Breaking News
Home / BODY BUILDING / 32 स्टेराइड के नाम और बॉडीबिल्डिंग में उनके काम

32 स्टेराइड के नाम और बॉडीबिल्डिंग में उनके काम

बाजार में तकरीबन 32 किस्म के स्टेरॉइड मौजूद हैं। यह अलग-अलग नामों से मिलते हैं। हालांकि कइयों में एक ही सॉल्ट होता है। ज्यादातर को दवा के रूप में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। चंद ही ऐसे हैं, जिन्हें सिर्फ और सिर्फ स्पोर्ट्स में अच्छा परफॉर्म करने के लिए खासतौर पर बनाया गया है। गैर वाजिब और गैर कानूनी तरीके से स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल बॉडी बिल्डिंग में किया जाता है। हमने सबसे कॉमन स्टेरॉइड़स की लिस्ट तैयार की है। इनका नाम, इनके सॉल्ट का नाम, इन्हें किस तरह से लिया जाता है, दवा के रूप में इनका क्या इस्तेमाल है और बॉडी बिल्डिंग में इन्हें क्यों यूज किया जाता है इन सारी बातों को एक टेबल में समेट दिया है।

बॉडीलैब डॉट इन किसी भी तरह से स्टेरॉइड को प्रमोट नहीं करता। यह गैरकानूनी है और इसके इस्तेमाल के घातक नुकसान हो सकते हैं। हम केवल यह बता रहे हैं कि कैसे किसी दवा का गलत इस्तेमाल बॉडी बिल्डिंग में किया जा रहा है।

 

Image courtesy pixabay

कंपाउंड नाम कैसे लेते है दवा के रूप में बॉडी बिल्डिंग में
Oxymetholone Anadrol खाते हैं एनीमिया और ऐसी बीमारियों में, जिनमें मसल्स बर्बाद होते हैं। साइज और मजबूती के लिए, कटिंग के दौरान भी शरीर में भरापन रखने के लिए
Nandrolone Hexyloxy phenylpropionate) Anadur इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं होता यहां भी कम ही इस्तेमाल होता है हालांकि रिकवरी के लिए बेहतरीन है।
Oxandrolone Anavar खाते हैं वजन बढ़ाने के लिए और ऐसी बीमारी से लड़ने के लिए जिसमें मसल्स का नुकसान होता है। कभी कभी ओस्टियोपोरोसिस में भी। हल्की स्ट्रेंथ बढ़ती है, रिकवरी की रफ्तार भी थोड़ी बढ़ती है, मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है। इसे कटिंग के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। यह काफी सेफ माना जाता है।
Testosterone AndroDerm स्किन के बाहर से जैसे जेल या क्रीम कम टेस्टोसटेरोन वालों के इलाज में कुछ खास काम नहीं करते, इन्हें बॉडी ठीक तरह से इस्‍तेमाल नहीं कर पाती इसलिए टेस्टोसटेरोन में भी कोई खास इजाफा नहीं होता।
Testosterone AndroGel स्किन के बाहर से जैसे जेल या क्रीम कम टेस्टोसटेरोन वालों के इलाज में कुछ खास काम नहीं करते, इन्हें बॉडी ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाती इसलिए टेस्टोसटेरोन में भी कोई खास इजाफा नहीं होता।
Testosterone Undecanoate Andriol खाते हैं कम टेस्टोसटेरोन वालों के इलाज में कुछ खास काम नहीं करते, इन्‍हें बॉडी ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाती इसलिए टेस्टोसटेरोन में भी कोई खास इजाफा नहीं होता।
Nandrolone Decanoate Deca-Durabolin इंजेक्शन एनीमिया और मसल्स को नुकसान पहुंचाने वाली बीमारियों के इलाज में। साइज और टिशू की ग्रोथ, रिकवरी की रफ्तार तेज करता है और जोड़ों को बहुत राहत देता है।
Methandro-stenolone Dianabol खाते हैं दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं होती साइज, स्ट्रेंथ और ताकतवर मसल्स बनाने में आमतौर पर इस्तेमाल की जाती है।
Nandrolone Undecanoate Dynabolan इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं होती कम ही इस्तेमाल होती है -रिकवरी के लिए बेहतरीन है, ऑफ सीजन में गेनिंग के काम आती है।
Nandrolone Cypionate Dynabol इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं होती कम ही इस्तेमाल होती है -रिकवरी के लिए बेहतरीन है, ऑफ सीजन में गेनिंग के काम आती है।
Boldenone Undecylenate Equipoise इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं होती। ताकत और रिकवरी में। साइज बढ़ाने वाली और चीजों के साथ लेने पर साइज बढ़ाने में मदद करती है।
Trenbolone Acetate Fina इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं इसमें सबकुछ है। साइज, स्‍ट्रेंथ, कटिंग और कंडिशनिंग, रिकवरी और मेटाबॉलिक रेट को खूब बढ़ाने में काम आती है। हर मकसद के लिए इस्तेमाल हो सकती है।
Fluoxymesteron Halotestin खाते हैं दवा के रूप में कम ही इस्तेमाल होती है। कुछ किस्‍म के ब्रेस्ट कैंसर सहित अन्‍य कुछ बीमारियों में। किसी भी और स्टेरॉइड के मुकाबले बहुत तेजी से स्ट्रेंथ बढ़ाती है। बेहद दुबले पतले लोगों को शरीर को साधने उर्फ कंडिशनिंग में इस्तेमाल होती है।
Drostanolone Enanthate Masteron इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं मसल्स का बहुत सख्त हो जाना या सूखापन वगैरा को दुरुस्त करने या यूं कहें कि कंडिशनिंग के काम आती है।
Drostanolone Propionate Masteron इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं मसल्स का बहुत सख्त हो जाना या सूखापन वगैरा को दुरुस्त करने या यूं कहें कि कंडिशनिंग के काम आती है।
Testosterone Undecanoate Nebido इंजेक्शन कम टेस्टोसटेरोन को ठीक करने के लिए बहुत धीमा काम करने की वजह से इस्तेमाल नहीं की जाती
Nandrolone Phenylpropionate NPP or  Durabolon इंजेक्शन रीनल इंसफिशिएंसी व एनीमिया और मसल्स को नुकसान पहुंचाने वाली बीमारियों के इलाज में। साइज और टिशू की ग्रोथ, रिकवरी की रफ्तार तेज करता है और जोड़ों को बहुत राहत देता है।
Testosterone-Propionate-Phenylpropionate-Isocaproate-Caproate Omnadren इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं हरफनमौला है- साइज, स्‍ट्रेंथ, रिकवरी, कंडिशनिंग के अलावा मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
Trenbolone-Hexahydro-benzylcarbonate Parabolan इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं मास, स्ट्रेंथ, कटिंग और  कंडिशनिंग के अलावा मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
Methenolone Acetate Primobolan खाते हैं दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं कंडिशनिंग और रिकवरी के लिए, लेकिन कम ही इस्तेमाल किया जाता है।
Methenolone Enanthate Primobolan Depot इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं कंडिशनिंग, रिकवरी और बॉडी को बरकरार रखने में माहिर, अगर साथ में गेनिंग की और चीजें भी चल रही हों तो गेनिंग में मदद करता है।
Mesterolone Proviron खाते हैं दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं फ्री टेस्टोसटेरोन में बढ़ोत्तरी कर सकता है, कुछ खास काम का नहीं।
Testosterone Propionate-Phenylpropionate-Isocaproate-Decanoate Sustanon-250 इंजेक्शन कम टेस्टोसटेरोन की बीमारी को ठीक करने में हरफनमौला- साइज, स्‍ट्रेंथ, रिकवरी, कंडिशनिंग, मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
Testosterone Testopel स्किन के नीचे इंप्लांट महिलाओं को पुरुषों में हार्मोन से जड़ी परेशानी को ठीक करने में बॉडी बिल्डिंग में इस्तेमाल नहीं होता।
Testosterone-Cypionate N/A इंजेक्शन महिलाओं को पुरुषों में हार्मोन से जुड़ी परेशानी को ठीक करने में हरफनमौला है- साइज, स्‍ट्रेंथ, रिकवरी, कंडिशनिंग के अलावा मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
Testosterone-Enanthate N/A इंजेक्शन कम टेस्टोसटेरोन को दुरुस्त करने में हरफनमौला है- साइज, स्‍ट्रेंथ, रिकवरी, कंडिशनिंग के अलावा मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
Testosterone Propionate N/A इंजेक्शन कम टेस्टोसटेरोन को दुरुस्‍त करने में हरफनमौला है- साइज, स्‍ट्रेंथ, रिकवरी, कंडिशनिंग के अलावा मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
Testosterone Suspension N/A इंजेक्शन कम टेस्टोसटेरोन को दुरुस्‍त करने में हरफनमौला है- साइज, स्‍ट्रेंथ, रिकवरी, कंडिशनिंग के अलावा मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
Trenbolone Enanthate N/A इंजेक्शन दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं साइज, स्‍ट्रेंथ, रिकवरी, कंडिशनिंग के अलावा मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने मे माहिर।
4chlorodehydro-methyltestosterone Turinabol खाते हैं दवा के रूप में इस्तेमाल नहीं ताकत बढ़ाने में, रिकवरी बहुत अच्छी कराता है।
Stanozolol Winstrol खाते हैं एनीमिया की एक किस्म के इलाज में, बहुत कमजोरी में और कभी कभार मोटापे से लड़ने के लिए भी। कटिंग के लिए हमेशा इस्तेमाल किया जाता है। कंडिशनिंग के लिए अच्छा, मसल्स में सहने की ताकत बढ़ाता है। खेलकूद के मकसद से और मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में काम आता है।
Stanozolol Winstrol Depot इंजेक्शन एनीमिया की एक किस्म के इलाज में, बहुत कमजोरी में और कभी कभार मोटापे से लड़ने के लिए भी। कटिंग के लिए हमेशा इस्तेमाल किया जाता है। कंडिशनिंग के लिए अच्छा, मसल्स में सहने की ताकत बढ़ाता है। खेलकूद के मकसद से और मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में काम आता है।

 

Check Also

आप गेनिंग कर रहे हों या कटिंग या फिर फिट रहना चाहते हों Crossfit हर सीजन हर मकसद के लिए बेहद उम्दा कसरत है।

क्रॉसफिट ट्रेनिंग के फायदे और उसका शेड्यूल

आप गेनिंग कर रहे हों या कटिंग या फिर फिट रहना चाहते हों Crossfit हर ...

45 comments

  1. Give me new experiment of body building & exercise

  2. Sir ….m jab b koi steroids leta hu ya prectin tablet leta hu to….kamar pe acne nikal aate h…kuch face pe b ,to sir kya karu…? Plz tell me?

    • ऐसा कइयों के साथ होता है बहुत परेशान होने वाली बात नहीं है। इतना नुकसान तो उठाना ही होगा।

    • Fincar tablet 1mg ka use kro acne tik ho jayenge and fash wash se din mai 3 – 4 bar face clean kro

  3. its great site about nowlage i am learn averything great experiance

    • Hii sir mera size nhi badta but mai steriod use nhi krta bs protine khata hu. Or dana tablet

      • डेना भी तो स्टेरॉइड ही है। कसरत कम करें और हैवी करेंं। डाइट में बॉडी वेट के एक किलो पर दो ग्राम तक प्रोटीन ले जाने की कोशिश करेंं। जितना प्रोटीन लें उसका तीन से चार गुना कार्ब लें गेनिंग होने लगेगी।

  4. sir maine sustanon testoterone aur Ilium Boldebal-H ki cycle karta hoon

    week maine monday ko sustenon -1Ml aur Ilium Boldebal-H-1 Ml aur Ilium Boldebal-H-1 Ml Thursday ko leta hoon

    to iska koi side effects ya prob ti hau nahi na ?

    • सााइड इफेक्ट तो होते ही हैं किसी को कम किसी को ज्यादा। मगर कोर्स खत्म करने के बाद पीसीटी जरूर कर लेना आप।

  5. Mai kafi khata penta hoon pr meri health nhi ban rahi aur mussels bhi bahut patle hain sir mujhe kaunsa injection aur tablets khani hai please batayen

  6. pushpendra singh

    Plz sir koi esa suppyment btaye jisse lene k bad body kam na ho or side effect bhi na ho.

    • अगर आपका वजन कम है तो वेट गेनर लें, अगर वजन ठीक है तो व्हे प्रोटीन लें अगर बजट कम है तो सोया प्रोटीन लें। जो भी हो सपलीमेंट कोशिश करें कि किसी बड़ी कंपनी का हो। थोड़ी मेहनत करनी पड़े तो कर लें नकली माल से बचना जरूरी है।

  7. Sir mai max-One Methandienon tablet 10mg lai raha hu plz yeh bataye ki yeh storoid hai? agar hai to kon sa Hai or mujhe kitne time baad pct leni hai or kitne time leni Hai plz Sir or methandienon 10mg kese lu or kitne din leni hai or uske baad kitne din ka daip Dena hai?

    • हां जी ये स्टेरॉइड है। आप इसे ले रहे हैं तो यूं समझ लें कि आप डेनाबोल ले रहे हैं। हम किसी को स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं देते। इसे आमतौर पर लोग गेनिंग के लिए मिसयूज करते हैं और करीब दो महीने चलाते हैं। इसके बाद पीसीटी करनी जरूरी होती है। इसकी डोज बॉडी वेट, डाइट, रुटीन और पहले कभी स्टेरॉइड लिया है नहीं इस पर डिपेंड करती है। आमतौर पर लोग 10 एमजी की दो टेबलेट एक सुबह एक शाम लेते हैं। इसकी पीसीटी उतने ही दिन बाद करनी होती है, जिनती डेनाबोल की इसका जवाब आपको इस लेक में मिल जाएगा जिसका लिंक आपको हम दे रहे हैं – http://www.bodylab.in/2015/08/15/how-to-do-pct-in-hindi/

  8. Sir me Dianabol tablet le raha hu Ab me saath me trainbolon injection Lena chahata hu kya me le sakta hu or kaise or kitne time

    • सर हम स्टेरॉइड लेने की सलाह किसी को नहीं देते। मगर हां ट्रेन और डेना का मेल कुछ समझ नहीं आता। ट्रेन लीन गेन के काम आता है और डेना वेट गेन देती है। ट्रेन के बारे में आपको यह पता होना चाहिए – http://www.bodylab.in/2016/01/10/trenbolone-steroids-is-5-time-more-powerful-than-testosteron/

  9. Sir i’m professional fitness trainer and m ab cycle chlaane ki sochra hun to deca-durabolin + testosterone enanthate + anadrol sahi rhegi or in teeno chijo ko milaake kese kese lun thoda suggest krdo plZz help me iski cycle kitne week chlegi nd kitni dosage rahegi week me or kab.. If u help me i’m very thankful to bodylab.in mujhe bahut kuch sikhne ko mila h yahan se plzz answer my question nd give me your suggestion. Thank you

    • भाई देखो बात ये है कि मैं स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं देता क्योंकि इसके साथ कई चीजें जुड़ी होती हैं। स्टेरॉइड किसी को भी पकड़ा देने वाली चीज नहीं है इससे लोगों की मौत तक हो जाती है तो आप समझ ही रहे होंगे कि मैं आखिर कैसे आपको इसकी सलाह दूं। आप जो साइकिल चला रहे हैं वो आमतौर पर गेनिंग में यूज होता है। इनको मिलाकर लेने की कोई जरूरत नहीं होती सबका अपना अपना फंक्शन होता है। आमतौर पर साइकिल 3 से 5 महीने चलता है।

  10. sir pls tell me about myodrol hsc ??? and also tell me side effect ??? it is safe or not????

    • भाई इसके बारे में डिटेल में लेख लिखूंगा मगर अभी के लिए इतना जान लें कि इससे टेस्टोसटेरोन लेवल बढ़ता है। ये स्टेरॉइड नहीं होता। हालांकि आपको एक सलाह और दूंगा कि ये काम हिमालया की गोक्शुरा भी बहुत अच्छे से करती है और मुझे यकीन है कि उसकी कीमत बहुत कम है।

  11. सर मै आर्मी के रनिंग निकलना। चाहता हु लेकिन नही हो पाता ह सर कोइ दवा बताये जिस को लेने केइ बाद मैं रनिंग पास हो जाऊ

  12. सर मै आर्मी के रनिंग निकलना। चाहता हु लेकिन नही हो पाता ह सर कोइ दवा बताये जिस को लेने केइ बाद मैं रनिंग पास हो जाऊ बताया जाये सर जल्दी

  13. sir mujhe running ke liye koi steroid bata do
    plz

    • हम स्टेरॉइड को लेकर कोई सलाह नहीं देते। हालांकि रनिंग के लिए लोग आमतौर पर Winstrol/Stanozolol और Anavar का मिसयूज करते हैं।

  14. Mai national mai bhi participation kiya hai per merit pavn ki size nahi badti koun ilaj bataye

    • मुझे लगता है आपने नेशनल में हल्के वेट में हिस्सा लिया होगा। आप लेग्स का साइज तो चाहते हैं पर आप शेप भी साथ में बरकरार रखना चाहते हैं। आप दो चीजें एक साथ चाहते हैं साइज भी और कटिंग भी जबकि तरीका ये होता है कि पहले साइज गेन किया और फिर कटिंग कर ली। एक बार सोचें कि आप क्या कर रहे हैं।

  15. Me abs nikalna chats hu sir koi acchi injection ya tablet btate

    • भाई मैं स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं देता मगर लोग एब्स निकालने के लिए ट्रेन और स्टेना चलाते हैं।

  16. hi.. sir Mujhe dainabol anabolic steroid ki 5 week ki cycles karni hai to Sir Mujhe konsa test kar karana hoga or SCT kya honi chahiye uske sath use m liv52 ya milk thistle dono mese or pct m HCG kitna days continus lu order clomid nolvadex plz sir age 27 hogai hai jitni bani thi bangai proteins deight sab dekhkiya mne Mujhe infomson do plz

    • भाई मैं स्टेरॉइड साइकिल को लेकर कोई सलाह नहीं देता ये खतरनाक चीज है। लेकिन फिर भी अगर आप स्टेरॉइड यूज कर रहे हैं तो याद रखें उसके साथ लिव 52 जरूर चलाएं और जब साइकिल खत्‍म होने में दो सप्ताह बाकी हों तब से मिल्क थिसले भी शुरू कर दें। मैं आपको एक दो लिंक दे रहा हूं। एक में पीसीटी की पूरी जानकारी है और दूसरे में डेनाबोल के बारे में।
      1 http://www.bodylab.in/2015/08/21/dianabol-use-dose-and-side-effects-in-hindi/ 2 http://www.bodylab.in/2015/08/15/how-to-do-pct-in-hindi/

  17. sir trainn muh kholte hai paisa bahut mante hai hai ak acchi cycles sahi se apki sala lekar karna chata hu

    • भाई bodylabin@gmail पर संपर्क करो। ई मेल में जरूर लिख देना कि कमेंट में आपको मैंने मेल पर संपर्क करने को कहा था।

  18. Sir trenebolone acetate ki last dose ke kitne din baad pct start karen

  19. Hello sir, sir mane ek trainer se 1month phle ek gainer liya tha us ka naam tha muscle juice to us ne us gainer ke shat mujha su na tablet bhi di thi tablet ka naam tha Dane mol aur ek naam tha anemol to sir us na mare mai kabfi fast Wait bdya hai to sir us ka kon kon se sid effect hai

    • ऐसा नहीं है कि हर किसी को साइड इफेक्ट हो ही जाएंगे। अगर आपको कोई प्रॉबलम नहीं है तो फिर बस खुश रहें। डिब्बा तो आप आगे भी यूज कर सकते हैं मगर गोलियों से थोड़ा दूर रहने की कोशिश करें। क्योंकि एक बार साइड इफेक्ट हो गए तो फिर आप बहुत परेशान होंगे। इसका क्या साइड इफेक्ट होगा ये मैं लिख नहीं रहा क्योंकि हर शख्स में अलग अलग तरह से असर करती हैं ये दवाएं। कोशिश करें इनसे दूर रहने की।

  20. Kya hum winstrol ka istemaal janwar par bhi kar sakte hai.

  21. Sir me menabol 2mg tablet le rha hu me jaldi musle badhane ke liye iski kitni tablet lu ek din me

    • मैं स्टेरॉइड पर कोई सलाह नहीं देता। वैसे मैनाबोल गेनिंग में नहीं बल्कि कटिंग में यूज होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *