Breaking News

नौकासन करने का सही तरीका और इसके लाभ

नौकासन करने का सही तरीका और इसके लाभ जानें
नौकासन करने का सही तरीका और इसके लाभ जानें

लंबा होना वैसे तो बहुत हद तक आपके जेनेटिक्स पर डिपेंड करता है। लंबे माता-पिता के बच्चे आमतौर पर लंबे होते हैं। लेकिन शरीर कब बढ़ेगा कैसे बढ़ेगा इसका कोई फिक्स हिसाब नहीं होता। हालांकि कई ऐसी चीजें होती हैं जो व्यक्ति की लंबाई को प्रभावित करती हैं। आप खुद को खींच कर लंबाई तो नहीं बढ़ा सकते मगर नौकासन के जरिए कद बढ़ने की प्रक्रिया को एक पुश जरूरत दे सकते हैं। अगर आप लंबाई के बारे में नहीं सोच रहे तो भी इस आसन को करें क्‍योंकि ये पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

नौकासन कैसे करें 

देखने में यह बेहद आसन दिखता है मगर इसकी बिल्‍कुल सही फॉर्म मेंं कम ही  लोग कर पाते हैं। असल में हमारा कोर इतना मजबूत नहीं होता कि हमारी बॉडी उसकी ताकत पर अपनी बॉडी को उठा सकें। इस आसन से हमारे कोर को मजबूती मिलती है। छाती के बल जमीन पर लेट जाइए और दोनों हाथों को जोड़ लें। आपने नाव तो देखी ही होगी बस उसे ध्यान में रखते हुए पेट को जमीन पर टिकाए रखें।

अब पैरों को पीछे की ओर और हाथों को आगे की ओर खींचते हुए ऊपर उठें। सारा दबाव पेट और कमर पर पड़ेगा। आसन करते वक्त आप सामने की ओर या हाथों की ओर भी देख सकते हैं। आपकी छाती ऊपर की ओर रहेगी। जितनी देर तक सह सकते हैं नाव की स्टाइल में टिके रहें। फिर वापस आ जाएं, ऐसा आप पांच बार कर लें। धीरे-धीरे इस आसन में टिके रहने का वक्त बढ़ाएं। अभ्यास करेंगे तो सब हो जाएगा।
विदेशों में एक एक्‍सरसाइज बहुत पॉपुलर है जिसे प्लैंक कहते हैं। यह यह खासतौर पर पेट के फैट को निशाना बनाती है। यह आसन उससे कहीं आगे है। प्लैंक से सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है, मगर इससे लंबाई बढ़ने के अलावा क्या-क्या होता है नीचे पढ़ लीजिए।

नौकासन के  लाभ 

1 आसन करते वक्त आपको यह अहसास हो जाएगा कि आप कहां की ताकत का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपका पेट मजबूत होना तय है। ये मोटापे को कम करता है।
2 यह आसन बॉडी को हल्‍का और फुर्तीला बनाता है।
3 गले, पेट, पैर के मसल्‍स में ब्‍लड फ्लो को दुरुस्‍त करता है।
4 इस आसन को करने से हाजमे की ताकत बढ़ती है, जिन लोगों को कब्‍ज की शिकायत हो उन्‍हें जरूर यह करना चाहिए।
5 फेफड़े के रोगों में भी इस आसन का अभ्‍यास लाभ देता है।

Check Also

5 मिनट में फिट हो जायेंगे इस यौगिग एक्‍सरसाइज से

बस पांच मिनट दीजिए और आपके शरीर का हर अंग तरोताजा हो जाएगा। हम आपको ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *