Breaking News

कातिल कलाइयां घर पर बनाएं गारंटी के साथ

गारंटी के साथ कह रहे हैं ये दो कसरतें कलाइयों में आग लगा देंगी और हथेलियों को लोहे जैसा बना देंगी। कलाई, काफ और कॉलर ये तीन बॉडी पार्ट ऐसे हैं, जो कसरती बदन की पहचान बताते हैं। बाजू मोड़ने के बाद आपकी कलाइयां ही नजर आती हैं। अगर वो अच्छी हैं तो बाइसेप्स का साइज थोड़ा कम भी चल जाएगा। कुछ लोगों के पास नेचुरली मजबूत कलाइयां और हाथ होते हैं मगर कुछ को मेहनत करनी पड़ती है। जिन लोगों के हाथ बहुत सॉफ्ट हैं वो इस एक्सराइज से बहुत फायदा पा सकते हैं। इसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं।

कैसे बनाएं मोटी कलाई

कसरत नंबर एक, वेट लपेट – एक से डेढ़ फुट लंबे और मोटे डंडे या पाइप के बीचों बीच सुराग करें। अपनी हाइट के बराबर एक मजबूत डोरी लें। सुराग में से डोरी का एक सिरा बाहर निकालें और वहां मोटी गांठ लगा दें। डोरी के दूसरे छोर पर दो या तीन किलो की एक प्लेट बांध दें अथवा भारी पत्थर। अब कुर्सी या बेड पर खड़े हो जाएं। डंडे को दोनों तरफ से अपनी हाथों की पूरी ग्रिप में पकड़ें। कंधों की ऊंचाई पर हाथों को सामने की तरफ रखें।
अब पोजीशन ये होगी कि आप बेड पर खड़े हैं। दोनों हाथों से आपने डंडे को पकड़ रखा है। बीच में डोरी से वेट लटका है जो जमीन से जरा सा ऊपर होगा। अब डंडे को ऐसे घुमाना शुरू करें कि रस्सी लिपटती जाए और वेट ऊपर आता जाए। जब वेट ऊपर आ जाए तो फिर उल्टा घुमाना शुरू करें ताकि रस्सी खुलती जाए और वेट नीचे जाता जाए।

इस मूवमेंट को बहुत ही कंट्रोल करके करना है। एक दो बार लपेटने छोड़ने के बाद हाथ तेजी से भागने लगते हैं। उन्हें नियंत्रण में रखना है।
ये अकेली कसरत आपकी कलाइयों में आग लगा देगी। केवल कलाई ही नहीं आपकी हथेलियां भी ऐसी मजबूत हो जाएंगी कि जब किसी से हाथ मिलाएंगे तो उसे महसूस हो जाएगा कि किसी मर्द से हाथ मिलाया है।
अगर हथेलियों को और मजबूत बनाना हो तो डंडे की जगह लोहे की मोटी रॉड का इस्तेमाल करें। और रॉड में सुराग करने की बजाए रस्सी बीच में बांध ले उतने से काम चल जाएगा। अगर रॉड से करेंगे तो हाथों में छाले पड़ने की गारंटी है और आगे चलकर वैसी गांठें बन जाएंगी जैसी एक मेहनतकश आदमी के हाथ में होती हैं।
एक्सरसाइज नंबर 2 बोरा निचोड़ – एक बाल्टी पानी, एक बड़ा जूट का बोरा लेकर तैयार हो जाएं। बोरे को बाल्टी में डुबो कर भिगोएं और फिर निकाल कर पूरी तरह से निचोड़ दें। फिर भिगोएं-फिर निचोड़ें। चार बार करने बाद अपने हाथ देखें। लाल पड़ चुके होंगे। ये कसरत भी कलाइयों के साथ-साथ हाथों को मजबूत बनाती है। नसें चमकाती है।

कितनी बार करनी चाहिए ये एक्सरसाइज – जिनती बार आपका मन करे। कलाई को आप बाकी बॉडी पार्ट से अलग मानकर चलें। इसका फंडा ये है कि इसे जितना कष्ट देंगे ये उतनी खूंखार होती जाएगी। शुरू में आप इन कसरतों को रोज कर सकते हैं। कलाइयां न तो इतनी आसानी से बनती हैं और बन जाएं तो इतनी आसानी से खत्म भी नहीं होतीं।

Check Also

जिम जाने वाला हर शख्स बड़े ट्रैप्स (Big Traps) बनाना चाहता है। ट्रैप्स के लिए हमें हैवी और लाइट एक्सरसाइज को मिक्स करना होगा और ये समझना होगा कि ट्रैप्स की टॉप कसरतें क्या हैं।

बड़े ट्रैप्स बनाने की टॉप कसरतें और टिप्स- भाड़ में गई फॉर्म

लगाएं हैवी वेट, निकालें चीख। मसल्स का बाप भी बाहर आएगा। ट्रैप्स हमारी बॉडी का ...

29 comments

  1. Sir mai dipu hu mera weight 75 kg h body v heavy h or fat h but mai ek dancer hu so mai fat so Asia Seoul batao ki body lean or size gain ho

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

      • Sir mera Bhut hi ptla klaii h Mai kya kru jb klai pr njr pdti h to Mai srminda mhsus krta hu please answer

        • अपनी डाइट बढ़ाएं और जैसे इस लेख मेंं कसरत बताई हैं वो किया करें। रोज एक किलो दूध पिया करें।

  2. Send me more tips to increase the size of wrist (

  3. मेरा नाम मो0 आसिफ नवाब है और मैं bca का छात्र हु।मेरी हाथ की कलाई बहुत ज़्यादा पतली है ऐसी पतली की मानो किसी 10साल के बच्चा की कलाई हो और मैं एक लड़का हु और मेरी उमर 20 साल है।कृपया कर कोई ऐसी उपाय बताइये की मेरी कलाई एक दम चौड़ी ,मोटी और गोल एक असली मर्द की तरह हो जाये की मुझे अपनी कलाई किसी के सामने छुपानी न पड़े।

    कृपया कोई सरल उपाय य घरेलू नुस्खे से शुरू करें फिर कोई दवा ये वयायाम बताएं और जल्दी काम करने वाला(लगभग 20 दिन मे कलाई चौड़ा हो जाये) ऐसा कोई उपाये बताइये।

  4. Namaste sir…..
    Maine abhi 2 mahine pehle hi gym start ki hai…
    Or mera size b thik thak hi bad rha hai….
    Pehle mere biceps ka size 12 inch tha or ab 13. 5 inch hai… Pehle chest ka size 34 inch tha or ab 38 inch hai…. Sir mera workout routing ye hai…
    Monday..Chest.. 5 set and back.. 5 set. ..
    Teusday…. Biceps.. 5 set and triceps… 5 set…
    Wednesday.. Shoulder.. 5 set and legs.. 5 set..
    Thursday…Chest.. 5 set and back.. 5 set. ..
    Friday.. Biceps.. 5 set and triceps… 5 set…
    Saturday.. . Shoulder.. 5 set and legs.. 5 set..
    Sundays… Rest…
    Kya ye mera workout plane sahi hai
    Sir mujhe biceps ka size 16 inch krna..
    Sir aap bta skte hai vo kaise hoga..
    Or kya khana hoga….
    Supplement ya cretine lena hai nhi.. ..
    Sir plz bta dijiyega….

    • कसरत बहुत ज्यादा कर रहे हैं आप। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। एक बॉडी पार्ट की चार से 5 कसरत करें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर दो ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। जितनी कसरत आप कर रहे है उससे कटिंग तो अच्छी आएगी मगर गेनिंग बहुत टफ हो जाएगी।

  5. Sir mujhe height or body badani hai to Koi Tarika bta do plz

    • बॉडी बनाने के लिए आपको जिम जाना होगा और करीब 40 मिनट कसरत करनी होगी। आपका जितना वजन है उसके हर एक किलो पर एक ग्राम प्रोटीन लेना होगा। आपको हाइट भी बढ़ानी है इसलिए जिम में बहुत हैवी कसरत न करें। हाइट बढ़ाने के बारे में डिटेल जानकारी के लिए इस लिंक को चेक करें – http://www.bodylab.in/2016/11/01/how-to-increase-height-and-grow-taller-in-hindi/

  6. sir weght lapet samajh me nahi aya solders pe jyada asar ata he

    • अगर असर शोल्डर पर जा रहा है और हाथ थोडा नीचे कर लें।

  7. sir mai roshan hu mera kalai bhut patla ho gya hai iska kya karan hai or iske lia kya kre jo thik ho jaye

    • कसरत तो हमने आपको बता ही दी हैं अब आपको डाइट ठीक करनी होगी। आपका वजन बढ़ेगा तो कलाइयों का साइज भी बढ़ेगा।

  8. Sir, 1 nmbr wali exercise kitni baat kar sakte h din m, kiya kisi tym m bhi kar sakte h ji

    • हां किसी टाइम भी कर सकते हैं, मगर ऐसा नहीं है कि आप हर दो घंटे में करें। दिन में एक से दो बार ही करें।

  9. sir, mere baaju peechhe se kamjor hai
    iske liye koi excersise btaye.

  10. Hight kaise badhaye?

  11. Hi sir mai ek multiply mailing marzi hon.
    Mera do mahine ke Baad doctor chemotherapy Karne ko raha hai.udke liye mere ko body aur wazan badana hai uske Kiya Karon please

    • सर इसके लिए आपको डॉक्टर से ही बात करनी होगी। हमारे पास जो डाइट चार्ट होते हैं वो आपके लिए नहीं, पता नहीं आपको कितना कार्ब लेना है। आपको डॉक्टर से ही बात करनी होगी।

  12. Dear sir mai ye janna chahta hu ki hum kya subh shyam gym kar sakty hai or har parts ki jyada exercise karna sahi hai or whight jyada uthana chahiye ya normal or chest ka fat or chest flat kaise kare jisme line ho beach main plzz reply…….

    • अगर आप दुबले पतले हैं तो सप्ताह में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। सुबह शाम करने की जरूरत नहीं है। चेस्ट में लाइन डालने के लिए इसे पढ़ें – http://www.bodylab.in/2015/08/04/3-exercise-for-a-clear-chest-line-in-hindi/

  13. sr ji bone mineral density kaise bdhti hai..kalai ki size k lie diet kya kare..

  14. Dilip maheshwari

    Sir, Kya deca durabolin ke use karne se haddiya moti majboot hoti hai ? anukul parinam pane ke liye kitne samay tak use Karna chahiye..? Meri age 42 year hai

    • नहीं इससे उल्टा इससे हड्डियों को नुकसान होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *