होता है उन पर यह ज्यादा अच्छे से काम करता है। ज्यादा फैटी बॉडी वाले लोग इसका इस्तेमाल आमतौर पर नहीं करते हैं।

मास्टेरोन के साइड इफेक्ट्स, Side effects of Masteron

एनाबॉलिक स्टेराइड से होने वाले सभी नुकसान इससे भी होते हैं। हालांकि यह औरों के मुकाबले कम खतरनाक है। गंजापन, गुस्सा, ऑयली स्किन, शरीर या चेहरे पर बालों का बड़ी तेजी से बढ़ना इसके साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं। जिनकी खोपड़ी के बाल जा रहे हों वो मास्टेरोन से दूर रहते हैं। स्टेरॉइड के 20 साइड इफेक्‍ट से कुछ हद तक केवल पीसीटी ही आपको बचा सकती है।

हम किसी को स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं देते। यह खतरनाक होता है। हम महज मिस यूज की जानकारी दे रहे हैं। मास्टेरोन खतरनाक दवा है इसका मिसयूज जानलेवा तक हो सकता है। बेहतर होगा अाप इससे दूर रहें।

Check Also

Arimidex use dose and side effects in hindi Anastrozole use dose and side effects in hindi. Arimidex के बारे में सब जानें Arimidex एरिमिडेक्स दवा की डोज. Arimidex एरिमिडेक्स की डोज Arimidex एरिमिडेक्स के साइड इफेक्ट स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट से कैसे बचें, Arimidex- Anastrozole का बॉडी बि‍ल्डिंग में यूज

Arimidex- Anastrozole का बॉडी बि‍ल्डिंग में यूज डोज और साइड इफेक्ट

Arimidex दरअसल Anastrozole दवा के ब्रांड का नाम है। यह दवा महिलाओं को होने वाले ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *