Breaking News

आपकी खाल खाकर आपका ही खून चूसता है पुराना गद्दा

आपकी डेड स्किन पर पल रहे होते हैं करोड़ों कीट

आपने 7 साल पहले कोई गद्दा लिया था तो अब तब उस पर 20 हजार घंटे आप बिता चुके हैं। ब्रिटेन की स्लीप काउंसिल के मुताबिक, अगर आपका गद्दा सात साल या उससे पुराना है तो उसे बदल डालिए। गलत गद्दा कमर व गर्दन के दर्द सहित नींद से जुड़ी कई परेशनियों की वजह बनता है। हम कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं देते कि नींद पूरी न होना या गर्दन वगैरा में दर्द की वजह गद्दा भी हो सकता है।

करोड़ दीमकों का घर हो जाता है गद्दा
क्‍या आप जानते हैं कि पसीने, गंदगी और डेड स्किन की वजह से सात साल में आपके गद्दे का वजन करीब दोगुना हो जाता है। ओहायो यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट कहती है कि इस्‍तेमाल हुए गद्दे में 1 लाख से लेकर 1 करोड़ तक खटमल, दीमक व अन्‍य सूक्ष्म कीट हो सकते हैं। यह कीट आपकी डेड स्किन से खाना पाते हैं और एक आदमी एक साल में औसतन 4 किलो डेड स्किन छोड़ता है। खटमल खून चूसते हैं।

बॉडी की जरूरत बदलती है
उम्र के साथ बॉडी की जरूरत बदलती है। जो गद्दा 25 की उम्र में आपके लिए कंफर्टेबल था वो 35 में नहीं रहेगा। एक बार इस बात पर गौर जरूर करें कि आपका गद्दा आज की जरूरतों को पूरा कर रहा है या नहीं। अगर गद्दा आपको सही सपोर्ट नहीं दे रहा है तो यकीनन आपके शरीर को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

निशानिंया, गद्दा बदलने का टाइम का आ गया है

  • पूरी रात सोने के बावजूद आप थकान महसूस कर रहे हैं
  • आप अकड़न, जकड़न और दर्द के साथ सो कर उठते हैं
  • किसी और बेड पर आपको अपने बेड के मुबाबले अच्छी नींद आई
  • कई बार गद्दे की शक्ल बता देती है कि उसके जाने का वक्त आ गया है

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी …

Leave a Reply