Home / STEROIDS / PCT | पीसीटी कैसे करें और किन दवाओं से करें

PCT | पीसीटी कैसे करें और किन दवाओं से करें

लाख समझाने के बावजूद लोग स्टेराइड लेते हैं। गैर कानूनी रूप से भारत के हर शहर कस्बे में यह बिक रहा है। अगर आपने स्टेराइड ले लिया है या ले रहे हैं तो आपको हर हाल में पीसीटी करनी होगी। पीसीटी का मतलब होता है पोस्ट साइकिल थैरेपी (post cycle Therapy) यानी स्टेराइड का कोर्स (साइकिल) चलाने के बाद की जाने वाली थैरेपी। यह स्टेराइड के साइड इफेक्ट को कम करने और बॉडी के वापस नेचुरल फॉर्म में लाने का काम करती है।
पीसीटी नहीं की तो कई बार नपुंसक होने का खतरा तक बन जाता है। याद रखें अगर सेफ तरीके से लें और पीसीटी करें तो स्टेराइड से होने वाले नुकसान को न के बराकर कर सकते हैं और ऐसा नहीं किया तो फिर पछतावे के अलावा कुछ नहीं रह जाएगा।

क्यों करनी जरूरी होती है पीसीटी
मोटे शब्दों में कहें तो किसी भी किस्म का स्टेराइड चाहे वो एनाबोलिक हो या एंड्रोजेनिक, हमारी बॉडी को बहुत भीतर तक प्रभावित करता है। हमारा खुद का शरीर जो सैक्स व ग्रोथ हार्मोंन बनाता है यह उन्हें लगभग पूरी तरह से रोक देता है। पुरुषों के टेस्टिल्स (अंडकोष) सिकुड़ जाते हैं। स्टेराइड बाहर से आए हार्मोन होते हैं जो अपने काम को सही ढंग से अंजाम देने के लिए बॉडी के हार्मोन सिस्टम को ठप कर देते हैं। ऐसा जब लंबे समय चलता है तो बॉडी खुद से हार्मोन बनाना भूल ही जाती है। पीसीटी में कुछ ऐसी दवाएं होती हैं जो शरीर के सिस्टम को बूस्ट करती हैं।
तकरीब हर छोटे बड़े स्टेराइड साइकिल के बाद करीब एक महीने की पीसीटी चलती है। इसे करने और अन्य हिदायतों को पालन करने से आमतौर पर बॉडी दोबारा ग्रोथ हार्मोन बनाना शुरू कर देती है।
पीसीटी में आमतौर पर दो दवाएं (Clomid and Nolvadex) चलती हैं। कुछ लोग
इसमें एक इंजेक्शन एचसीजी का भी इस्तेमाल करते हैं। वैसे एचसीजी का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। भारत में क्लोमिड बड़े आराम से मिल जाती है। Nolvadex को ढूंढना हो तो उसे उसके ब्रांड नाम की बजाए Tamoxifen Citrate के नाम से खोजना आसान होगा। एचसीजी में भारत में ह्यूकोग hucog का इंजेक्शन आसानी से मिल जाता है। इन तीनों का काम आपकी बॉडी के हार्मोन सिस्टम को वापस पटरी पर लाने में मदद करना होता है।

कब शुरू करनी चाहिए पीसीटी
एक सामान्य नियम यह है कि जब स्टेरॉइड का लेवल बॉडी में बिल्कुल कम या खत्म होने को हो तब से पीसीटी शुरू की जाती है। कोई स्टेरॉइड शरीर में चार घंटे तक रहता है तो कोई चार सप्ताह। आपको यह पता होना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं या कौन सा इंजेक्शन लगा रहे हैं। हम यहां एक टेबल दे रहे हैं। इसमें स्टेरॉइड का नाम दिया है और यह दिया है कि उसकी आखिरी डोज के कितने वक्त बाद पीसीटी शुरू की जाती है। उदाहरण के लिए आपने डेका का आखिरी इंजेक्शन आज लगाया है तो इसके 21 दिन बाद आपको पीसीटी शुरू करनी होगी।

स्टेरॉइड का नाम और पीसीटी शुरू करने का दिन

Anadrol/Anapolan: आखिरी डोज के 24 घंटे बाद
Deca: आखिरी इंजेक्शन के 21 दिन बाद
Dianabol: आखिरी डोज के 24 घंटे बाद
Equipoise: आखिरी इंजेक्शन के 21 दिन बाद
Fina: आखिरी इंजेक्शन के 3 दिन बाद
Primobolan depot: आखिरी इंजेक्शन के 14 दिन बाद
Sustanon: आखिरी इंजेक्शन के 18 दिन बाद
Testosterone Cypionate: आखिरी इंजेक्शन के 18 दिन बाद
Testosterone Enanthate: आखिरी इंजेक्शन के 14 दिन बाद
Testosterone Propionate: आखिरी इंजेक्शन के 3 दिन बाद
Testosterone Suspension: आखिरी डोज के 24 घंटे बाद
Winstrol: आखिरी डोज के 24 घंटे बाद

पीसीटी यानी पोस्ट साइकिल थैरेपी आपको स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट से बचा सकती है।
पीसीटी यानी पोस्ट साइकिल थैरेपी आपको स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट से बचा सकती है। Image courtesy pixabay

क्लोमिड और नोलवाडेक्स से पीसीटी
इन दोनों दवाओं से पीसीटी की जाती है। दोनों में से एक ही चलानी होती है। कुछ साइकिल में स्टेराइड की डोज ज्यादा होती है कुछ में कम, लेकिन इसमें बहुत परेशान होने वाली बात नहीं है। कोई भी प्लान चुनकर पीसीटी की जा सकती है।

पीसीटी प्‍लान 1 – किसी भी तरह के स्टेरॉइड कोर्स उर्फ साइकिल के बाद
clomid – 100 एमजी प्रतिदिन एक सप्ताह तक, 50 एमजी प्रतिदिन दो सप्ताह, 25 एमजी प्रतिदिन 1 सप्ताह।
या फिर
Nolvadex – 40 एमजी प्रतिदिन एक हफ्ते, 20 एमजी प्रतिदिन 2 हफ्ते, 10 एमजी प्रतिदिन 1 हफ्ते।

पीसीटी प्लान 2 – कम डोज वाले साइकिल के बाद
Nolvadex (Tamoxifen Citrate)

Week 1 : 20mg / day
Week 2 : 20mg / day
Week 3 : 10mg / day
Week 4 : 10 mg / day

या फिर
Clomid (Clomiphene Citrate)

Week 1 : 50mg / day
Week 2 : 50mg / day
Week 3 : 25mg / day
Week 4 : 25mg / day

पीसीटी प्लान 3-, मीडियम डोज वाले साइकिल के बाद
Nolvadex (Tamoxifen Citrate) PCT

Week 1 : 30mg / day
Week 2 : 20mg / day
Week 3 : 20mg / day
Week 4 : 10 mg / day

या फिर

Clomid (Clomiphene Citrate) PCT

Week 1 : 75mg / day
Week 2 : 50mg / day
Week 3 : 50mg / day
Week 4 : 25mg / day

पीसीटी प्लान 4 – हैवी साइकिल के बाद

Clomid (Clomiphene Citrate) PCT

Week 1  : 150mg a day दिन में तीन बार 50, 50,  50 एमजी

Week 2 : 150mg a day दिन में तीन बार 50, 50,  50 एमजी

Week 3 : 100mg a day दिन में दो बार 50, 50 एमजी

Week 4 : 100mg a day दिन में दो बार 50, 50 एमजी

Week 5 : 50mg a day दिन में एक बार

………………………………………………………………………………………..
पीसीटी में एचसीजी का इस्तेमाल
एचसीजी (Human Chorionic Gonadotropin) गभर्वती महिलाओं में पाया जाने वाला हार्मोन है। जिन महिलाओं में यह कम बनता है उन्हें मिसकैरिज से बचाने के लिए इसका इंजेक्शन दिया जाता है। यह इंजेक्शन अब बॉडी बिल्डिंग में भी काम आता है। इसका काम मर्दों के सो चुके अंडकोषों को अपना काम दोबारा शुरू करने के लिए जगाना होता है। भारत में ह्यूकोग hucog और lupin का इंजेक्शन आसानी से मिल जाता है।

यह दोनों एचसीजी ही है। यह चार सप्ताह तक चलाया जाता है। कहा जाता है कि एचसीजी शुरू करने का सबसे सही वक्त होता है स्टेरॉइड साइकिल के आखिरी दो सप्ताह से। मसलन कोई बॉडी बिल्डर 10 सप्ताह का स्टेरॉइड साइकिल चला रहा है तो आखिर के दो सप्ताह से एचसीजी शुरू कर देता है। इस तरह से दो हफ्ते स्टेराइड के साथ और दो हफ्ते स्टेरॉइड के बाद एचसीजी चलता है। एचसीजी खत्म होते के साथ ही क्लोमिड वगैरा से पीसीटी शुरू कर दी जाती है। कुछ लोग पूरी तरह से स्टेराइड का साइकिल खत्म होने के बाद ही एचसीजी चलाते हैं मगर इसमें वहीं अंतर है जो बचाव और मरम्मत में होता है।
एचसीजी की डोज

hucog और lupin दोनों पाउडर फॉर्म में आते हैं और उनके साथ  Bacteriostatic water भी मिलता है। ये दोनों 2000 से लेकर 10 हजार आईयू की डोज में होते हैं। आमतौर पर बॉडी बिल्डर 5000 आईयू की डाेज लेते हैं और उसमें 10 एमएल का Bacteriostatic water मिला लेते हैं। फिर इसे फ्रिज में रख देते हैं और 30 दिनों के भीतर कुल 4 से 8 बार में इसे खत्म कर देते हैं। यानी सप्ताह में एक या दो इंजेक्शन। अगर कोई बॉडी बिल्डर एक सप्ताह में एक इंजेक्शन लेता है तो इसका मतलब हुआ महीने में कुल 4 इंजेक्शन। शीशी में करीब 10 एमएल माल होता है उसे चार हिस्सों मेंं बांट लिया यानी हर बार 2.5 एमएल।  इंजेक्शन बाजू पर लगते हैं।

एक कन्फ्यूजन हो सकता है
एचसीजी का काम स्टेरॉइड साइकिल के आखिर में शुरू होता है और पीसीटी शुरू होने से ठीक पहले खत्म होता है। अगर किसी ने बहुत छोटे ईस्टर वाले स्टेरॉइड का साइकिल किया हो जैसे Winstrol, Dianabol, Fina तो आपको चार सप्ताह का एचसीजी ऐसे चलाना होगा कि इधर साइकिल खत्म हुआ उधर एचसीजी भी खत्म। यानी इस तरह के स्टेरॉइड के साइकिल के आखिरी चार सप्ताह सही एचसीजी को शुरू कर देना होगा ताकि साइकिल खत्म होते ही क्लोमिड वगैरा से पीसीटी शुरू हो जाए।
———————————————
इसे कहते हैं एक अच्छा स्टेरॉइड रिकवरी प्लान
कुल मिलाकर बात यह है कि समझदार बॉडी बिल्डर स्टेरॉइड के साइकिल के आखिर में ही hucog जैसे एचसीजी इंजेक्शन शुरू कर देते हैं और एचसीजी खत्म होते ही क्लोमिड या नोलवाडैक्स से पीसीटी शुरू कर देते हैं।

याद रखें हम किसी भी तरह से स्टेरॉइड के यूज को प्रमोट नहीं करते। यह बेहद खतरनाक होता है।

Refference : steroids.com, evolutionary.org,
postcycletherapy.net, steroidsabuse.com

Check Also

max one ( methandrostenolone ) 10mg टेबलेट एक स्टेरॉइड है के बहुत सारे साइड इफेक्ट side effects हैं। इसकी डोज dose के बारे में जानें। इसकी गिनती उन स्टेरॉइड्स में होती है, जिनका साइकिल अकेले चलाया जा सकता है। इसका साइकिल आमतौर पर 6 से 8 सप्ताह का होता है।

Max one steroid की डोज साइकिल और साइड इफेक्ट

Max one 10 mg Steroid का लंबे अर्से से बॉडी बिल्डिंग में मिसयूज हो रहा ...

212 comments

  1. I want to use Anavar steroid to lose fat from my waist line only three four inches…
    How should I use it safely…
    What is it’s PCT

  2. sir m 1 month se storides ( navjiven )le raha hu joki puri trh se ayurvedic h kya isk b koi side effects h

    • हमसे सवाल पूछने का तरीका
      आप वेबसाइट पर जाएं और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम अपने इनबॉक्‍स से सारे मैसेज इकट्ठा करने के बाद हफ्ते या दस दिन में एक लेख की शक्‍ल में सबके जवाब देती है। जब भी हम आपके सवाल का जवाब देंगे आपको उसी मैसेज पर रिप्‍लाई करके सूचना भी दे देंगे। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

      • Maine swasthya vardhak capsule khaye jisse janach me testoran ka lewel thik tha prolactin badha tha ilaj karte 4 sal ho gaye thik nhi hun kya ab clomid kha sakta hun

      • Ur contact number

        • सॉरी

          • Sir apka fb ka link to dijiye sir thoda tips thodi guide chaiye apki me ne deca duroboline 100 mg pr week li h 2 mnth to mujhe ab iske bad kiya karna h means mujhe 2 week ho gaye ab lena band kar diya h to ab iske wrong side na ho is liye me konsi davai lena suru karu pls guide kariye sir

          • भाई जी पीसीटी करें।

      • Gyanendra Mandal

        एससिजि injaction market मे
        कोन नाम पे मिलेगी?किऊकि में
        Oxymetholone लेता हूँ ।

      • Hello sir Mai 2008 mei exercise karna start Kiya tha…..us waqt mera adge lagbhag 14 saal tha ….mujhe ek ladke ne bahka kar ek dawa diya tha Jo ki neele rang ka tha aur heart shape mei tha….Maine istemaal Kiya…body thoda sa ful Gaya tha…fir kuchh din bad waisa hi ho Gaya…uske Baad Kai Baar protien supplement bhi Liya tha….lekin AajTak meta body growth nahi Kiya ……..aur ab mujhe ghabrahat b.p low sharir sust .hath pair kanpna jaisa problem hota hai pet Mai kabhi Dard ….gas bhokh mei kami depression Bana rahta hai ….Mai kya karoon please meta help kijiye…ap se achha koi nahi kar Sakta…

        • उस दवा का नाम डेनाबोल था। उससे वाटर रिटेंशन होता है और बॉडी फूली फूली लगती है। खैर इसमें किसी का कोई दोष नहीं कमी आपकी है। आप जो मर्जी कहें मैं गारंटी के साथ कह रहा हूं कि आपकी डाइट ठीक नहीं है। यही वजह है कि आपका वेट नहीं बढ़ता। यही वजह है आप बार बार ये सोचते हैं ये पाउडर लूं या वो पाउडर लूं। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। अगर आपकी डाइट में ये सब नहीं है तो आप इसी तरह से परेशान रहेंगे। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
          http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट, आपके सभी सवालों के जवाब और सही वर्कआउट बताएंगे।

  3. Dinabool liya hu iske bare me bataye

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप वेबसाइट पर जाएं और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम अपने इनबॉक्‍स से सारे मैसेज इकट्ठा करने के बाद हफ्ते या दस दिन में एक लेख की शक्‍ल में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर बॉडीबिल्‍िडंग सवाल जवाब की कैटेगरी दी हुई है। उसे क्‍िलक करें। वहां तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा।
      शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

      • sir hair loss hoteh hai deca yah testa seh Or agr hoteh hai toh kya precaution krne chahiya jh ese use nhi krna chahiye

        • सबके हेयर लॉस नहीं होते लेकिन अगर आप ये सब यूज कर रहे हैं तो इसके लिए तो आपको तैयार रहना होगा। इसमें कोई प्रिकॉशन काम नहीं करने वाला।

    • Dbol kickstart ke liye hai iska cycle 4 se 6week’s ka hota hai
      iske sath koi bhi gaining ka supplyment le skte hai

  4. thankful information…

  5. Sir mai 1 saal se pandrum plus cream use karrahaa hu jiske. Vajah se mere chehre pe pimples aur blackheads. Aa gaye hai
    Ro mujhe ab kya karna chahiye

  6. you are doing really great job sir, i would like to stay in touch for more information so i hope you wil notify me when you will upload any new post…. Thans a lot

    • आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें आपको अपडेट मिलते रहेंगे।

  7. I used androl 50 for 22 days.
    Uske bad se mujhe dhaat ki problem aa rhi h.
    Iska treatment b kr rha hu koi aaram ni aa rha.
    Please give me a better suggestions.

    • पीसीटी ही बचा सकती है स्‍टेरायड के साइड इफेक्‍ट से
      http://www.bodylab.in/2015/08/15/10-things-you-must-know-about-pct/

      • Sir mene abhi zym join kiya h.
        Dbol tablet 20 mg per day le rahu mai ye 5 week tk lena chata hu. Ye safe rahega.
        Eske bad PCT me kya use kerna he or han me Liv 52DS 2 tablet daly leta hu

        • Sir meri age 23 saal h meri hight 5.6 inch h. Mera wight 60 kg h. 1 year se zym ker raha hu. Mass gain nahi hota mujhe kon sa sapllment lena chaiye

        • सेफ की कोई गारंटी नहीं है। पीसीटी में कौन सी दवा यूज करनी है इसमे लिखा तो है अलग से क्या बताऊं आपको।

        • Agar abhi gym join kara hai to dianobol k bare me nh sochna chahiye apko bs achi diet rakho carbs or protein wali 3:2 ratio rakho carbs or protein ki or mehnat kro … dianobol ko khana to abhi bahut door hai bro..
          or ha.. jha tak liv.52 ds ki baat hai wo safe hai … wo use kr sakte ho sanju bro..

    • Sir now you should check with the doctor..

      • Hello ! Sir meri umar 19 h or meri height 5.3 h mera weight 66 kg h or mai steroid Lena chhata Hun .mai apne Sarir me 3 inch ki gaining chhata Hun plus .pure Sarir me cutting or muscularity . Chhata Hun to app yeh bataiye ki mai kon sa steroid lun or meri body pe koi side effect Na ho .

        • आपकी उम्र बहुत कम है आपको स्‍टेरॉइड का नाम भी नहीं लेना चाहिए। मेरे भाई ये तीसरी चौथी स्टेज की चीज है और वो भी वो लोग इस्तेमाल करते हैं जिन्हें और कुछ नहीं करना होता। ऐसा हो ही नहीं सकता कि आप स्‍टेरॉइड का यूज करें और उसका नुकसान न हो। ये अपना नुकसान दस साल बाद दिखाएगा। वैसे भी आपका सवाल देखकर लगता है कि आप मेहतन करना ही नहीं चाहते आप जुगाड़ ढूंढ रहे हैं।

  8. Sir mne bhut time phle steroid use kiya tha .. Ab ye process krne se much benift mile ga..

  9. Hi sir,
    Mai deca Durabolin start krna chah rha hu
    10 week tk lunga to 1st injection k 21day bd PCT star krni h ya 10 week k last injection k 21dy bd
    nolvadex ya clomid me se 1 Lena h ya 2no
    Aur pct kitna din tk kitna kitna Lena h

  10. Thanks a lots

  11. sir maine 1 year pehle denabol khaye the 2 month tak or liver 52 ek subha or ek shamko kha leta tha and uske baad maine gym chod diya abh problam to koi nai but tummy fat aa gaye hai or weight loss nai ho raha kya muje v pct krni hogi sir

    • अब पीसीटी का कोई सेंस नहीं है। जो इफेक्ट या साइड इफेक्ट होना होगा हो चुका होगा इसलिए अब उसकी जरूरत नहीं है। वेट लॉस के लिए डाइट में प्रोटीन बढ़ायें और कार्ब कम से कम करें। सूरज ढलने के बाद कार्ब बिल्कुल न लें।

  12. You can run
    week1-10 deca 500to600mg week
    week10-11 Hcg 500iu
    week11-15
    novla 40 40 40 20
    clomid 50 50 40 20

  13. Hi
    Mene kabhi steroid nahi liya aap plz muje Rai dijiye

    • बिना स्‍टेरॉइड अच्छी बॉडी बनाई जा सकती है। आप सपलीमेंट लें, जो भी आपकाे सूट करे। इसके चक्कर में न पड़ें।

  14. hello sir, meri fitness achi hai meri height 5″9 hai mera weight 65 kg hai me 2014 se gym start kiya but bich me 8month chhod diya tha..abi fir start kiya ….me havy weight training krta hu sir.mera bicep grow nhi kr rha sir …any recomand suplyment on my behalf …abi mera bicep 13.5 h sir mera stemina kafi fast h sir…me abi bicep me 25kg bumball use krta hu sir..weight kafi heavy utha leta hu sir….i wnt to gain weight and my muscle…plz sir i am big fan of u sir…or ye mera pehla msg. hai aapse…plz give me valuable advice sir….

    • शायद मैं आपके सवाल का जवाब दे चुका हूं। आप ओवर एक्सरसाइज कर रहे हैं। ऐसे गेनिंग नहीं होगी। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। एक बॉडी पार्ट की चार कसरत करें। तीन तीन सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर दो ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। ये लेख भी चेक करें।

      डाइट | बॉडी बनाने के लिए डाइट कैसी हो
      http://www.bodylab.in/2016/06/30/body-banane-ke-liye-diet/

  15. I have taken 20 testosip and 20 boldibolin injections 5 months ago but not done PCT. Can I do PCT now.

      • sir mene karib 6december 2016 Ko last deca injection liya tha or sir me 29 December 2016 tak dianabol li h 2 subha 2sham regular 3-4mahine tak or sir 16january 2017 Ko hcg 5000mu injection lgwaya tha so ab agey kya kru kit-ney injection lun ya na lun becoz ek hi 5000mu ka tha or clomid wagera lun ya nhi

  16. Sir main weight gainer or dinabol kha rha ho to mjhe pct kese krni cahye…

    • भाई जी इसमें लिखा तो है कि डेनाबोल की आखिरी डोज के 24 घंटे बाद से पीसीटी शुरू कर सकते हैं। पीसीटी करने के दो तरीके भी बताएं हैं।

      • sirji maine 2 saal phele .navpaursh capsule k 5 packet khaye. aur aaj mere t…. me bhot dard rehta hai hai and sarrrir bhi khrab ho gya hai and kamjori mahdus hoti hai .snd breast nikal gayi hai.plse mujhe bataye kya issme steriod to ni tha . kya mai pct karr sakta hu kya plse bataye. bhagvaan k liye mujhe madad karre

        • हो सकता है आपने साथ में कुछ और भी लिया हो हालांकि जो आप निशानियां बता रहे हैं वो तो स्टेरॉइड से मेल खाती हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा परेशानी है तो बेहतर होगा आप डॉक्टर को दिखाएं। वैसे तो मैं आपको हैवी कसरत करने की सलाह देता मगर आप बता रहे हैं आपके T.. में दर्द है। कसरत करने से वो बढ़ सकता है। इसलिए पहले आप उस परेशानी को डॉक्टर को दिखाएं। अब पीसीटी करने का तो कोई फायदा है नहीं। जब दर्द ठीक हो जाए तो फिर आप हैवी कसरत करें बॉडी अपने आप रिकवर हो जाएगी।

  17. Sir
    Maine sanyasi ayurveda nam se wajan badhane ki dawai khayi thi par achank chhor diya jinse mera wajan ghatne ke sath mujhe roj vomiting ki feeling hoti hai . Mujhe lagta hai unme stroid milaya tha us ayurved wale ne kyuki 15 din me hi wajan badhne laga tha mai 2 mahina khaya tha dawai ab dawai khane se 2 sal hone wala hai fir bhi abhi tak side effect kam nhi hua hai kya mai bhi PCT kar sakta hu

    • नहीं आप पीसीटी नहीं कर सकते। अब तो बस नेचुरल डाइट लें और खूब कसरत करें उसी से आप ठीक होंगे।

  18. I am using anavar tab from last 3 weeks sir plzz can u tell me th pct of anavar tab and qhen i should start pct

  19. Sis maine steroid ka use 1 year pahle kiya tha to Sir kya mai pct kar sakta hu

  20. Or sir mera chehre kuch jyada he fat aa gai hai iske liye muje kya karna chahiye jis se yhe fat kam ho jaye

    • अगर फैट चेहरे पर आया है तो बॉडी पर भी आया होगा। अगर आपने कोई दवा वगैरा खाई है तो हो सकता है उसकी वजह से बॉडी में वाटर रिटेंशन हो गई हो। वो अपने आप चली जाएगी। अगर ऐसा कुछ नहीं है तो फंक्शनल ट्रेनिंग के जरिए बॉडी का फैट कम करें।

  21. Sir mene 1month dianabol leni h daily 30mg iske bd m pct krvau ya nhi..ap btaye

  22. sir pehle mai boht oatla hua karta tha fer 5-6 saal pehle muje dexona ciplactin ki slah di thee… toh beech beech me med. use kar leta tha jab gain karna ho… n beech beech me shod deta… bt av kuj time pehle se mere sar k baal jhad rahe n hips sikud rahe h… samaj ni aata kya kiya jaaye… boht time ho gya dexona ka use karte karte… addiction nahi bt body me weight gain krne k liye ek mnth khata tha n do mnth shod deta tha… 5 saal hoge aaj… kya karu samj ni aata av…

    • हर चीज की एक हद होती है मगर आप हद से भी आगे निकल गए। सर जी यह बहुत खतरनाक है इसे छोड़ दें तुरंत। एक बार ढंग से कसरत करें और ढंग से टिकाऊ वेट गेन करें।

  23. Sir maine 1st month dianabol li thi fir second month testrone cypinate and deca durobolin liya th and ab mai testrone cypinate and boldynone and dianabol le rha hu sir mujhe bta sakte h ki pct ki medicine kaun kaun si use aur kaise start krni h kitne din tak leni h kis kis time leni h kitni kitni mg leni hplz plz plz sir detail me bta dijiye

    • सर इस लेख को पूरा पढ़ लें सबकुछ दिया है। मगर आपको ये तीसरा कोर्स शुरू करने से पहले कुछ गैप तो देना चाहिए था। आप खतरनाक काम कर रहे हैं। इसमें शायद टाइम की जानकारी नहीं है तो दिन में एक बार ही लेनी होती है दवा।

  24. Hello mene apne gym wale se pehla steroid lag waya h meri age 22 hai one and a half yr se gym kr rha hu or body bhi achi h meri 15.5 ka biceps hai gym wale ne bola kch nh hota steroid se wo bhi 2 saal se use kr rha hai keh rha 7 enjection lag wayega mujhe or fir us k 1 month baad wash out kra dega fir kch nh hota aisa gym wala keh rha h to ye bat thik hai kya mene ek lawaya hai to isse continue kru ya nhi plz reply fast?

    • सर जरा सामान्य सी बात है क्या बिना बुखार आए आप क्रोसिन की टेबलेट खाएंगे। नहीं, तो ये तो बहुत हैवी दवाएं होती हैं। ऐसा नहीं है इनका असर एक ही दिन में नजर आ जाएगा और ऐसा भी नहीं है कि हर इंसान लेने के बाद साइड इफेक्ट का शिकार हो जाता है, मगर इसके इसके खतरे हैं बहुत। और अभी तुम्हारे कोच को ही कितना टाइम हुआ होगा। इसके असली नतीजे 15 साल बाद नजर आते हैं। स्टेरॉइड को हल्के में लेने वाले लोग ही हैं जिन्हें हिप रिप्लेसमेंट कराना पड़ रहा है। जरा कभी किसी बड़े डॉक्टर से बात करके देखें।

  25. pct me kitna khrcha ata he sir
    me dexona or ciplectin leta hu 15 -15 dino ke gep me

    • दवाओं के नाम लेख में लिखे हैं आपको केमिस्ट से पूछनी होगी इनकी कीमत। वैसे ज्यादा महंगी दवाएं नहीं हैं।

  26. Sir maine aapke sare comment pade. Mera weigh 80kg hey or tammy bhi bahar nikal rahi hey. muje esa lagta hey ki mere sharir mey testatherone ki kami hone k karan meri s… power kam ho gai hey or motapa bhi bad gaya hey baal bhi zhadte hey. Ab mey motapa kam karne k lie Anavar tablets lene wala hun 4 week k plan k saath, par aapne upar likha hey ki steroids se napunsak ban sakte hey. Agar mey Anavar k saath testatherone 40mg bhi rooj lunga to koi problem nahi hoga na. Kya muje esa karna sahi hoga? Or agar lesakta hun to muje PCT mey konsi dawai leni hogi or kabse? Please muje batae.

    • टेेस्टोसटेराेन का इंजेक्शन लेने के चलते आपकी बॉडी का नेचुरल टेस्टोसटेरोन लेवल और कम हो जाएगा। स्टेरॉइड बहुत खतरनाक चीज होती है इसे एडवांस लेवल के बॉडी बिल्डर मिस यूज करते हैं और उसके नतीजे भी भुगतते हैं। क्या आपसे कसरत करके और नॉर्मल फैट बर्नर से फैट कम नहीं हो रहा। आाप गलत कर रहे हैं। पीसीटी में इस्तेमाल होने वाली दवा इसी लेख में लिखी है।

  27. Sir
    Agr pct krte h to jo hmne steriod liya uski power km to nhi hogi…

  28. Jo hm pct krte h to us pct se liye gye steroids ki power km hogi ya nhi

    • नहीं कम होगी। इसका जो असर होना है वो हो चुका होता है। इसके बाद हम बॉडी को नॉर्मल करने के लिए पीसीटी करते हैं।

  29. sir mjhe ek doubt h agr mai dianabol50 mg 4 week ki cylcle chalau to mjhe nolvadex kitne mg aur kitne din tk khani pdegi.

    • सर सबकुछ तो लिखा है इसमें जरा गौर से पढ़ें। डेना के कितने दिन बाद पीसीटी शुरू की जाती है और कितने दिन चलाई जाती है सबकी जानकारी है इसमें।

  30. Sir aap YouTube pr h

  31. Sir maine stanazolol li thi 2-3 weeks tk . Sir merko pta ni tha steroids k baare m or fir jb maine iske baare m pdha m vo ussi din chhod diye te ab mujhe steroid chhode hui 4 month ho chuke h kya mujhe bi pct krni chayiye …. or bad m kuch side effects to ni hoge …..please help krdo bhai g …

    • अब पीसीटी करने की जरूरत नहीं है। आगे चलकर कोई साइड इफेक्ट होगा या नहीं यह कोई नहीं कह सकता। कई बार बॉडी आराम से रिकवर कर जाती है और कई बार नहीं कर पाती।

  32. sir, m d bol use karunga for 4 weeks .hcg lene ki jrurat hai? ya clomid akeli le lu?

    • एचसीजी जरूरी तो नहीं है मगर सेफ रहने के लिए लोग लेतेे हैं।

  33. Sir mai Testosterone Propionate 3 mahine lagwa liya ab mai break le raha ru 1 month ke liye….is beech pct karna chata hu please pct me kin medicine ka use karu aur kaise use karu please bataye na….

    • ऊपर जो लेख लिया है उसमें हर जानकारी डिटेल में दी गई है।

      • chaitanya patel

        Hello sir ayurveda me kis medicine se pct kiya ja sakta hai

        • स्टेरॉइड क्या आयुर्वेदिक दवा होती है, जो उसकी पीसीटी आप आयुर्वेदिक दवा से करना चाहते हैं। उसे लेते वक्त तो आप आयुर्वेद की बात नहीं करते। पीसीटी को हल्के में लेंगे तो वो नुकसान होंगे, जिनकी भरपाई फिर कोई दवा या कोई डॉक्टर नहीं कर पाएगा।

        • किसी से नहीं।

  34. Sir meri age 19 hai or mai muscle size gain karna hai kya mai dianabol le sakta hu plzz mujhe uske dose bataye and kya mai le sakta hu dianabol tablet plzz tell me

    • सर हम किसी को स्टेरॉइड लेने की सलाह नहीं देते। आपको तो कतई नहीं क्योंकि आपकी उम्र तो अभी बहुत कम है। आप डाइट, सपलीमेंट के जरिए अपनी बॉडी बना सकते हैं।

  35. prashant nirmal

    is it possible to do post cycle therapy after 10 months using steroids, bcs i got soe problem in my joints

  36. Meri age 25 year h Mujhe jukham hua tha to medical store wale ne wysolone 5 mg ek tablet de di thi 23.1.17 ko to uske baad se bahut gussa, chirchidapan, bahut jyada chiken aane lagi to mene dobarA use dikhaya to usne methylprednesolone 16 mg ek roj 5 din khane k liye kaha mene esa hi kiya pr jb tk khai to thik rha ab fir se bahut jyada chiken, jukam or me asthama ka patient b hu raat ko nind nhi aati 3 4 am p hi aankh khul jati h dinbhar gussa or chidchidapan rehta h baal b bahut jhad rhe h s… power b km ho rhi h ab me kisi achche dr. Ko dikhane ki soch raha hu sir koi sahi salah degeye.

    • सर आपकी प्रॉबलम इतनी छोटी नहीं है कि कोई फिटनेस एक्सपर्ट इसका जवाब दे सके। आपको हर हाल में किसी बड़े डॉक्टर से मिलना होगा।

  37. Sir mene dinabol ki 8 week ki cycle like hai with proper pct ab me Mere gains ko keep rakhna chata hu

    Tho iske liye me anavor 5 mg 4 days me let sakta hu kya without pct

    • नहीं ये गलत है अब आप कुछ न लें। एनावार भी स्टेरॉइड है। डेना के बाद थोड़ा वेट कम होगा क्योंकि जो पानी बॉडी ने इकट्ठा कर लिया होगा वो घटेगा। ये नेचुरल है। बाकी आप कसरत करें और डाइट मेनटेन करें।

  38. sir mene tersterone enenthate chalaya tha ab me pct me Nolvadex ki tablet le sakta hu ya fir clomid lu or ha hcg ka injection lagana jaruri hai kya plz give me a right answer.?or pct sirf 1 month hi chalegi ? meri cycle complete ho gyi hai abhi

    • सर इस लेख में सब लिखा है आप ठीक से पढ़ लें। ज्यादातर लोग बस क्लोमिड से पीसीटी कर लेते हैं।

  39. Hello sir meri age 19 hai maine abhi 1 month me 7 स्टेरॉइड इंजेक्शन liye han to mai स्टेरॉइड chodna chahta hu to plzzz mujhe btao kya karna hoga maine jab स्टेरॉइड use kiye tha tab mujhe iske side effects nahi btaye Gaye the plzzz tell me sir

    • कोई बात नहीं अब आप बंद कर दें और पीसीटी कर लें।

  40. Hello sir mera body type actomorph h.mera weight pichle 1 sal se 60 p atka hua hai. Mene bhut supplement liye bt jyada effective nhi rhe. Kya mujhe steroid lena chaiyea.suggest me what is better for me. Or mera goal bodybuilding h .mujhe natural pr rhna chaiyea ya steroid lena chaiyea.

    • सर मुझे नहीं लगता प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग बिना स्टेरॉइड होती है। हम तो किसी को स्टेरॉइड लेने की सलाह देते नहीं है और वैसे भी यह एडवांस लेवल की चीज है। आप तो अभी काफी पीछे हैं। आपने जो कुछ खा पी रहे हैं कम या तो नकली है या जरूरत से कम है या फिर आप कसरत जरूरत से ज्यादा कर रहे हैं। आप जरा इस लिंक को चेक करें आपको ये पता चलेगा कि आगे कैसे बढ़ना है।
      http://www.bodylab.in/2015/05/25/muscles-like-monster-3-rules-in-hindi/

  41. Sir di bol use ki or muscle juice use kiya jisko lie muje aaj seven week hu gai h
    Problem surf headache ki h jo abi to nhi gai h properly km hu gai pr puri terh khatm nhi hue
    Muje konsi tablet leni chahie jis she Jo mere sarir uska asar h khatm hu Jo or Jo sarir pr khal fatne k nishan h uski Koi tube hu tu btana kya muje clomid leni chahiye ya milk thistle with pct pls tell me properly if u have time

    • डेना तुरंत बंद दो। प्रोटीन भी बंद कर दो। कसरत करते रहो और खूब पानी पियो। स्ट्रेच मार्क के लिए कई ट्यूब आती हैं जो कैमिस्ट के पास मिल जाएंगी।

  42. Sir mainea 6 month phle deca k inaction or anadrolic ki 20 tab li thi or osa vaad maniea koy v steroid nai liya kya sir mujea v pct ki jarrot hai agar hai toh bata diyea kon di madince lu

    • सर डेका स्टेरॉइड ही होता है। खैर अब बात पुरानी हो चुकी है अब पीसीटी करने की जरूरत नहीं है।

  43. Sir abb ma creatine leta hu or protein v leta hu or kush nai leta bas diet ko follow karta hu or din m 6 litter water peta hukya ena water theek hai

    • सर छह लीटर तो बहुत ज्यादा है। वैसे तो आम आदमी का काम दिन में 10 गिलास पानी में चल जाता है।

  44. sir sirf nolvbex se pct kaerni chahiye ya fir iske sath clomid bhi leni chahiye plz sir tell me…. aue iski dose kaise lo sir din me rat me sub sham detail me batyaiye sir

    • दोनों में से कोई भी यूज कर सकते हैं। दिन में कभी भी यूज कर सकते हैं डोज ऊपर लेख में लिखी हुई है।

  45. SIE ME DIANABOL 10MG LE RAHA HU 1 WEEK SE KYA ME ISKE SATH MUSCLE BLAZE KA XXL GAINER USE KAR SAKTA HU HU FILHAL TO ME BAS APKE DIET CHART KE ACCORDINGLY DIET HI LE RAHA HU BAS ……. PLZZZ SUGGEST ME SIR …………….AND SIR MERE SHOULDER PAR STRECH MARKS HE USKE LYE B KOI TUBE SUGGEST KIJIYE PLZZ

    • हां ले सकते हैं। रही बात स्ट्रैच मार्क की तो हम न तो खुद इसकी परवाह करते हैं और न ही चाहते हैं कोई और करे। मन करे तो मेडिकल स्टोर पर पूछ लें कोई न कोई क्रीम मिल ही जाएगी।

  46. chaitanya patel

    Ayurveda me kaun se medicine se pct kiya ja sakta hai

  47. Hucog jaroori hai lagana kya??? Agar hucog nahi lagata to kya pct nai kar sakte

    • जरूरी गैर जरूरी क्या होता है जो तरीका है वो तरीका है। बहुत से लोग पीसीटी करते ही नहीं, बहुत से लोग बिना हुकोग के पीसीटी करते हैं। पीसीटी स्टेरॉइड के साइड इफेक्ट से बचाने की गारंटी नहीं है।

  48. Sir max one ki tab body m krti kya h itna bta do ap ise kyu dte h gym ke coach

    • ये स्टेरॉइड है गेनिंग के लिए मिसयूज होता है।

  49. अगर हमने Deca के संग dianabol ka cycle chala रहे है तो हमें कितने दिन बाद PCT करनी चाहिए?

    • तो आपको डेका की डोज के हिसाब से पीसीटी करनी चाहिए। इस लेख में एक टेबल दी है कि जिसमें लिखा होगा कि डेका के कितने दिन बाद पीसीटी की जाती है।

  50. hello sir
    sir aaj maine first time 2 tablet storids dainabol liya hai exercise karne se phele kya mujhe pct krni chayie… please sir tell me

  51. Sir dexona leni ki ketne taim bad pct kare or kon se dawai le

    • पहली बात तो ये कि डेक्सोना यूज ही नहीं करनी चाहिए और दूसरी बात अगर यूज कर भी ली है तो उसके बाद रिकवर होने का अच्छा तरीका ये है कि खूब पानी पिएं और कसरत करें, लिवर के लिए कोई टॉनिक चला लें।

  52. to sir kya le jisse size gain ho hmara kuch btao suggest kro diet bhi puri chl rhi h tb bhi gain nhi hota size 15 pe aake atak gya h

    • सर दूध, अंडे, चिकन, सोया, ऑलिव ऑयल, शहद वगैरा से आपका साइज गेन होगा। आप चाहें तो वेट गेनर या व्हे प्रोटीन भी ले सकते हैं। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/

  53. Sir m termin ka use 1month m a baar kerta hu Running m m kam se kam tab 7kilometre ki race kerta hu sir iss be Side effect hoga

    • हां इसके भी साइड डफेक्ट होंगे। लेकिन मैं भी आपकी जगह होता तो यूज करता, अब क्या करें कंपटीशन ही इतना है जमाने में।

  54. imported gainer thik rhte hai ya khrab ya gainer ke bhi side effect hote h

    • गेनर के साइड इफेक्ट आमतौर पर नहीं होते, बस तभी होते हैं जब उसमें कोई दवाई मिली हुई हो।

  55. HELLO SIR
    ME PCT KARNA CHAHTA HU 10TH OF SEPTEMBER SE START KARNI BUT MUJE CLOMID KA KOI LINK NAHI MIL RAHA ME BAHUT HI CONFUSE HU KI KONSI TAB RIGHT HE KYA AP MUJHE CLOMID TAB KA KOI LINK YA PICTURE SEND KAR SAKTE HE JISSE MERI CONFUSION DUR HO JAE YA KSI PARTICULAR TABLAT KA NAM BATA DUJIYE JISSE ME PCT KAR PAU ME BAHUT CONFUSE HU KI KONSI TAB RIGHT HE

  56. SIR ME 4 WEEK SE DIANABOL 10MG USE KAR RHA HU AB MUJHE PCT START KARNI BUT M CONFUSED HU CLOMID TABLAT KO LEKAR KI KONSI RIGHT TABLAT H CLOMID SIR KYA AP MUJHE CLOMID KA KOI LINK YA KOI PICTURE SEND KAR SAKTE HE SO THAT ME SURE HO SAKU KI MUJHE KONSI TABLET SE PCT KARNI HE PLZZZ SIR YA KOI LINK SEND KAR DIJIYE PLZZ JAHA SE ME ONLINE MANGA SAKU YA KOI BRAND KI TABLET MUJHE BATA DIJIYEGA PLZZ SIR……………..

    • अलग अलग जगह अलग अलग ब्रांड नेम और पैकिंग में मिलती है। अगर कोई भी कन्फयूजन है तो clomifene citrate सॉल्ट का नाम है। इससे मिल जाएगी। इंटरेनट पर मैंने भी तस्वीरें देखीं मगर वो ज्यादातर विदेशों वाली हैं। वैसे हर कैमिस्ट इसे नहीं रखता, थोड़ा ढूंढना पड़ेगा।

  57. सर मै 24 साल का हू, और 4 साल से जिम कर रहा हू वजन 80 kg है। लंबाई 174 cm है।एवं 2 साल से वैट लिफ्टिंग कर रहा हू। पहले वजन 87 kg था जो मैने वर्कआउट करके 80 kg किया है।

    रोजान शाम को डेढ़ से दो घंटे जिम करता हू और सुबह भी डेढ़ घंटे वेट लिफ्टिंग वर्कआउट हो जाता है। अभी मै प्रोटीन और bcaa ले रहा हू। बॉडी में बिलकुल भी cutting और lean नही है।

    *मै अपनी बॉडी में cutting एव बॉडी को lean करना चाहता हू। कृपया इसके लिए मुझे suggest करे।

    • दिन में तीन घंटे के बाद भी लीन बॉडी नहीं बन पा रही है तो इसका मतलब कमी आपकी डाइट में है। आपको एक लेख का लिंक दे रहा हूं जरा उसे एक नजर देखें और उसमें से जो बातें आपके काम की हैं उन्‍हें नोट कर लें – http://www.bodylab.in/2015/11/03/lean-body-exercise-and-diet-in-hindi/

  58. Hey sir
    mera gym routine hey
    Monday-abs.chest.biceps
    Tuesday- solder.fourarm.calves
    Wednesday- rest
    Thursday- abs.back.triceps
    Friday-legs
    Saturday- rest
    Sunday-rest
    sir mujhe bataye ye lean muscle ki exercise hey ya gain ki taki me shi sulpyment and sahi dite le saku

    • ये शेड्यूल लीन मसल्स के लिए ठीक है। हालांकि रैप की गिनती पर भी फोकस करना, लीन मसल्स के लिए रैप की गिनती आमतौर पर 10 से ऊपर रखी जाती है। याद रखें मैंने आमतौर पर कहा है हमेशा नहीं।

  59. Sir me laghbhag 1 year se steroids use kar raha hu ,ab mujhe bahut problem ho rahi h ,mere bal loss ho rahe h ,or me apne aapko normal mahsoos nhi karta hu ,agar me pct karun to kya me thik ho sakta hu ,pehle ki tarah ,or ye pct kitne dino ki hoti h,please batayen ,me bahut paresaan hu

    • तुरंत स्टेरॉइड बंद कर दें और पीसीटी करें। पीसीटी जरूरी होती है मगर ये गारंटी नहीं देती कि आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होंगे। आपको तो साइड इफेक्ट हो ही चुके हैं। जिस लेख पर आपने कमेंट किया है उसमें पीसीटी के साइकिल लिखे हैं।

  60. mene 10 ml testosterone propionate or testosterone suspension lgaya h kya mujhe pct krne ki zarrort h agr hai to kya clomid or nolvadex ko 1 sath lena chahiye

  61. सर् ये बताएं कि स्टेरॉयड का बॉडी को फिर से एक्टिव करने के लिए apple vinegar भी तो आता है और भी आयुर्वेदिक दवाएँ हैं । तो क्या उनसे काम नही चल सकता pct की बजाय

    • सर ये बताएं कि बॉडी बनाने के लिए दूध भी तो आता है और सपलीमेंट भी आते हैं तो जब उनसे काम नहीं चलता और आप स्टेरॉइड लेते हैं तो फिर पीसीटी में आयुर्वेद को क्यों जबरदस्ती डाल रहे हैं।

  62. Koi bhi steroid cycle ke baad pct karne se kitne parcent side effect kam ho skta h or aage jake koi problem aa sakti
    h???

    • स्टेरॉइड के बाद पीसीटी जरूरी होती है मगर ये बात की गारंटी नहीं है कि कोई साइड इफेक्ट होगा ही नहीं।

  63. Sir …Maine testosterone e 100mg 4 week and is k sath deca dorabolin 50mg …4 week Tak lagwaya Tha…and is baad clomid and nolvadex 4 week Tak ley…..but after 8 months baad mere testis small ho gya ha and sperm count low hogya ha…..so plz help

    • वर्कआउट करें और हैवी ट्रेनिंग पर जोर दें, पावर लिफ्टिंग से आपके नेचुरल हार्मोन प्रोडक्शन पटरी पर लौट आएंगे।

  64. Sir i used dexona last year i have now weak concentration and weakest bone and body mucles, sir plz give me advice,, can i use dbol for higheir testesterone level and fast recovery,

    • No steroid will be fatal your already weak bones. Just give yourself some time. Hit the gym and have good diet which should include calcium rich food. If your age is below 30 your test level will come up naturally otherwise you may think of Gokshura of Himalaya. Dont rush for recovery give some time..

  65. Sir me testosterone ka cycle karrha hu Aur cycle ka 11 WA hafta He Aur mene hct ka 1dhos lia he abhi 3baki he lekin Sir muje aap se 1sawal puchna he jeseki pct clomid ya nolvadex. Karna he thik he lekin muje clomid Aur nolvadex ye dono dawaiyya MIL Nahi rahihe to Kia me kisi Aur dawa jese cytatam valodex se pct karsakta hu sir please reply kijiye thank you sir

    • Nolvadex तो भारत में आसानी से मिलती ही नहीं मगर Clomid मिल जाती है भले ही दूसरे नाम से मिले इसे आप clomiphene citrate के नाम से पूछे ये सॉल्ट का नाम है। मैंने valodex को कभी पीसीटी में यूज नहीं किया है और न ही अभी तक किसी को इसे यूज करने की सलाह दी है।

  66. sir anaver ke last dose ke bad kitne time bad pct start krni h

  67. में वेट गेन के लिए आयुर्वेदिक कैप्सूल स्वास्थ्य वर्धक करीब २५ दिन से ले रहा हूँ में यह पूछना चाहता हूँ की क्या यह स्टेरॉयड तो नहीं है अगर है तो मुझे कितने दिन बाद पी सी टी करनी चाहिए….

    • मैं ऐसे नहीं बता सकता कि इसमें स्टेरॉइड है या नहीं।

    • kya tum sun india swasth vardhak use kar rhe ho kya Raj… mujhe nh lagta ki us capsule se weight gain ho ga I think tumhe capsule k chakkar me naa pad kr natural food se weight gain karo ye tumhare liye safe rahega. agar gym karte ho to apne weight se do guna jada protein rakho jaise tumahra weight 50 kg hai to 100 gm protein lo per day ka bhai…. capsule se kuch jada frak nh padta.. bro.. or carbs apka 3-4 guna jada rakho weight ke hisaab se carbs lagbhag 350-400 gm rakho per day or fat 300-350 tak ..

  68. Sir meri height 5.10 hai. Kafi gym aur mehnat ki but weight nhi badha
    Mera weight 58 kg h me weight gain karna chahta hu lagbhag 12 kg.aur testoroine injection lena chahta hu. Aur supplement lena chahta hu
    Me daily exercise karta hu.
    Please guide kare

    • आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। सप्ताह में 5 दिन कसरत करें और वो भी 40 मिनट से ज्यादा नहीं। कम कसरत करें हैवी करें, रैप की गिनती 6 से 12 के बीच रखें। आप चाहें तो किसी अच्छी कंपनी का वेट गेनर ले सकते हैं। स्टेरॉइड से आपको कोई फायदा नहीं होने वाला, उल्टे नुकसान होने की गुंजाइश है। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

      • Sir mene 2 testosterone 250 mg k injection liye h.
        Hafte me 1 injection liya h
        Weight gain karne liye aur 2 kg weight gain hua hai.ab me weight gainer lu ya fir aur testosterone injection lu.
        Please guide
        Mujhe 10 kg weight gain karna h

        • 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है। आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। इनके अलावा चाहे तो वेट गेनर यूज करें किसी अच्‍छी कंपनी का। स्टेरॉइड लेने की जरूरत नहीं है।

  69. Very nice Blog…. Mera ek question ya phir safe question h ki mana mene Ek Trenbolone ka cycle ek month Chalaya aur baad me acche khaase gains hue phir pct krwa li… Ab M apne gains se Khush hoon aur ab steroids nhi Lena chahta to Mjhe pct k baad phir se steroid lena pdega kya??

  70. Sir maine aaj say 10yr phle drexona 0.5mg or. Prectiin 4mg krib ek moth tk. Khai thi pr.uske bad 5-6yr tk may fit tha pr ab. Mere ko problem ho rhi hai. Kya kea jae sir pct karvane ki jarurt hai yaa phir ye automaticaly. Nikkal gay hogay goya kya kea jae aab plz plz answer

    • मुझे नहीं लगता कि अब आपको उसकी वजह से प्रॉबलम हो रही होगी।

  71. Sir Maine1 year dexona practin liya tha aur chhode huye bhi 1 sal ho gya mujhe nahi pta that ki yah storoid hai sir Mai Kya karu live 52 two month Tak chalaya tha par bhukh nahi lag raha tha to ab kuchh din break lekar live 52ds le aha hu please reply me sir

    • कोई बात नहीं खूब पानी पिएं और कसरत करें। लिवर को थोड़ा रेस्ट देंगे तो वो ठीक हो जाएगा।

  72. steroids konse age me leni chahiye sir

  73. sir mera age 17 saal thatab mai dacdan pracktintablet galti se 5 month kha liya ab usse chore hue 3 saal ho gya hai sarir pura patla ho gya hai 45kg hi pat me gas banta hai kya kru help me

    • अपना लिवर फंक्शन टेस्ट कराएं। अगर सब ठीक है तो परेशान होने की जरूरत नहीं वो बात तो अब काफी पुरानी हो गई है। 7 में से पांच दिन जिम करें। एक दिन एक बॉडी पार्ट की 4 कसरत करें। ट्राइसेप्स और बाइसेप्स एक ही दिन करें और उसके अगले दिन रेस्ट रखें। तीन से चार सैट लगाएं और रैप 6 से 12 के बीच रखें। डाइट में आपको बॉडी वेट के प्रतिकिलो पर एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन चाहिए होगा। गेनिंग करना एक प्रोसेस होता है हमें लंबे समय तक उम्‍दा डाइट लेनी होती है। आपको अपनी जरूरत से 500 से 700 कैलोरी हर दिन ज्यादा लेनी होती है, तब जाकर गेनिंग शुरू होती है।
      आलू, केले, राजमा, सोया चंक्स, चिकन, अंडे, मक्कखन, मूंग की दाल, मूंगफली, पनीर, सलाद, दूध ये सभी चीजें आपकी डाइट में होनी चाहिए कम या ज्यादा। आप चाहें तो हमसे डाइट चार्ट और वर्कआउट शेड्यूल बनवा सकते हैं, इस लिंक को चेक करें-
      http://www.bodylab.in/2015/12/01/get-your-diet-chart-and-workout-schedule-in-hindi/ हम आपको कोई प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे बस सही सलाह, सही डाइट और सही वर्कआउट बताएंगे।

  74. hlo sir maine 12 din se denabol li h bich m kbhi 2din ka gap lekar kabhi 1din ka kya sir merko b pct krna hoga agar to toh kaise medicane ka use krna hoga plzzz tell me sir

    • बस 12 दिन ही ली है तो फिर पीसीटी की जरूरत नहीं है।

  75. 50mg deca k shath pct kitna Lana chahe aey sir plz tell me

    • अगर आपको ये प्लान समझ नहीं आ रहा है तो आप मुझसे पीसीटी प्लान बनवा सकते हैं इसकी फिस लगेगी। मन हो तो bodylab.in@gmail.com पर मेल करें।

  76. Sir 50mg deca la rha hu to pct kab Lena chahe aey or deca kitna week chalega

    • इस लेख में लिखा है कि किस स्टेरॉइड की आखिरी डोज के कितने दिन बाद पीसीटी शुरू करनी है। डेका करीब पहला साइकिल है तो डेका करीब 8 सप्ताह चलेगा।

  77. Sir maine one year testosterone enathet use kiya hai ab kya karu pls reply

    • अब बंद कर दें और छोड़े हुए ज्यादा दिन मेरा मतलब है कि एक महीने से ज्यादा नहीं हुआ है तो पीसीटी कर लें।

  78. sir meine alpha pharma ka cyponate or deca use kiya 2 week just kya mujhe pct karni chaiye

  79. sir mere friend ne 1 saal se steroids lyi hai ab uski marriage ho gyi hai Kya ab Bache padha krne muskil aa sakti hai

    • मैं कह नहीं सकताा। ऐसा जरूरी नहीं है कि स्टेरॉइड से सबको साइड इफेक्ट हो।

  80. STROID shi guidence or advice liya jaaye or uske baad PCT , HCG injection jo apne uppar btaya hai …cycle k baad ye bhi proper treeka se kari jaaye to side effect k kitne chances rheta hai k haan …ab bhi body kabhi side effect dikha sakti hai in future kabhi bhi ?

    kyu ki sir apko bhi pata hai competion bina stroid liye khelna possible nhi hai sirf supplement se
    hmm reply me i am waiting for ur revert

    • हां ये बात सही हैै कि कभी भी कोई चीज सामने आ सकती है मगर तो सेफ तरीका है हमें उस पर चलना चाहिए। arimidex और proviron जैसी टेबलेट का यूज साइकिल के साथ साथ करना चाहिए।

  81. i want to use deca durabin dianabol and testa cycle for 1 cycle, as i need to put some gain in msucle,

    I am 29 years, woroking out from past 1.5 years regular with daily protein of 200 Grams and carbs 100 and good eitn cycle can i use this safely,

    whats the right cycle of it

    • Sorry i dont provide steroids cycles. But this is very common cycle for gaining and lot of people use it. however i see that you are on very low carb you wont be able to gain unless you increase carb intake. your present diet it good for cutting but bad for gaining.

  82. Maine ciplactin aur dexona 15 saal se raz 1/1 goli kha raha hu beech mai 7din band kiya lena taqleef hone lagi jaise bhook lagati par khaya jata nai badan dard karna kaam dil nahi lagana gussa aana skin kharab hona ab kya karu

    • मैं केवल इतना कहूंगा जितना जल्दी हो सके इसे छोड़ दें। शुरू में दिक्कते आएंगे उन्हें झेलना होगा लेकिन बाद में सब ठीक हो जाएगा। पानी खूब पिएं।

  83. Sir me testosterone and stenazol and clenbutterl use krne ki soch raha hu 8 weeek cycal . Kya meri body achi ban jayegi sir me 27 ka hu and 5.7 inch ka hu 98 kg me hu 50% body fat me hai 50% musl hai bicp 17.5 inch ka hai chest 44 and stomach 38 hai batau kya kru power v hai 120kg bnch hai me chahta hu 1..1 musl dekhe mene aj tak kuj use nhi kia sir

    • भाई मैं तो किसी को स्टेरॉइड यूज करने की सलाह नहीं देता। मगर हां जो आप यूज करने की सोच रहे हैं वो कटिंग साइकिल है। इससे आपका फैट कम हो जाएगा और डाइट सही रखेंगे तो मसल्स बने रहेंगे हालांकि वेट तो कम होगा ही साइज भी गिरेगा।

  84. Rajesh Prajapati

    Sir Mai Dianabol 10mg 3 Tab & Cernos 40 mg (Testosterone Undeconate) 1 tab Per day- 1 Month ke liye cycle chala raha hun Cycle puri hone ke kitne din baad PCT Karun?

  85. dear sir maine stanozolol 10 mg tablet 1 month khayi h ,,fir 15 se 20 din k liye chod di ,,but 20 din fir khayi kya mujhe pct ki jaruart h ,,agar h to m kya karu kaise clomid lu din m kitni tablet lu ,,,,or eske sath exercise or protien ko le sakte h kya

    • Clomid (Clomiphene Citrate)

      Week 1 : 50mg / day
      Week 2 : 50mg / day
      Week 3 : 25mg / day
      Week 4 : 25mg / day

      हां बिल्कुल कसरत कतई बंद नहीं करनी है और ना ही डाइट कम करनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *