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बॉडी बिल्‍डिंग टिप्‍स और सवालों के जवाब पार्ट 2

जिम, एक्‍सरसाइज वगैरा से जुड़े कई सवाल हमारे मन में होते हैं। यहां हमने कई बेसिक सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। आप एक नजर गौर फरमाएं, हो सकता है आपके हाथ भी कुछ काम के टिप्‍स लग जाएं। आप सवाल भी पूछ सकते हैं। सवाल पूछने का तरीका सबसे आखिर में लिखा है।

एक्‍सरसाइज से पहले कार्डियो करना चाहिए या बाद में और क्‍यों?
ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आपका मकसद क्‍या है। अगर आप सिर्फ फिट रहना चाहते हैं तो मजे से पहले कार्डियो करें फिर हल्‍की फुल्‍की वेट की एक्‍सरसाइज और फिर स्‍ट्रेचिंग वगैरा करके घर जा सकते हैं। अगर आप खुद को हैवी बना रहे हैं तो हल्‍के वार्म अप के बाद वेट ट्रेनिंग और फिर चाहें तो कार्डियो करें। प्रोफेशनल बॉडी बिल्‍डिंग करने वाले सप्‍ताह में एक दिन अलग से कार्डियो के लिए रखते हैं। जिन्‍हें वेट लॉस करना होता है उन्‍हें पहले कार्डियो और बाद में वेट ट्रेनिंग और जब इस तरह से कुछ नतीजे मिल जाएं तो पहले वेट ट्रेनिंग फिर कार्डियो करनी चाहिए। हैवी वेट ट्रेनिंग में कार्डियो के मुकाबले ज्‍यादा कैलोरी खर्च होती है। कोई एक नियम सौ फीसदी तरीके से लागू नहीं होता।

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चेस्‍ट की शेप के लिए सबसे अच्‍छी कसरत कौन सी होती है?
शेप के लिए आपके पास कई कसरते हैं, मगर फ्लैट बेंच डंबल चेस्‍ट प्रेस बेसिक और बहुत उम्‍दा कसरत है। यह चेस्‍ट के हर हिस्‍से पर काम करती है और आपको बेंच प्रेस के मुकाबले अपने चेस्‍ट को ज्‍यादा एक्‍सपेंड करने का मौका देती है क्‍योंकि इसमें आप वेट लेकर अपनी चेस्‍ट से नीचे तक आ जाते हैं, जबकि रॉड आपकी चेस्‍ट से नीचे नहीं आ सकती। हालांकि इसका ये मतलब कतई नहीं है कि यह बेंच प्रेस से अच्‍छी है। आपने यहां शेप को लेकर सवाल किया है तो हम सिर्फ शेप के बारे में ही बात कर रहे हैं।
क्‍या जिम में सपोर्टर या लंगोट पहनना जरूरी होता है?
अगर पहन सकते हैं तो पहनने में दिक्‍कत क्‍या है। लंगोट आपको हार्निया की बीमारी से बचाता है। कुछ लोगों को हैवी ट्रेनिंग के चलते अंडकोषों (टेस्‍टिल्‍स) में दर्द व पानी भरने की शिकायत हो जाती है उससे भी लंगोट बचाता है। लंगोट पेट के सबसे नीचे के हिस्‍से में सूजन से भी बचाता है। जिम जाने वाले बहुत से लोग लंगोट वगैरा नहीं पहनते उनका काम ऐसे ही चल जाता है।
डेड लिफ्ट से दर्द और थकान के अलावा भी कुछ होता तो दिखता नहीं है फिर क्‍यों कहा जाता है कि डेड लिफ्ट जरूर करनी चाहिए?
सही कहा आपने। यह किसी एक बॉडी पार्ट की कसरत नहीं है। यह पावर और मसल बिल्‍डिंग की कसरत है। यह वो कसरत है जो बॉडी को बड़ी मात्रा मे ग्रोथ हार्मोंस बनाने पर मजबूर कर देती है। आपका शरीर उन हार्मोंस के बिना बड़ा नहीं हो सकता। यह कसरत पूरी बॉडी की है। पावर लिफ्टिंग की प्रतियोगिताओं में यह शामिल होती है। आपको वेट ट्रेनिंग में तरक्‍की करनी है और बढ़िया बॉडी बनानी है तो इसे करना ही होगा वो भी हैवी वेट के साथ।
बाइसेप्‍स के लिए सबसे अच्‍छी कसरत कौन सी है?
इस पर बहस हो सकती है मगर ज्‍यादातर लोग यही कहेंगे कि बारबेल कर्ल बाइसेप्‍स की सबसे बेसिक और सबसे जरूरी कसरत है। इसे आप बड़ी रॉड के साथ करें या छोटी, बाइसेप्‍स बनाने के लिए जरूरी है।

 

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17 comments

  1. bye sepsh kaise bnaye

  2. Sir mera weight 60 k.g. hai or height 5.9 hai.
    mujhe 5-7 k.g. weight badana hai.
    or plzz guide me..

  3. I agri this adws thnx

  4. chest chodhi karne ke tarike

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  5. Sir ji mujhe chest bedana h

  6. kya gym se hight per farak padta hai

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप http://www.bodylab.in वेबसाइट पर जाएं और दाईं ओर दिए गए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम मैसेज इकट्ठा करने के बाद एक हफ्ते में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर आपको तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा। शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  7. kya zym se height pr frk pdta hai?

    • हां कम उम्र के बच्‍चे हैवी वेट से कसरत करेंगे तो उनकी हाइट पर असर पड़ सकता है।

  8. pet kam karne ke liye koi tips dijiye

  9. Jim karnea kea bad fust food Kya Kya jaruri hey jeasea humea time sea kana Nahi ka Patea hey

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