स्‍टेरॉइड के चलते मौत हो गई !

इंग्‍लैंड के पूर्व बॉडी बिल्‍डर की लिवर के कैंसर के चलते महज 39 की उम्र में मौत हो गई। डीन वारबाई (Dean Wharmby) के लिवर में एक बड़ा ट्यूमर था, पिछले साल नवंबर में डॉक्‍टरों ने कह दिया कि अब उनके पास चंद सप्‍ताह ही बचे हैं। मरने से पहले डीन ने कहा कि एक परफेक्‍ट बॉडी बिल्‍डर बनने की चाहत इस कैंसर की वजह हो सकती है। वह एक दिन में 10,000 कैलोरी वाली डाइट लेते थे। इसमें बर्गर, पिज्‍जा और सात से आठ एनर्जी ड्रिंक शामिल थे। अपने करियर की शुरुआत में बॉडी बनाने के लिए उन्‍होंने करीब एक साल तक स्‍टेरॉइड भी लिया और ऐसा उन्‍होंने इसलिए किया क्‍योंकि—सभी करते हैं—।

Dean-for-web
डीन आगे कहते हैं चार पांच सालों तक लगातार वह ज्‍यादा फैट और ज्‍यादा प्रोटीन वाली डाइट लेते रहे। यह भी कैंसर की वजह की हो सकती है। डीन ने इसी साल मार्च में मेल ऑनलाइन को बताया था कि मैं जितना हो सके उतना विशाल बनने की कोशिश कर रहा था। मैं पक्‍के तरीके से नहीं कह सकता कि मेरी बीमारी की वजह डाइट ही है, मगर मुमकिन है कि एनर्जी ड्रिंक जैसी चीजों का इसमें कुछ हाथ है। रेड मीट वगैरा में भी कई तरह की गंदगी होती है। मुझे लगता है कि सब चीजों का मिलाजुला असर मुझपर पड़ा। बीमार पड़ने से पहले उन्‍होंने तकरीबन 20 साल तक बॉडी बिल्‍डर की जिंदगी जी। उनकी एक प्‍यारी सी बेटी भी है।

लिवर के कैंसर के लक्षण

1 बिना किसी वजह वजन गिरना।
2 भूख बहुत कम हो जाना।
3 खाना खाने के बाद पेट का बहुत भरा महसूस करना, चाहे खाना थोड़ा ही खाया हो।
4 बीमार और उल्‍टी जैसा महसूस करते रहना।
5 पीलिया, बदन में खुजली होते रहना और बहुत थकान व कमजोरी महसूस करना।

टीम बॉडी लैब की गुजारिश

हम अपने सभी पाठकों से गुजारिश करते हैं कि स्‍टेरॉइड का इस्‍तेमाल से जितना हो सके उतना दूर रहें। हम यह जानते हैं प्रोफेशनल बॉडी बिल्‍डिंग में एक स्‍टेज पर लोगों को कुछ दवाओं की जरूरत पड़ती है। मगर सबसे बड़ी प्रॉबलम है ऐसे युवाओं की जो कसरत शुरू करते ही स्‍टेरॉइड लेना शुरू कर देते हैं जबकि इसके बिना बेहतरीन बॉडी बनाई जा सकती है। एक बात का और ध्‍यान रखें फूड सप्‍लीमेंट की खरीदारी भी बेहद सोच समझ कर करें क्‍योंकि अगर आपके हाथ नकली सप्‍लीमेंंट लगा तो उसमें बहुत खतरनाक किस्‍म की दवायें मिली होती हैं। उनसे लीवर, किडनी के डैमेज होने का खतरा होता है।

Image : From Fb page of Dean Wharmby

Check Also

6 महीने लगे पहलवान से बॉडी बिल्डर बनने में – Lean body transformation

जाहिर तौर पर ये दो तस्वीरें एक ही शख्स की हैं यानी मैं। पहली तस्वीर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *