बाइसेप्स बारबेल कर्ल कैसे करें

बारबेल बाइसेप्स कर्ल के बिना किसी ने डोले बना लिए हों, ऐसा अभी तक तो सुनने में आया नहीं। हर बॉडी बिल्डर इस कसरत की दिल से तारीफ करता है और उस शख्स का शुक्रिया अदा करता है जिसने इसे इजाद किया। इस कसर के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि जिम में जाने वाले ढेरों लोग इसे गलत करते हैं और ये कसरत अगर आप गलत कर रहे हैं तो इसका असर लगभग जीरो रह जाएगा। अक्सर लोग ज्यादा वेट लगाने के चक्कर में इसे लेकर झूल जाते हैं। यह कसरत बड़ी  ही प्यारी सी और सलीके से करने वाली है।

ऐसे करें

1 रॉड में वाजिब वेट लगाकर पैर खोलकर खड़े हो जाएं। हो सके तो ई जेड बार इस्तेमाल करें। वो नहीं है तो कोई भी चलेगी। वैसे एडवांस लेवर पर बॉडी बिल्डर बड़ी और मोटी वाली रॉड से बाइसेप्स कर्ल करते हैं, उसका अपना ही मजा है।
2 बाइसेप्स (biceps) की ताकत से वेट को ऊपर उठाएं और ऊपर आने के बाद एक सेकेंड के लिए रुकें फिर वेट को आराम से नीचे ले जाएं। वेट ऊपर आएगे तो सांस छोड़नी है नीचे जाएगा तो सांस भरनी है। बस ये कसरत इतनी ही है।

barbell-curl-use-itये गलतियां न करें

1 वेट उठाते वक्त बॉडी (Body)से धक्का न लें। वेट को झूले की तरह झुलाना नहीं है।
2 कोहनियां बॉडी के पास ही रहेंगी, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं कि बॉडी से उन्हें चिपका लें।

3 इतना वेट न लगाएं कि उसे उठाते वक्त आपकी कमर से ऊपर का हिस्सा पीछे की ओर न भागे। एडवांस लेवल पर जब बहुत हैवी वेट  लगाते हैं तो ऐसा हो जाता है मगर वो एडवांस लेवल की बात है, उसमें दो चार रैप निकाल कर भी सेट खत्म कर देते हैं। शुरुआत में आप हल्का फुल्का आगे और पीछे हो सकते हैं मगर अपर बॉडी को धनुष न बनाएं।
4 वेट नीचे आते वक्त ही असली मजा है। उसे फील करें बाइसेप्स पर।
5 कुछ लोग कंधे उचका कर इसे करते हैं यह बिल्कुल गलत है। कंधे बिल्कुल अपनी नेचुरल पोजीशन में रहेंगे।
6 जिन लोगों की कलाइयां भर जाती हैं वो जरूरत से ज्यादा वेट लगा रहे होते हैं।

पतले लोगों की समस्या
दुबले पतले लोग बाइसेप्स कर्ल करते वक्त अपने बदन की पूरी जान
लगाकर वेट उठा लेते हैं। इसलिए उस कसरत का असर उनकी बाइसेप्स पर होता ही नहीं है। वेट उठाते वक्त जोर पैरों, कमर और कलाई पर होता है। वेट नीचे लगाते वक्त कंधों और कलाई पर। दूसरों को देखना छोड़ें और इस कसरत को गुस्से नहीं प्यार से करें।

फील नहीं आता
कर्ल करते वक्त सही जगह पर दर्द नहीं हो रहा तो इसकी दो वजहें हो सकती हैं। या तो आप बहुत पतले हैं या फिर आप बिल्कुल गलत ढंग से इसे कर रहे हैं। पतले लोगों की बाइसेप्स पर फीलिंग जल्दी नहीं आती। जब आप थोड़ा गेन करेंगे तो यह समस्या चली जाएगी। शुरू में एक्सरसाइज की फॉर्म का ध्यान रखना जरूरी है।

Image : Frederic delavier

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15 comments

  1. Gd this knowledge is verry important gym shedule

  2. Hello sir,
    meri age 22 sal h or wheigt 69.mere stomach or chest or pairo per kafi khasi fat h or es ki waje se mota dikhai deta hon.kasrat sirf ghar p karta ho gaon m zim nahi h.mujhe fat burn karke wazan kam karna h koi sujao de.

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
      आप वेबसाइट पर जाएं और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें फिर फेसबुक पर मैसेज के माध्‍यम से सवाल पूछें। हमारी टीम अपने इनबॉक्‍स से सारे मैसेज इकट्ठा करने के बाद हफ्ते या दस दिन में एक लेख की शक्‍ल में सबके जवाब देती है। वेबसाइट पर बॉडीबिल्‍िडंग सवाल जवाब की कैटेगरी दी हुई है। उसे क्‍िलक करें। वहां तारीख के हिसाब से जवाब मिल जाएगा।
      शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

      • शिवम् राज

        सर ,मैं जब जिम करता हु तो थोड़ी ही देर बाद मेरा गला बहुत सूख जाता है , हलक से आवाज भी मुश्किल से निकलती है , मुझे क्या करना चाहिए , मेरी एज 30 साल है, और सांस भी बहुत फूल जाती है , सर प्लीज हेल्प मी

        • अगर इसकी वजह डी हाइड्रेशन नहीं है तो डॉक्टर को दिखाएं। पहले तो इतना करें कि जिम से 20 मिनट पहले नींबू पानी पिया करें और उसके बाद जिम में भी हल्का मीठा ग्लूकोज सिप करते रहा करें। अगर इसके बाद भी ऐसा ही हो रहा है तो किसी डॉक्टर को दिखाएं। दिन में दस गिलास पानी पिया करें।

  3. Sir,mujhe hritik roshan jaisi body banani h lekin mera wazan bahout zyda h 70 kilo.

    • सवाल पूछने का तरीका और कैसे व कहां मिलेगा जवाब
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      शुभकामनाओं सहित- टीम बॉडी लैब

  4. Biceps banane ke liye kitna vaqut lage ga or gym karne ke baad kaya khai

  5. Hello Sir…. Bicep jyada mare ya tricep… Agar tricep mare to kyu?

    • आपके बाजू में 30 फीसदी बाइसेप्स और 70 फीसदी ट्राइसेप्स होता है। इसलिए ट्राइसेप्स पर ज्यादा फोकस करना चाहिए।

  6. Sir meri body kaise banegi

  7. Sir main new hu ,,mujhe v kuch tips dijiye….

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