Breaking News
Home / FIT FIGURE / जिम में इन 4 बातों का ध्‍यान रख चेहरे का ग्लाे बचाएं

जिम में इन 4 बातों का ध्‍यान रख चेहरे का ग्लाे बचाएं

अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम जाने वाली कोई भी युवती यह तो नहीं चाहेगी कि बॉडी ठीक रखने की कीमत उसे अपने चेहरे की रंगत से चुकानी पड़े। जिम में तमाम तरह के लोग आते हैं और वहां की मशीनों व औजारों को इस्‍तेमाल करते हैं। यहां सबसे बड़ा खतरा होता है इंफेक्‍शन का। अगर यहां आप अपनी स्‍िकन का ध्‍यान नहीं रखेंगी तो नतीजा चेहरे पर मुहांसों, रैशेस और जलन के रूप में सामने आ सकता है। चंद ऐसी बातें हैं, जिनका ध्‍यान आपको जिम से पहले, जिम करने के दौरान और उसके बाद रखना होगा, ताकि आप अपना कॉम्‍लेक्‍शन बरकरार रख पाएं।
वर्कआउट से पहले, मेकअप हटाएं – पसीना और मेकअप आपस में मिलकर चेहरे पर जरूरत से ज्‍यादा तेल इकट्ठा कर लेते हैं। इससे चेहरे की त्‍वचा सांस नहीं ले पाती। जिम करने के दौरान शरीर से पसीना निकलता है जो चहरे के बेहद बारीक छेदों से बाहर आता है। अगर मेकअप का यह लेप चेहरे पर लगा रहा रहेगा तो स्‍िकन को साफ करने का नेचुरल तरीका उल्‍टा पड़ जाएगा। इससे चेहरे पर हल्‍के लाल रंग वाले दाने पड़ सकते हैं, जिनमें जलन नहीं होती। मेकअप नहीं किया है तो भी अपना चेहरा अच्‍छे से साफ कर लें। क्‍लिंजर का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं तो करें। अगर जिम घर से दूर है और धूप में बाहर जाती हैं तो एक बेहद हल्‍की संसक्रीम का इस्‍तेमाल करें। ध्‍यान रहे संसक्रीम ऐसी हो, जिसमें कम से कम ऑयल हो। नहीं तो ये मेकअप की तरह आपके चेहरे के पोर्स को ब्‍लॉक कर देगी।
बालों की गंदगी को चेहरे पर आने से रोकें – जिम जाने से पहले बालों में कोई ऐसी चीज न लगाएं, जिसमें ऑयल हो। क्‍योंकि एक्‍सरसाइज के दौरान यह बहकर आपके चेहरे पर आ जाएगा। अगर ऐसा करना मुमकिन नहीं है तो बालों पर स्‍वेट बैंड लगा लें। यह पसीने और बालों से बहकर आ रहे तेल व गंदगी को चेहरे पर नहीं आने देगा।
मशीन को साफ करें – जब भी किसी हैंडल या मशीन को इस्‍तेमाल करें तो उसे एक तौलिए से खुद पोछ लें। यह काम करने के लिए किसी और पर भरोसा न करें। पसीने में बैक्‍टीरिया भी बसते हैं। किसी और के पसीने की एक बूंद आपके चेहरे को बीमार कर सकती है। एक्‍सरसाइज के दौरान हमारा हाथ चेहरे पर चला ही जाता है उसे आप रोक नहीं सकते इसलिए साफ सफाई का ध्‍यान रखें।
तुरंत चेहरा साफ करें – एक्‍सरसाइज खत्‍म करने के तुरंत बाद अपना चेहरा साफ करें, ताकि उस पर जमा बैक्‍टीरिया हट सकें। आप साबुन या क्‍लिंसर कुछ भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर कोई एंटी बायोटिक क्‍लिंजिंग क्रीम है तो उसे इस्‍तेमाल करें।
पसीना हटाएं – एक्‍सरसाइज के बाद शावर लेने की आदत डालें। अगर यह मुमकिन नहीं है तो चेस्‍ट, बैक और पेट पर से पसीना जरूर साफ कर लें। पसीने वाले कपड़ों में ज्‍यादा देर नहीं रहना चाहिए। वो शरीर के रोम छिद्रों को सांस नहीं लेने देते।

Check Also

अगर आपको स्तनों से जुड़ी कोई बीमारी नहीं है तो ब्रेस्‍ट का साइज बढ़ाया जा सकता है।

2 महीने में ब्रेस्ट का साइज बढ़ाने के 10 बेस्ट घरेलू उपाय

बड़े अच्छे लगते हैं। ये बात उन महिलाओं से बेहतर कौन समझ सकता है जिनके ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *