Breaking News

5 फायदे, रक्तदान के आप भी जानें

कोई भी इंसान बिना सुपरमैन या स्पाइडरमैन बने तीन लोगों की जान बचा सकता है। इसके लिए उसे थोड़ा सा वक्त और थोड़ा सा रक्त देना होगा। यह रास्ता इंसान को महान बनाने का शॉर्ट कट होने के अलावा और भी कई फायदे देता है। ब्लड डोनेट करने से होने वाले 5 लाभ आपको हम बताते हैं।
कैंसर का खतरा कम होता है – खून में आयरन की अधिकता कैंसर के रिस्क को बढ़ाती है, यह बात डॉक्टर लंबे अर्से से कहते आ रहे हैं। एक बार रक्तदान करने से एक ग्राम के चौथे हिस्से के बराबर आयरन शरीर से कम हो जाता है। शुरू में आपको लग सकता है कि इससे तो आयरन की कमी हो जाएगी और कमजोरी या चक्कर वगैरा आने लगेगा, मगर ऐसा नहीं है। अगर आयरन कम है तो फिर बन जाएगा और ज्यादा है तो आपको चिंता करने की जरूरत ही नहीं।
कैलारी खर्च करेंएक बार खून देने पर आप तकरीबन 650 कैलोरी खर्च कर देते हैं। जो लोग वेट कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें तो इस बात से दोहरी खुशी होगी। अगर आप स्वस्थ हैं तो हर तीन माह में रक्तदान कर सकते हैं।
ब्लड फ्लो सुधरता है – क्या आप जानते हैं कि धुआं, सिगरेट, हाई कॉलेस्ट्रॉल डाइट, स्ट्रेस वगैरा आपके खून के साथ क्या करते हैं? ये खून को गाढ़ा बना देते हैं। इससे शरीर में खून का प्रवाह (ब्लड फ्लो) सामान्य नहीं रह जाता। इसके अलावा खून के गाढ़ा होने के चलते ऑक्सीजन आपके टिश्यू (ऊतकों) तक वाजिब मात्रा में नहीं पहुंच पाती। रेगुलर ब्लड डोनेट करने से इसका फ्लो बेहतर करने में मदद मिलती है और धमनियों (आर्टरीज) के जाम होने का रिस्क भी कम हो जाता है।

फ्री में चेकअप – आप रक्तदान तभी कर सकते हैं, जब आप फिट हों। खून लेने से पहले दान करने वाले की कई तरह की जांच की जाती है। अगर आप प्लेटलेट्स दे रहे हों तो ढेरों टेस्ट होते हैं। यही टेस्ट आप बाहर कराएंगे तो इस पर काफी खर्च होगा।
फील करें महान – रक्तदान हमें गर्व महसूस करने का मौका देता है। आपका खून तीन लोगों के काम आता है। यह बड़ा काम है और यकीनन इसके लिए आपको छाती चौड़ी करनी चाहिए। इस तनाव भरी लाइफस्टाइल में यह अच्छा महसूस करने का एक मौका है।

किसी ने खूब कहा है, रक्तदान के लिए पहलवान नहीं इंसान बनने की जरूरत है।

Image courtesy, Pixabay

Check Also

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना पर कहा, हमें अब आगे का सोचना होगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा करने और इस महामारी …

3 comments

  1. Very nice line.☺👍

  2. Sir blood donor ke face par glow aata he

Leave a Reply