Breaking News

सू सू के रंग पर ध्‍यान दें

सू सू आपकी बॉडी से निकला वो वेस्‍ट है, जिसके पास आपकी खुफिया जानकारी होती है। उसका रंग ढंग आकी सेहत के बारे में कई बार भविष्‍यवाणी कर देता है। आर्युवेद के डॉक्‍टर तो अक्‍सर ये सवाल पूछते हैं कि आपके पेशाब का रंग कैसा है और उसके आधार पर बीमारी का पता लगा लेते हैं। पेशाब के कुछ ऐसे रंग ढंग हैं, जो अगर नजर आएं तो एक बार डॉक्‍टर से मिल लेना चाहिए।

1 सू सू का भूरा या जंग जैसा रंग – जंग जैसा रंग है तो इसका मतलब है कि शरीर पर बैक्‍टीरिया का हमला हुआ है। कई बार खून का रंग भी भूरा सा हो जाता है, जरा सा ध्‍यान दें कि रंग भूरा ही है या लालपन ज्‍यादा है। वैसे भूरे रंग के पेशाब का कनेक्‍शन लीवर में पैदा हुई या पैदा होने जा रही किसी गड़बड़ी की ओर इशारा करता है।

2 खून आ रहा है – अगर आपके पेशाब का रंग लाल है तो इसका मतलब है कि उसमें खून आ रहा है। इसकी तीन वजह हो सकती हैं, किडनी में पथरी, बढ़ा हुआ प्रोस्‍टेट और कैंसर। लाल रंग है तो आज ही डॉक्‍टर से बात करें।

3 झाग या बुलबुले – आपके पेशाब में प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा है। इसका मतलब ये हुआ कि आपकी किडनी अपना काम ठीक से नहीं कर रही हैं। यह डायबिटीज या किडनी से जुड़ी बीमारी की निशानी है।

4 पेशाब मे कालापन – अगर इसके साथ बदबू और हल्‍की जलन भी है तो ये बैक्‍टीरिया से जुड़ा इन्‍फेक्‍शन है। कालापन इस बात की निशानी है कि आपकी व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स और रोगाणुओं के बीच में लड़ाई हो रही है।

 

Check Also

हम यहां मोटापा दूर करने से जुड़े हर तरीके और हर नुस्खे की बात करने वाले हैं।

60 दिन में मोटापा और पेट कैसे कम करें

आधी दुनिया इसी सवाल का जवाब ढूंढ रही है कि मोटापा कैसे कम करें motapa …

Leave a Reply