Home / YOGA / sarvangasana | सर्वांगासन के लाभ और करने का तरीका

sarvangasana | सर्वांगासन के लाभ और करने का तरीका

बालों को बचाने के urdhsarvangasana-finalलिए इन दिनों तमाम शैंपू और तेल कंपनियों ने जंग छेड़ रखी है। ये लगाओ बाल नहीं झड़ेंगे वो लगाओ झड़े हुए बाल वापस आ जाएंगे। अब ये कितने असरदार हैं, ये तो आप ही जानें। इन्हें आए हुए चंद बरस हुए हैं, पर योग कितना पुराना है ये बताने की जरूरत नहीं। आप बालों के पकने और झड़ने की समस्या को इसकी मदद से कम कर सकते हैं। हां एक बात और जान लें आजकल की भागदौड़ और तनाव के चलते भीचीजें बिगड़ रही हैं तो उनका ध्यान भी आपको रखना होगा। सर्वांगासन से ब्लड का सर्कुलेशन सिर की ओर काफी बढ़ जाता है। इससे खोपड़ी में जान लौट आती है और बालों का पकना व झड़ना कम हो जाता है।

सर्वांगासन कैसे करें

ये आसन ज्यादा कठिन नहीं है, हालांकि बहुत आसान भी नहीं है। पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। अब कंधों, चेहरे और गर्दन के हिस्से को छोड़कर बाकी शरीर को सीधा खड़ा कर दें। अपनी कुहनियों को जमीन पर रखते हुए दोनों हाथों से कमर को पकड़ लें। ऐसा करने से आप उसी पोजीशन में टिक पाएंगे। आपके पैरों के अंगूठे आपकी आंखों को सामने नजर आने चाहिए। कुछ देर तक ऐसे ही रहें और फिर धीरे-धीरे वापस आ जाएं। शुरू में दो मिनट तक करने का अभ्यास करें उसके बाद इसे आधे घंटे तक कर सकते हैं। कोशिश करें की आपकी बॉडी एल शेप में आ जाये।

जरूर ध्यान दें :
हाई बीपी के मरीज, दिल के रोगी और हार्निया की शिकायत वाले लोगइसे न करें। जितने टाइम तक सर्वांगासन करें उतने टाइम तक शवासन भी करें। वैसे तब और फायदा होगा जब आप सर्वांगासन के बाद मत्स्यासन करें और फिर शवासन करें।

सर्वांगासन के लाभ

इस आसन के नियमित अभ्यास से बुढ़ापा देर से आता है। चूंकि इसमें ढेर सारा ब्लड चेहरे की ओर भागता है इसलिए इस आसन को करने वाले के चेहरे पर तेज आ जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ती है, कमर ताकतवर बनती है और पाचन मजबूत होता है। इससे टॉन्सिल्स भी ठीक हो जाते हैं।

यह आसन थायरायड को एक्‍टिव करता और उसे हेल्‍दी बनाता है। इसलिए मोटापा, कमजोरी, हाइट कम रह जाना, थकान वगैरा दूर होती है। शीर्षासन से मिलने वाले फायदे सर्वांगासन से भी मिलते हैं। शीर्षासन सभी लोग नहीं कर सकते तो जिन लोगों को शीर्षासन मना है वो सर्वांगासन आसानी से कर सकते हैं। इस आसन में टिके रहकर सांस लेने से डायफ्राम में भी सुधार होता है।

Check Also

5 मिनट में फिट हो जायेंगे इस यौगिग एक्‍सरसाइज से

बस पांच मिनट दीजिए और आपके शरीर का हर अंग तरोताजा हो जाएगा। हम आपको ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *