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कैल्‍शियम की गोली देने से बुजुर्गों की हड्डियां मजबूत नहीं होतीं

बोन डेंसिटी को बढ़ाने के लिए कैल्‍शियम सप्‍लीमेंट लेने से उन लोगों को कोई फायदा नहीं पहुंचता जिनती उम्र ज्‍यादा हो चुकी है। ज्‍यादा से हमारा मतलबल है 50 साल। हम आमतौर पर सोचते हैं कि उम्र दराज शख्‍स की हड्डियों को मजबूत रखने और ऑस्‍िटयोपोरोसिस से बचाने के लिए उन्‍हें कैल्‍शियम की गोलियां देनी चाहिए मगर एक बड़ी रिसर्च ने इस बात को गलत साबित कर दिया है।

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नई रिसर्च कहती है कि बुजुर्गों को कैल्‍शियम की गोलियां देने से कुछ फायदा नहीं होता। Image courtesy : Pixabay

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में इस सिलसिले में दो रिसर्च प्रकाशित हुई हैं। दोनों का कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि फ्रैक्चर वगैरा से बचाने के लिए कैल्‍शियम सप्‍लीमेंट लेने से कोई लाभ पहुंचता है और डॉक्‍टरों की ऐसी सलाह नहीं देनी चाहिए।
ज्‍यादातार लोगों को नॉर्मल डाइट से कैल्‍शियम लेना चाहिए, जिसमें डेयर उत्‍पाद, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, सोयाबीन वगैरा शामिल है। नेशनल हेल्‍थ सर्विस के मुताबिक, वयस्‍कों को हर दिन 700 एमजी कैल्‍िश्‍यम की जरूरत होती है और इसके लिए किसी तरह का सप्‍लीमेंट नहीं लेना चाहिए। उम्र दराज लोगों को अपनी डाइट में विटामिन ए बढ़ाना चाहिए।
हालांकि तमाम डॉक्‍टर और इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन बोन डेंसिटी को बढ़ाने और फ्रैक्‍चर से बचाने के लिए ज्‍यादा मात्रा में कैल्‍शियम लेने की सलाह देते हैं।
ब्रिटिश मेडिल जर्नल में जो दो रिसर्च छपी हैं उनमें से एक न्‍यूजीलैंड में हुई है। इसमें वैज्ञानिकों ने 50 साल से ज्‍यादा उम्र की महिलाओं और पुरुषों की हड्डियों की सेहत को लेकर उनकी डाइट और सप्‍लीमेंट की जांच पड़ताल की। वैज्ञानिकों ने पाया कि इन दोनों से बोन डेंसिटी में हल्‍का सा फर्क तो आया मगर डॉक्‍टरी भाषा में इसका यह मतलब नहीं निकाला जा सकता कि इससे फ्रैक्‍चर से कोई बचाव होगा। दूसरी रिसर्च भी करीब करीब यह बात कहती है।
एक बात और, शोधकर्ताओं का कहना है कि कैल्‍श्‍ियम लेने से बुजुर्गों में पथरी की समस्‍या हो सकती है।

Source: BMJ

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8 comments

  1. Sir Meri read ki haddi Mein code Ne Se chot Lag Gayi Thi lekin Yeh Dard ban gaya hai main MRI Kairali lekin koi fayda nahi wah doctor ne kaha report vehicle normal hai sir aap hi Bataye iske liye Main Kya Karoon Kya kar please sir my help me

  2. आशीष कुमार

    सर मेरा शरीर बोहुत ही पतला है, और हड्डी पतला है। मेरा शरीर कैसे मोटा होगा?

    • आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें- http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  3. Dear sir rat ko some ke baad morning me job uttha hu to mere paoo me dard ho ta h upai batayeye

  4. Sir mere knee K side me race Marte Waqt dard hota hai. Thodi race Marte Waqt to pta nhi chalta fir dard hona suru ho jata hai. 2 Month ka rest bhi Le liya pr Koi Aaram nhi H. Please sir Kuch bat aye Jisse ye dard Thik ho jaye.

    • भाई मैं इन सवालों के जवाब नहीं दे सकता क्योंकि मैं इनका एक्सपर्ट नहीं हूं। माफ करना जिस चीज के बारे में पता नहीं उसके बारे में मैं क्या सलाह दूं। पता नहीं आपके घुटने में क्या दिक्कत हो। किसी अच्छे ऑर्थो को दिखवा लो। कहीं लिगामेंट का तो कोई प्रॉब्लम नहीं है।

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