Breaking News

न्‍यूड योगा से योग का मजाक उड़ा रहे हैं विदेशी

योग को लेकर पूरी दुनिया को जागरूक करने में लगे भारत के लोगों को यह जानकार हैरानी होगी विदेशों में इसका मजाक भी बनाया जा रहा है। इंसान की जरूरत, उसकी क्षमता और माहौल के मुताबिक योग को अडजस्‍ट करने की छूट योग गुरु देते हैं। मगर ऑस्‍ट्रेलिया में योग की दुकान चलाने वाले एक स्‍टूडियो ने इसे भी नंगे होने के बहाने से जोड़ दिया है।nude-yoga-for-web

पर्थ में मौजूद यह स्‍टूडियो न्‍यूड योगा करा रहा है।
इस स्‍टूडियों में लोगों से पैसे लेकर न्‍यूड योगा करवाया जाता है। इस स्‍टूडियो की मालकिन मेलिसा हॉवर्ड ने डेली मेल को बताया कि मेरी गुरु छह माह पहले यह आइडिया लेकर मेरे पाए आईं और हमने इस पर काम शुरू कर दिया। हॉवर्ड कहती हैं कि हमारा मकसद यह है कि औरतें अपने साइज और शेप की परवाह किए बिना उससे प्‍यार करने लगें। हम महिलाओं को उनकी दकियानूसी सोच से आजाद करना चाहते हैं।
यहां करीब दो घंटे की क्‍लास चलती है और उसमें किसी भी उम्र की महिला हिस्‍सा ले सकती है। यह लोग अभी कपल न्‍यूड योगा भी शुरू करने की सोच रहे हैं। स्‍टूडियो अभी तक तीन चार बार न्‍यूज योग का आयोजन कर चुका है और उसमें वीआईपी सेशन भी शामिल है।
चित्रकूट यूनिवर्सिटी के योग शोधार्थी अशोक यादव कहते हैं कि पहली बात तो ये है कि योग बंद कमरे की चीज नहीं है। यह समाज के लिए है। दूसरी बात, योग संस्‍क्रति है और हर संस्‍क्रति के अपने कुछ कायदे होते हैं जो उसे संपूर्ण बनाते हैं। अपने रहन सहन से बोर और बीमार हो चुके पश्‍िचमी देश अपने हिसाब से इसे अपनाएंगे तो इससे उन्‍हें कोई सकारात्‍मक लाभ नहीं होने वाला। तय परिधानों में ही योग करना चाहिए।

Image – instagram

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *